Bihar Ration Card Correction - Name Add, Card Not Issued, Name Missing, Incorrect Information, Name Not In List इन सब को Grievance के जरिये ठीक करें

 
Bihar Ration Card Correction - Name Add, Card Not Issued, Name Missing, Incorrect Information, Name Not In List इन सब को Grievance के जरिये ठीक करें
Bihar Ration Card Correction


Bihar Ration Card Correction - Name Add, Card Not Issued, Name Missing, Incorrect Information, Name Not In List इन सब को Grievance के जरिये ठीक करें


Bihar Ration Card Correction - अगर आप बिहार के निवासी हैं तो आपके पास Ration Card तो जरूर होगा बिहार का Ration Card आपके पास होने से फायदा यह है कि आपको बिहार सरकार द्वारा दिए जाने वाले खाद्य पदार्थ जिसमें आपको बहुत ही कम कीमतों पर ले सकते हैं।


अगर आपके पास Bihar Ration Card है तो आपको Ration Card के फायदे पता होगा बहुत बार ऐसा देखा गया है कि हमारे Bihar Ration Card में कुछ गलतियां हो जाती है या फिर हम अपने Bihar Ration Card में अपने कुछ और फैमिली मेंबर्स को जोड़ना चाहते हैं।


Ration Card Correction के लिए आपको कुछ ऑनलाइन प्रोसेस करने होंगे अगर आप घर बैठे अपने Ration Card Correction कराना चाहते हैं तो आज मैं आपको एक ऐसा टिप्स बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने Bihar Ration Card में हो रहे कुछ गलतियों को ठीक कर सकते हैं।


Ration Card Correction में इस आर्टिकल में हम जानेंगे की -


  1. Bihar Ration Card में नाम कैसे ऐड करें/ How to add a name in Bihar ration card?

  2. Bihar Ration Card में गलतियों को कैसे सुधारें/ How to correct information in Bihar ration card?

  3. Bihar Ration Card में नाम मिसिंग है तो उसे कैसे ठीक करें/ How to fix the missing name in Bihar ration card?

  4. Bihar Ration Card में नाम लिस्ट में नहीं है तो उसे कैसे ठीक करें/ if your name not in Bihar ration card?

  5. Bihar Ration Card ISSUED नहीं किया गया है इसके लिए क्या करें/ if Bihar ration card not issued?


इन ऑप्शंस को हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि हम अपने Ration Card Correction में नया नाम कैसे जोड़े या फिर अगर आप के Ration Card में कोई प्रॉब्लम है तो उसे कैसे ठीक करें.  


अगर आपका Ration Card Issue नहीं किया गया है तो उसे कैसे फिर से अप्लाई करें या फिर अगर Ration Card में नाम मिसिंग है तो उसे कैसे ठीक करें Ration Card के लिस्ट में नाम नहीं है तो उसे कैसे ठीक करें अगर कुछ गलतियां है Ration Card में तो उसे कैसे ठीक करें।


Bihar Ration Card Correction के लिए बिहार सरकार के द्वारा एक वेबसाइट है जहां से आप अपने Ration Card में ऊपर दिए गए प्रॉब्लम्स को भी Grievance के जरिए ठीक करवा सकते हैं।


Bihar Ration Card Correction कैसे करें?


Bihar Ration Card Correction कराने के लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार के खाद्य राज्य आपूर्ति नियम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसका लिंक मैं यहां पर दे देता हूं लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं। 


Bihar ration Card के लिए लिंकhttp://sfc.bihar.gov.in/login.htm


जैसे ही आप होम पेज पर जाएं आपको मेन मैन्यू में Grievance का ऑप्शन मिलेगा उस पर आप क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलेगा Submit Grievance and Know Grievance Status.


आपको Submit Grievance पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खोल करके आएगा जिसमें आपको सावधानीपूर्वक डिटेल डालनी होगी।


अब हम यहां ऊपर दिए गए उन सारे क्वेश्चंस को हल करेंगे जो हमारे लिए प्रॉब्लम साबित हो रहे हैं Bihar Ration Card Correction करने के लिए सबसे पहला प्रॉब्लम Bihar Ration Card में नाम कैसे ऐड करें।


Bihar Ration Card में नाम कैसे ऐड करें/ How to add a name in Bihar ration card?

Bihar Ration Card Correction Form
Bihar Ration Card Correction Form


Bihar Ration Card Correction में नाम ऐड कराने के लिए जो आपके सामने फॉर्म खुला होगा ‌ उसे सावधानी पूर्वक भरना होगा मैं सारा डिटेल नीचे बताता हूं आपको कौन से जगह पर क्या-क्या भरनी होगी।


Type - इस ऑप्शन में आपको Card Issues को सेलेक्ट करना होगा।


Grievance category - इस ऑप्शन में आपको Add Name In Card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


Name - किस ऑप्शन में आपको उसी का नाम डालना है जिसके नाम पर Bihar Ration Card बनाया गया है।


District - इसमें आपको डिस्ट्रिक्ट का नाम डालना है जो आपके Ration Card में लिखा गया होगा।


Block - Ration Card में जो ब्लॉक होगा वही ब्लॉक का नाम ऑप्शन से सेलेक्ट करना होगा।


