How to turn off Wi-Fi calling - वाईफाई कॉलिंग को कैसे बंद करें।

How to turn off Wi-Fi calling - वाईफाई कॉलिंग को कैसे बंद करें।
How to turn off Wi-Fi calling - वाईफाई कॉलिंग को कैसे बंद करें।


How to turn off Wi-Fi calling - वाईफाई कॉलिंग को कैसे बंद करें।


मोबाइल नेटवर्क पर बात करते हुए कॉल ड्रॉप बहुत ज्यादा होता है ठीक से बात नहीं कर पाते हैं बार-बार नेटवर्क की प्रॉब्लम की वजह से आपकी कॉल ड्रॉप होती जिसकी वजह से आप ठीक से बात नहीं कर पाते हैं।


आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे कि अगर आप किसी से बात करते हुए कॉल ड्रॉप काफी ज्यादा होता है मोबाइल नेटवर्क के ऊपर तो इस चीज को कैसे ठीक कर सकते हैं साथ ही हम यहां भी सीखेंगे की Wi-Fi calling को कैसे बंद किया जाता है।

loading...


अगर मोबाइल नेटवर्क पर आप किसी से बात कर रहे होते हैं और कॉल ड्रॉप ज्यादा होता है तो इसके लिएसभी नेटवर्क ऑपरेटर्स ने एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसे हम Wi-Fi calling कहते हैं Wi-Fi calling की मदद से कॉल ड्रॉप को कम किया गया है।


अगर आप अभी भी Wi-Fi calling का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं इस फीचर्स को आपको इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि अभी फिलहाल सारे एंड्राइड स्मार्ट यूजर्स को धीरे-धीरे फीचर अपडेट के रूप में मिलना शुरू हो चुका है।


बस आपको इस फीचर्स को इनेबल करना है और बिना कॉल ड्रॉप के ही आप किसी से भी बिना कॉल ड्रॉप के बात कर सकते हैं। सबसे पहले जानेंगे कि Wi-Fi calling होता क्या है।


How to turn off Wi-Fi calling - वाईफाई कॉलिंग को कैसे बंद करें।
How to turn off Wi-Fi calling - वाईफाई कॉलिंग को कैसे बंद करें।


What is Wi-Fi calling - Wi-Fi calling क्या है


Wi-Fi calling रीसेंट में लांच की गई टेलीकॉम ऑपरेटर की तरफ से एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप वाईफाई फीचर्स को इस्तेमाल करके आप अपने नेटवर्क को और भी ज्यादा स्ट्रांग कर सकते हैं और बिना किसी रुकावट के यानी कि बिना किसी कॉल ड्रॉप के एक दूसरे से कॉल पर बात कर सकते हैं।


Wi-Fi calling को इनेबल करने के बाद आपके नेटवर्क पावर काफी ज्यादा हो जाते हैं आपके स्मार्टफोन की अगर आपके स्मार्टफोन के नेटवर्क कमजोर है उसके बाद भी आप Wi-Fi calling पर बिना कॉल ड्रॉप के बात कर सकते हैं चाहे आप वाईफाई नेटवर्क से जुड़े हो या फिर मोबाइल नेटवर्क से कोई फर्क नहीं पड़ता है आपकी कॉल बिना कॉल ड्रॉप के होगी।


आप किसी भी कॉल को वाई-फाई के जरिए यानी Wi-Fi calling फीचर के जरिए रिसीव कर सकते हैं फिलहाल यह फीचर्स सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स अपने यूजर्स को देना शुरू कर दिया है। 


जहां पर नेटवर्क की यीशु होती है जैसे कि गांव (रूरल एरिया) वहां पर यह फीचर्स काफी अच्छा काम करेगा वाईफाई नेटवर्क के जरिए आप बिना कॉल ड्रॉप के बात कर पाएंगे चाहे आप गांव से क्यों ना बात कर रहे हो।


