दांत दर्द कैसे ठीक करें?

दांत दर्द कैसे ठीक करें?
दांत दर्द कैसे ठीक करें?

दांत दर्द कैसे ठीक करें?

दांत में दर्द अक्सर लोगों को होता है बड़े हो बच्चे हो या बैठे हो सभी को दर्द में दर्द होता है अधिक मीठा खाने से दांत सड़ना शुरू हो जाता है जिसकी वजह से दांत में दर्द होती है कई वजहों से दांत में दर्द होता है अगर अच्छी तरह से ब्रश नहीं करते हैं मुंह नहीं धोते हैं जिसकी वजह से भी दांत में दर्द होता है।

दांत में दर्द है तो इसका घरेलू उपाय क्या है आयुर्वेदिक उपचार क्या कर सकते हैं जिसकी मदद से हम अपने दांत के दर्द को ठीक किया कम कर सकते हैं।
loading...

दांत के दर्द ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार।


कपूर - अगर किसी को असहनीय दांत दर्द हो रहा है तो एक कपूर का टुकड़ा लें और उस टुकड़े को दांत किस जगह पर रखें जहां पर दांत दर्द कर रहा है यानी कि दर्द कर रहे दांत के ऊपर रखना है बीच-बीच में आपको थुकते रहना है।

हींग - दांत दर्द कर रही है तो उसका पर हींग लगाएं दांत में दर्द में कमी आएगी और बीच-बीच में लार को थूकते रहना है। बहुत जल्दी आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा।

सरसों तेल - सरसों तेल में थोड़ा-सा नमक मिलाकर के दांत के उस जगह पर मालिश करें जहां पर दर्द हो रहा है धीरे-धीरे मसूड़ों पर मालिश करने से दांत का दर्द कम होना शुरू हो जाता है।

बर्फ - जेसिका पदार्थों से दर्द कर रहा है वहां पर बर्फ का टुकड़ा रखते हैं बस पकड़ रखने से दांत में ब्लड सरकुलेशन नहीं होगा जिसकी वजह से दांत में दर्द होना कम हो जाएगा।

अमरूद के पत्ते - किसी को दांत में दर्द है तो अमरूद के कुछ पत्ते को ला करके पानी में उबाल देना चाहिए उबाल देने के बाद पत्ते को पानी से अलग कर दें उसके बाद उस पानी से कुल्ला करें बहुत जल्दी दांत दर्द से राहत मिलेगी इतना ही नहीं अगर आप अमरूद के पत्ते को चबाकर के होते हैं तो इससे भी आपको दर्द दर्द से छुटकारा मिलेगा।

लहसुन - जिस जगह पर दांत दर्द कर रहा है वहां पर लहसुन को पीसकर के उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें फिर उस पिसे हुए लहसुन को दांत के ऊपर लगाए लहसुन के अंदर पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण आपके दांत के दर्द को कम करता है और धीरे-धीरे दांत दर्द कम हो करके ठीक हो जाता है।
loading...
loading...