Haldi, Nimbu, Adrak Aur Kali Mirch Ke Fayde - हल्दी और नींबू और अदरक और काली मिर्च के सेवन के फायदे

 
Haldi, Nimbu, Adrak Aur Kali Mirch Ke Fayde - हल्दी और नींबू और अदरक और काली मिर्च के सेवन के फायदे
Haldi, Nimbu, Tulsi, Adrakh


Haldi, Nimbu, Adrak Aur Kali Mirch Ke Fayde - हल्दी और नींबू और अदरक और काली मिर्च के सेवन के फायदे


आजकल के जिंदगी में लोग अपने हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसके कारण उन्हें छोटी मोटी बीमारियां होते रहते हैं इन बीमारियों को निजात पाने के लिए लोग अक्सर जल्दी में दवाइयों का सहारा लेकर के ठीक करते हैं।


लेकिन छोटी-मोटी बीमारियों के लिए भी अगर दवाई का सहारा बार-बार लिया जाए तो वह हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित होता है इसलिए हमें इन चीजों से सावधान रहने चाहिए हमें प्राकृतिक तरीके से इस्तेमाल किए जाने वाले फल और फ्रूट और सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए।


हमारे घर में इस्तेमाल होने वाले कुछ ऐसे मसाले या फिर ऐसे फल और सूट जो हमारे सेहत को बहुत ही अच्छा और छोटी-मोटी बीमारियों से भी दूर रखता है तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।


अदरक - बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अदरक का इस्तेमाल बहुत ही कम करते हैं लेकिन अदरक में कुछ ऐसे गुण और तत्व पाए जाते हैं जिससे हमारे शरीर को काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है अगर अदरक को चाय में मिलाकर के लिया जाए और उसमें थोड़ी सी इलायची मिला दी जाए तो यह मिश्रण आपके आपके अवसाद को कम कर सकता है।


नींबू - नींबू को अगर निचोड़ करके उसमें थोड़ी सी चीनी मिला दी जाए और उसका शरबत की तरह पिया जाए तो यह आपके मन को भी खुशनुमा बनाता है और आपके अवसाद को भी कम करता है।


काली मिर्च - काली मिर्च को अगर हम अपने खाना मैं इस्तेमाल करें तो उस खाने के स्वाद में बढ़ते हैं और काली मिर्च के सेवन करने से हमें खुशी भी मिलते हैं जैसे आप का मन खुशनुमा रहता है इसके सेवन करने से हमारे दिमाग में सकारात्मक विचार भी आते हैं।


हल्दी - हल्दी गुणवत्ता से भरपूर होता है हल्दी का सेवन अगर गर्म दूध में किया जाए तो तो ये हमारे शरीर के अंदर मौजूद कमी को पूरा करता है और छोटे-मोटे बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है इतना ही नहीं यह हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है हल्दी के सेवन करने से हमारे उदासी भी कम होती है।


तुलसी - इसके बारे में लोग अक्सर बातें करते हैं और बहुत सारे लोग इसकी गुणवत्ता के बारे में भी जाते हैं तुलसी को अगर चाय में डालकर के पिया जाए या फिर तुलसी के पत्ते को ऐसे ही चलाया जाए तो हमारे शरीर में कई तरह से बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और शरीर में मौजूद तनाव को भी कम करता है।


कंक्लुजन


इस आर्टिकल में हमने देखा कि तुलसी के पत्ते और नींबू और हल्दी और काली मिर्च और अदरक के सेवन करने से क्या-क्या फायदा होता है के सारे चीज हमारे घर में लगभग बहुत ही आसानी से पाए जाते हैं और उसे मार्केट से भी ढूंढना बहुत ही आसान होता है इन चीजों का सेवन हमें प्रतिदिन करना चाहिए हमें छोटी मोटी बीमारियां और तनाव से मुक्ति मिलती है।

loading...