टॉप 20 हेल्थ टिप्स

टॉप 20 हेल्थ टिप्स।
टॉप 20 हेल्थ टिप्स

टॉप 20 हेल्थ टिप्स।


हेल्थ टिप्स की मदद से अगर छोटी-छोटी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है तो हमें हेल्थ टिप्स आजमाने चाहिए हमारे घर के अंदर ही कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तत्व मौजूद होते हैं जिसकी मदद से हम छोटे मोटे बीमारियों को ठीक कर सकते हैं यहां तक की बड़ी बड़ी बीमारियां भी आयुर्वेदिक तरीके से ठीक की जा सकती है।

छोटे मोटे बीमारियां जैसे ही हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं जैसे कि सर्दी खांसी हल्का बुखार या कोई और शरीर के प्रॉब्लम शरीर में दर्द होना दांत में दर्द होना आंखों की रोशनी कम होना बाल झड़ना गैस की बीमारी ठीक से खाना नहीं पचना लैट्रिन से बीमारी है इन सारी चीजों का उपाय है घर के अंदर ही मौजूद है हम छोटी-छोटी हेल्थ टिप्स अपनाकर के इन चीजों को ठीक कर सकते हैं इस आर्टिकल में हम ऐसे ही छोटी-छोटी बीमारियों को ठीक करने वाले हेल्थ टिप्स के बारे में बात करेंगे तो चलिए जानते हैं इन सारे हेल्थ टिप्स के बारे में।
loading...

अस्थमा - अस्थमा के प्रॉब्लम में लोगों को अक्सर सांस लेने की दिक्कत होती है ऐसे में हम इसे आयुर्वेदिक तरीके से ठीक कर सकते हैं पीपल के फल को ले करके उसे पिस ले फिर उसे दूध में मिलाकर के उसका सेवन करना चाहिए अस्थमा में काफी ज्यादा फायदा मिलता है और धीरे-धीरे अस्थमा ठीक भी होने लगती हैं।

पिंपल्स - पिंपल अक्सर लोगों को होता है चेहरे पर पिंपल होने से चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है तो ऐसे में पिंपल के मरीज को खजूर का सेवन करना चाहिए खजूर के अंदर पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण पिंपल को ठीक करने में मदद करता है।

डैंड्रफ - डैंड्रफ अगर आपके बालों में है तो इसकी कई बीमारियां उत्पन्न हो सकते हैं जैसे कि बालों का झड़ना बाल पकना इन सारी बीमारियां डैंड्रफ के कारण होती है अगर आप दही में कालीमिर्च मिलाकर के उसे अपने बालों को धोएं तो डैंड्रफ बहुत जल्दी ही खत्म हो जाती है इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में 3 से 4 दिन कर सकते हैं।

सूजन - सूजन में अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है अदरक के अंदर पाए जाने वाला एंटी बैक्टीरियल और इन्फ्लेमेटरी सूजन को ठीक करने में मदद करता है अदरक को पीसकर के सूजन वाले जगह पर लगाने से सूजन बहुत जल्दी ही कम हो जाता है।

सफेद बाल - सफेद बाल अक्सर आज कम उम्र वाले लोगों को भी परेशान करता है ऐसे में अगर जिन लोगों को सफेद बाल होना शुरू हुआ है वह लोग चाय के पानी से स्नान करना चाहिए यानी कि अपने बालों को चाय के पानी से साफ करना चाहिए इससे सफेद बाद धीरे-धीरे काले होने शुरू हो जाते हैं इतना ही नहीं आपके बाल घने और चमकदार भी दिखने लगेंगे।

दांत दर्द - अगर किसी को बहुत जोरों से दांत दर्द हो रहा है तो उसे फिटकरी को दांत किस जगह पर रखना चाहिए जहां पर दांत दर्द कर रहा है दांत दर्द करना धीरे धीरे कम हो जाएगा।

एनर्जी - अगर शरीर के अंदर आपको एनर्जी कम महसूस हो रहा है तो रोज आप सुबह सुबह कॉन्पलेक्स के साथ दूध मिलाकर के उसका सेवन करें आपको पूरा दिन एनर्जी से भरा मिलेगा।

मुंह की बदबू - अगर मुंह के बदबू से परेशान हैं मुंह की बदबू से अक्सर लोगों को काफी ज्यादा परेशानियां उठानी पड़ सकती है क्योंकि उन्हें कुछ लोगों से बात करने से भी परेशानी होती है ऐसे लोग भीड़ में कभी भी एक दूसरे से बात नहीं कर पाते हैं अगर आपको भी मुंह की बदबू से परेशानी है तो फिटकरी को लेकर के पानी में डालें फिर फिटकरी के पानी से कुल्ला करें इस प्रक्रिया को आपको रोज करना है कुछ दिनों तक धीरे-धीरे आपके मुंह के बदबू खत्म होने लगेगी।

सुंदरता - अगर सुंदरता बढ़ानी है तो अपने चेहरे पर रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें अपने चेहरे के ऊपर एलोवेरा जेल से मालिश करें काफी ज्यादा फायदा मिलेगा बहुत जल्दी आपके चेहरा सुंदर और दमकता हुआ दिखेगा।

जलन - अगर किसी को जलन महसूस हो रही है अपने शरीर के किसी स्थान पर तो उस जगह पर एलोवेरा जेल को लगाना चाहिए जलन से काफी जल्दी राहत मिलेगी।

कैविटी - दातों के प्रॉब्लम से परेशान है तो घबराएं नहीं अमृत के चार पांच पत्ते लाएं और उसे पानी में उबालें फिर उससे कुल्ला करें या नहीं तो उन अमरूद के पत्ते को मुंह में लेकर पर चलाएं कैविटी से बहुत जल्दी ही आराम मिलेगी।

गैस - काफी ज्यादा तेल में छना हुआ भोजन खाने से पेट में गैस बन जाती है अगर आपको भी गैस की समस्या है तो शहद और दालचीनी को आपस में मिलाकर के उसका सेवन करें गैस की समस्या में बहुत जल्दी ही आराम मिलेगी।

खून की कमी - खून की कमी से परेशान है तो सुबह सुबह आपको हर रोज आंवले का सेवन करना चाहिए आंवले का सेवन करने से खून की कमी ठीक होने लगती है और आपके शरीर को अच्छी मात्रा में खून मिलने लगता है।

चर्म रोग - अगर किसी को बार-बार चर्म रोग हो रहा है तो उस व्यक्ति को प्रतिदिन आंवले का सेवन करना चाहिए आंवले का सेवन करने से चर्म रोग जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

उल्टी - पेट की गड़बड़ी के कारण अगर आपको उल्टी महसूस हो रही है तू अजवाइन को पानी में गर्म करके छान ले उसके बाद उस पानी को पिए उल्टी करने का मन ठीक हो जाएगा।

पेट में जलन - अगर आप पेट में जलन महसूस कर रहे हैं तो चावल बनाते वक्त जो पानी वेस्ट होता है यानी कि जिसे हम माड़ कहते हैं उसको प्ले आपके पेट को बहुत ज्यादा ठंडक मिलेगी और जलन कम हो जाएगा।

मसल्स - अगर आप अपने मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह लहसुन के दो-तीन कली का सेवन करना होगा ऐसा करने से आपके मसल्स बहुत जल्दी ही मजबूत बन जाएगी।
loading...
loading...