Panchayat - आपके पंचायत का नाम इस ऑप्शन में डालना होगा।


Village - आपके विलेज का नाम इस ऑप्शन में सेलेक्ट करें।


Address - आपके Bihar Ration Card में जो एड्रेस दिया होगा उसी एड्रेस को यहां पर टाइप करके लिखना होगा।


Phone number - हम यहां पर अपना फोन नंबर डाल दे।


Email ID - ईमेल आईडी ऑप्शनल है इसे आप डाल दे सकते हैं और नहीं भी।


Grievance description - इस ऑप्शन में आपको ध्यान देने वाली चीज है यहां पर आपको बहुत ही डिटेल में आपके प्रॉब्लम को लिखना होगा यानी कि जो भी प्रॉब्लम है उसी चीज को यहां पर आपको डिटेल में लिखना है ध्यान रखें इस फॉर्म में आपको Ration Card Number भी जरूर डालें और उसके बाद अपने प्रॉब्लम को अच्छे से लिखें।


Attachment - यहां पर आपको Ration Card अपलोड करना है और कुछ दूसरे डाक्यूमेंट्स भी अपलोड कर सकते हैं जैसे की आईडी प्रूफ।


Bihar Ration Card में गलतियों को कैसे सुधारें/ How to correct information in Bihar ration card?


अगर आपके Ration Card में कुछ इंफॉर्मेशन गलत डाला गया है तो उसे ठीक करने के लिए इस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं ऊपर दिए गए सारे ऑप्शन में से सिर्फ आपको Grievance category में incorrect information in card के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा उसके बाद सारा इंफॉर्मेशन आपको ऊपर बताए गए इंफॉर्मेशन की तरह ही डालनी होगी बस आपको डिटेल में जो बात बता रहे हैं उसमें आपको डिटेल में यह सारी बातें लिखनी होगी।


Bihar Ration Card में नाम मिसिंग है तो उसे कैसे ठीक करें/ How to fix the missing name in Bihar ration card?


अगर Bihar Ration Card में किसी का नाम मिसिंग है Bihar Ration Card में नाम नहीं है तो उसे इस ऑप्शन के जरिए ठीक किया जा सकता है बस आप को Grievance category में name missing in card के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा बाकी के फोन को आपको ऊपर बताए गए इंफॉर्मेशन की तरह ही डालनी होगी।


Bihar Ration Card में नाम लिस्ट में नहीं है तो उसे कैसे ठीक करें/ if your name not in Bihar ration card?


अगर Bihar Ration Card के लिस्ट में नाम नहीं है तो Grievance category से name not in list के ऑप्शन को सिलेक्ट करके सारा डिटेल सावधानीपूर्वक भरें।


Bihar Ration Card ISSUED नहीं किया गया है इसके लिए क्या करें/ if Bihar ration card not issued?


Bihar Ration Card अगर बन गया है लेकिन आपको नहीं मिला है तो उसके लिए आपको Grievance category के ऑप्शन में आपको card not issued के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


उसके बाद सारे डिटेल को सावधानीपूर्वक भरें और Grievance description के अंदर आप अपने प्रॉब्लम को बहुत ही अच्छे तरीके से डालें जिसमें आपको लिखना है कि आपका Ration Card नहीं मिला है। और भी डिटेल में चीजें लिख सकते हैं ताकि सामने वालों को आपकी बात अच्छी तरीके से समझ में आ जाए।


Attachment - इसमें आपको कुछ फाइल अपलोड करने होंगे जिसमें आप रिसिप्ट को अपलोड कर सकते हैं जो आपको Bihar Ration Card बनाते वक्त मिला होगा।


Register - सारे डिटेल भर देने के बाद आपको और रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको grievance registration id मिलेगा जिसे आपको लिख कर के रख लेना है यह रजिस्ट्रेशन आईडी आपको स्टेटस चेक करते वक्त पूछा जाएगा।


Bihar Ration Card grievance status को कैसे चेक करें?

Bihar Ration Card grievance status
Bihar Ration Card grievance status


एक बार जब आप अपने Ration Card से रिलेटेड प्रॉब्लम को grievance के जरिए सबमिट कर देते हैं तो उसके बाद आपको एक grievance registration id मिलता है उसको आप को संभाल कर रखनी होती हैं।


Bihar Ration Card grievance status चेक करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर फिर से दोबारा क्लिक करें और ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।


और मेन मैन्यू में grievance के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसमें आपको know Grievance Status पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक वेब पेज ओपन होगा जिसमें आपसे grievance registration id पूछी जाएगी अब आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन आईडी डालनी होगी और गेट स्टेटस पर क्लिक करें।


गेट स्टेटस पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा सबमिट की गई प्रॉब्लम दिखाई देगी उसको कितना ठीक किया गया है।


Note - इस ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए आप अपने Ration Card के प्रॉब्लम को बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति नियम वेबसाइट पर सबमिट कर सकते हैं लेकिन इसकी गारंटी नहीं है कि आपके द्वारा जो फॉर्म और प्रॉब्लम जो आपके Ration Card में है वह इस प्रक्रिया के जरिए ठीक ही हो जाएगी और कब ठीक होगी इसकी कोई गारंटी नहीं है।