Online Driving Licence को Print कैसे कराएं?


Online Driving Licence को Print कैसे कराएं?
Online Driving Licence को Print कैसे कराएं?

Online Driving Licence को Print कैसे कराएं?

Driving Licence का अप्लाई किया है लेकिन अभी तक आपको Driving Licence नहीं मिला है या कुरियर के जरिए आपके पास Driving Licence नहीं पहुंचा है तो आप अपना Driving Licence Online Print भी करवा सकते हैं।

घर बैठे Driving Licence को पेंट कराने का बहुत ही आसान तरीका है इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि आपका एप्लीकेशन नंबर और आपका डेट ऑफ बर्थ।

अप्लाई करते वक्त आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया गया होगा उस एप्लीकेशन नंबर को आप को अपने पास रखना है साथ ही आपके डेट ऑफ बर्थ जो आपने फॉर्म भरते वक्त दिया था वही डेट ऑफ बर्थ को यहां पर भी डालना है उसके बाद आप अपना Online Driving Licence घर बैठे ही Print करवा सकते हैं।
loading...

हम जानते हैं कि Driving Licence हमें वाहन चलाने की अनुमति प्रदान करवाता है इसकी मदद से हम कहीं भी इंडिया में गाड़ी चला सकते हैं अगर आपके पास Driving Licence नहीं है तो आपको गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं होती है गाड़ी चलाने के लिए आपके पास Driving Licence होना जरूरी है इसके लिए लोग Driving Licence का अप्लाई भी करते हैं और Driving Licence बनवाते हैं आपने ऑलरेडी अप्लाई कर दिया है Driving Licence के लिए लेकिन अभी तक आपको Driving Licence नहीं मिला है तो Online Print करवा सकते हैं Driving Licence को।

Online Driving Licence को Print कराने का तरीका।


अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर पर किसी इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करें।

अपने ब्राउज़र में sarathi.parivahan.gov इस लिंक को ओपन करें।

ओपन करने के बाद एक वेबसाइट खुलेगा उस साइड में आपको आपका राज्य चुनने के लिए पूछा जाएगा dropdown-menu में आपका राज्य का नाम होगा सबसे पहले आप अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें।

उसके बाद एक नया विंडो ओपन होगा।

Driving Licence के ऑप्शन में आपको Print License Details का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

उसके नीचे आपको तीन और ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से एक ऑप्शन होगा Print Driving License उस पर क्लिक करें।

एक और नया विंडो ओपन होगा जिसमें आपको एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ पूछा जाएगा।

अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ सही सही डाल कर के सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

आपका Driving Licence Online जनरेट हो चुका है अब इसे आप Print करवा कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने Driving Licence को डाउनलोड कर ले फिर उसे Print आउट करवा करके अपने पास रख लें यह आपके लिए ओरिजिनल Driving Licence की तरह ही काम करेगा।
loading...
loading...