चर्बी कम करने के लिए लेटेस्ट उपाय।

चर्बी कम करने के लिए लेटेस्ट उपाय।
चर्बी कम करने के लिए लेटेस्ट उपाय।

चर्बी कम करने के लिए लेटेस्ट उपाय।

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए अधिकतर लोगों को यह प्रॉब्लम होती है कि अनचाहे खाने से या तले हुए खाने से घर के बाहर फास्ट फूड खाने से लोगों की वजन बढ़ जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियां झेलना पड़ सकता है क्योंकि वजन बढ़ने से कौन सा बीमारियां भी हमारे शरीर में होनी शुरू हो जाती है इतना ही नहीं हमारी खूबसूरती को भी इसका असर पड़ता है अगर आपका पेट बाहर दिखता है तो आपको कैसा लगेगा।
loading...

वजन कम करने के लिए बहुत सारी आयुर्वेदिक उपचार जिसे हम अपने घर बैठे कर सकते हैं और इसे करना बहुत ही आसान है और बहुत ही सुरक्षित और इतना ही नहीं बहुत ही कम पैसों में से किया भी जा सकता है तो चलिए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कौन सी आयुर्वेदिक उपचार है जो हम घर बैठे कर सकते हैं।

बजन कम करने के लिए क्या करें।


जीरा - वजन कम करने के लिए जीरा काफी फायदेमंद होता है जिले को अगर पानी में भिगोकर कुछ घंटों के लिए रख दिया जाए उसके बाद उस पानी को छानकर के पिया जाए तो पेट की चर्बी को इसके पानी से कम किया जा सकता है इस प्रक्रिया को आपको कुछ महीनों तक करना है इतना ही नहीं है आपके पेट में मौजूद गैस को भी बाहर निकालता है यानी कि आपके पेट की पाचन क्रिया को भी ठीक करता है।

गाजर और चुकंदर - अगर चर्बी कम करनी है शरीर की चर्बी काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं तो हमें प्रतिदिन सुबह गाजर और चुकंदर का जूस पीना चाहिए गाजर चुकंदर के जूस के अंदर एसिड और फाइबर पाए जाते हैं जिसकी मदद से शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है।

ग्रीन टी - बहुत सारे लोग ग्रीन टी पीने का भी सुझाव देते हैं कि अगर ग्रीन टी पीने से पेट की चर्बी और शरीर के वजन को कम किया जा सकता है तो यह सही बात है तुम्हें ग्रीन टी के अंदर पाए जाने वाला कैटेचिन्स और कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो पेट में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को कम करता है।

नींबू और दालचीनी - पेट की चर्बी और शरीर की चर्बी को कम करने के लिए नींबू और दालचीनी प्रतिदिन हमें लेना चाहिए इसका उपयोग करने के लिए हमें दालचीनी को थोड़ा सा गुनगुने पानी में डाल करके उसमें नींबू निचोड़ लें फिर उस पानी को पीना चाहिए जो कि आपके पेट की चर्बी और शरीर में अतिरिक्त चर्बी को गलाने में मदद करता है।

एलोवेरा और आंवला - एलोवेरा और आंवला का जूस पीना चाहिए अगर पेट की चर्बी कम ज्यादा बढ़ गई है या फिर अपने शरीर की चर्बी को कम करना चाहते हैं मोटापे का काम करना चाहते हैं तो एलोवेरा और आंवले का जूस पीना चाहिए।

अजवाइन - पेट की चर्बी को कम करने के लिए अजवाइन के पानी पीना चाहिए दो-तीन चम्मच अजवायन को लेकर के एक गिलास पानी में मिलाकर तो उसे खोलाए 5 से 10 मिनट को लाने के बाद उसे छान लें उस गुनगुने पानी को पिए आप चाहे तो अजवाइन क्या चाय बना कर के भी पी सकते हैं।

अलसी - अलसी का इस्तेमाल करने से भी हमें वेट लॉस करने में मदद मिलता है अगर अलसी को रात में पानी में डाल कर के छोड़ दिया जाए उसके बाद सुबह उसका सेवन किया जाए तो आपके पेट की चर्बी और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं।

loading...
loading...