Whatsapp पर पर्टिकुलर व्यक्ति के चैट को हाइड कैसे करें क्या है Archived

Whatsapp पर पर्टिकुलर व्यक्ति के चैट को हाइड कैसे करें क्या है Archived।
Whatsapp पर पर्टिकुलर व्यक्ति के चैट को हाइड कैसे करें क्या है Archived।

Whatsapp पर पर्टिकुलर व्यक्ति के चैट को हाइड कैसे करें क्या है Archived।


Whatsapp का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स बहुत हैं वही इस ऐप का इस्तेमाल करके लोग अपने दोस्तों के साथ कनेक्ट रहते हैं वीडियो कॉलिंग ऑडियो कॉलिंग और चैटिंग के साथ।

कभी कबार ऐसा होता है कि हम किसी के साथ चैट कर रहे होते हैं और हम नहीं चाहते हैं कि उनका और हमारा चैट कोई तीसरा आदमी हमारे Whatsapp को खोल करके उस चैट को पढ़ें।
loading...

कुछ सेट हमारे प्राइवेसी को लेकर के होता है कुछ हमारे निजी कार्यों को लेकर के होता है हम चाहते हैं कि उन चैट को जो कि हम किसी पार्टी कूलर कांटेक्ट के साथ चैट कर रहे हैं उनका चैट हम हाइड कर सके देखिए बहुत सारे ट्रिक्स हैं Whatsapp पर कि आप उन चैट को डिलीट कर दे या क्लियर कर दें।

लेकिन बिना डिलीट की हुए या फिर बिना क्लियर किए हुए उसके चैट को हाइड किया जा सकता है इतना ही नहीं हाइड करने के बाद जब आपको जरूरत हो तो उस चैट को वापस आप अपने डेक्सटॉप पर ला सकते हैं।

सीधा मतलब यह है कि किसी पार्टी कूलर व्यक्ति का अगर आप चैट को हाइड करना चाहते हैं तो हाइट कर सकते हैं लेकिन वह चैट नहीं डिलीट होगा उस चैट को आप वापस अपने Whatsapp डिस्टर्ब कर ला सकते हैं जब आपको जरूरत हो जब उस पार्टी कूलर चैट से आप बात करना चाहते हैं।

Whatsapp के इस ऑप्शन को हम Archived कहते हैं जिसके जरिए आप किसी पर्टिकुलर व्यक्ति को Archived करके उसके चैट को हाइड कर सकते हैं फिर बाद में आप उसको अनहाइड भी कर सकते हैं।

Whatsapp पर पर्टिकुलर व्यक्ति के चैट को हाइड करने का क्या है नियम।


सबसे पहले आपको Whatsapp को एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर जाकर के उसे अपडेट करना होगा अगर आप एप्पल यूजर हैं तो आईओएस प्ले स्टोर पर जाकर के Whatsapp को अपडेट कर ले।

उसके बाद आपको Whatsapp को ओपन करना है।

जिस व्यक्ति का आप Whatsapp चैट हाइड करना चाहते हैं उस पार्टी कूलर कांटेक्ट के ऊपर टैप करके रखें।

उसके बाद शराब से ऊपर मैं आपको Archived का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको टैप करना है।

Archived पे क्लिक करते हुए उस पार्टी कूलर व्यक्ति का चैट हाइड हो जाएगा।

Whatsapp कर डिस्टर्ब पर से उस पार्टिकुलर व्यक्ति का कांटेक्ट नहीं दिखेगा अब वापस लाने के लिए आपको Whatsapp के डिस्टर्ब पर सारे कांटेक्ट के नीचे जाना होगा यानी कि आपको सारे कांटेक्ट को ऊपर स्क्रोल करना होगा।

Archived हो जाने के बाद वापस कैसे कांटेक्ट अनहाइड करें।


वहां पर आपको Archived 1 का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें उस पर क्लिक करते हैं

उसके अंदर वही कांटेक्ट दिखेगा जिसको आपने Archived किया है।

फिर से वही प्रोसेस दोबारा दोहराना है Archived के अंदर जाने के बाद उस कांटेक्ट को टैप करके रखें।

उसके बाद ऊपर के ऑप्शन में Archived को सेलेक्ट करना है अब वापस आपका कांटेक्ट उसी स्थान पर चला जाएगा यानी कि Whatsapp के डेस्कटॉप पर चला जाएगा।

उस व्यक्ति से पुनः आप वहीं से चैट कर सकते हैं जहां से आप ने चैट को छोड़ा है इस विधि के द्वारा आप अपने चैट को बिना डिलीट किए हैं किसी के चैट को हाइड कर सकते हैं।
loading...
loading...