बहुत सारे लोगों के मन में यह रहता है कि Wi-Fi calling इस्तेमाल करने के लिए हमें अधिक पैसे देने पड़ेंगे लेकिन ऐसा कुछ नहीं है यह बिल्कुल फ्री है जो भी आप रिचार्ज करवाते हैं उसी रिचार्ज के साथ ही Wi-Fi calling आपको फ्री में दी जाती है Wi-Fi calling की मदद से आप किसी भी नेटवर्क पर एचडी में वॉइस कॉल कर सकते हैं।


How to enable Wi-Fi calling - Wi-Fi calling को कैसे ऑन करें।


नोट - Wi-Fi calling को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपका स्मार्टफोन 4G सपोर्ट करता है कि नहीं यानी कि आपके स्मार्टफोन के अंदर Volte नेटवर्क को सपोर्ट करने की सुविधा होनी चाहिए।


Wi-Fi calling को इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा यानी कि आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग में जाना है।


उसके बाद आपको वाईफाई और नेटवर्क के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


वाईफाई के ऑप्शन के अंदर मोबाइल नेटवर्क का ऑप्शन मिलेगा मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन पर क्लिक करें।


मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन के अंदर आपको एडवांस का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।


एडवांस ऑप्शन के अंदर आपको कॉलिंग फीचर्स दिखाई देगा उसके अंदर आपको Wi-Fi calling का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।


Wi-Fi calling के अंदर एक टॉगल मिलेगा जो पहले से ऑफ होगा उसे ऑन कर देना है।


नोट - अगर यह सेटिंग आपके स्मार्टफोन याने के एंड्रॉयड स्मार्टफोन के अंदर नहीं है तो समझ लीजिएगा कि आपका स्मार्टफोन अभी फिलहाल Wi-Fi calling सपोर्ट नहीं करता है आने वाले समय में जब आपके मोबाइल कंपनी अगर आपको नया अपडेट देगी तो शायद आपको Wi-Fi calling फीचर्स उस अपडेट में मिल सकता है।


How to turn off Wi-Fi calling - Wi-Fi calling को कैसे बंद करें।


जैसा कि हमने इससे पहले सीखा कि Wi-Fi calling को कैसे ऑन किया जाता है अगर आपके स्मार्टफोन में Wi-Fi calling की फीचर की सुविधा है तो आप इस फीचर्स को इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन कभी-कभार ऐसा होता है कि हमें Wi-Fi calling को बंद करना पड़ता है तो हम अपने Wi-Fi calling को कैसे बंद कर सकते हैं how to turn off Wi-Fi calling।


हमें वही सेटिंग वाले प्रोसेस को वापिस से दोहराना होगा सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें।


उसके बाद वाईफाई और नेटवर्क के ऑप्शन पर क्लिक करें।


वाईफाई और नेटवर्क के ऑप्शन के एडवांस के ऑप्शन मिलेगा उस पर आप क्लिक करें।


उसके अंदर आपको कॉलिंग का फीचर मिलेगा जिसमें Wi-Fi calling का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।


पहले से वहां पर जो टॉगल ऑन किया होगा उसे आप को ऑफ कर देना है।


अब आपका Wi-Fi calling बंद हो चुका है now your Wi-Fi calling is turn off।



Conclusion


इस आर्टिकल में हमने सीखा के Wi-Fi calling क्या है वैसा कॉलिंग को कैसे इनेबल किया जाता है और Wi-Fi calling को कैसे बंद किया जाता है how to turn off Wi-Fi calling।


Wi-Fi calling एक बेहतरीन पिक्चर है जो अभी फिलहाल सारे स्मार्टफोन में उपलब्ध नहीं है लेकिन आने वाले समय में यह सारे स्मार्टफोन में उपलब्ध करा दिया जाएगा आने वाले समय में सारे मोबाइल कंपनियां अपने यूजर्स को नए नए अपडेट देगी उसके बाद क्या फीचर उनके स्मार्टफोन में ऐड कर दिया जाएगा।


उसके बाद मोबाइल यूजर्स अपने Wi-Fi calling को इनेबल या फिर Wi-Fi calling को बंद कर सकते हैं how to turn off Wi-Fi calling।

loading...
loading...