पेट गैस को कैसे ठीक करें?

पेट गैस को कैसे ठीक करें?
 पेट गैस को कैसे ठीक करें?

पेट गैस को कैसे ठीक करें?

पेट में गैस बनता है जिसकी वजह से आप काफी परेशान रहते हैं बार-बार आपको गैस बनने से परेशानी उठानी पड़ सकती है यहां तक कि दुनिया भर की सारी बीमारियां पेट से शुरू होती है अगर आपका पेट सही है तो आप स्वस्थ हैं अगर आपका पेट खराब है तो तरह-तरह की बीमारियां आपको गिर सकता है।

पेट गैस होने के कारण लोग अक्सर इधर-उधर गैस छोड़ते रहते हैं जिससे आपको काफी ज्यादा दुलानी महसूस होता है आखिर पेट में गैस बनता क्यों है आखिर क्या कारण है कि लोग गैस के शिकार बन जाते हैं।
loading...

बहुत ज्यादा तैलीय पदार्थ खाने से अच्छा नहीं हुए पदार्थ खाने से और घर से बाहर बने खाने को पसंद करना रेडीमेड खाने को पसंद करना सबसे ज्यादा फास्ट फूड का सेवन करना इन सब की वजह से पेट में गैस बन सकता है आगे चलकर क्या आपको काफी ज्यादा परेशानी भी दे सकता है इस से अच्छा है कि हमें अभी ही इसका उपाय ढूंढना चाहिए।

पेट में गैस बन रहा है तो इसका कुछ घरेलू उपाय है जिसको कर करके आप अपने पेट गैस को ठीक कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से किया भी जा सकता है इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी मछली जानते हैं कि घर बैठे आयुर्वेदिक तरीके से पेट गैस को कैसे ठीक किया जा सकता है।

पेट गैस को ठीक करने का तरीका।


पुदीना - पुदीना एक आयुर्वेदिक और बहुत ही आसानी से पाए जाने वाला पौधा है इसकी मदद से आप अपने पेट गैस को ठीक कर सकते हैं पुदीने का सेवन करें चाहे आप जिस तरह से करें उसकी चटनी बना करके खाएं या फिर किसी और तरीके से खा सकते हैं और पुदीने के सेवन करने से आपको पेट गैस से छुटकारा मिल सकता है।

नींबू पानी - रोज सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर के पीना चाहिए आपको पेट गैस से छुटकारा मिलेगा और इतना ही नहीं रोज रात को सोने से पहले नींबू पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपको पेट गैस से छुटकारा बहुत जल्द ही मिलेगा।

मूली - मूली के अंदर पाए जाने वाले एसिड आपके पेट गैस को बहुत जल्दी ही ठीक कर देता है अगर आप रोज खाने में मूली का सेवन करते हैं या फिर सलाद में मूली का सेवन करते हैं तो बहुत जल्द ही आपके पेट गैस की बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

अजवाइन - रोज सुबह और रात को सोते समय से पहले अजवाइन पानी का सेवन करें पानी में दो-तीन चम्मच अजवाइन को मिला ले उसके बाद उसे गर्म कर लें गर्म करने के बाद देखेंगे कि आप के पानी का कलर चेंज हो चुका है उसके बाद उसे छान ले छान लेने के बाद उस गुनगुने पानी को पी जाएं कुछ ही दिनों में आप को देखेंगे कि आपके पेट गैस में कमी आ गई है।

सेंधा नमक - अपने खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करें या नहीं तो पानी में सेंधा नमक मिलाकर के पिए पेट गैस से बहुत जल्दी ही छुटकारा मिलेगा।

नोट - पेट कैसे छुटकारा पाने के लिए आपको पहला कदम खुद ही उठाना पड़ेगा सबसे पहली बात यह है कि आप घर से बाहर बने हुए रेडीमेड खाने को छोड़ दें ज्यादा छने हुए भोजन ना करें और ऊपर दिए गए नियमों का पालन करें आपको पेट गैस से बहुत जल्दी ही छुटकारा मिलेगा।

loading...
loading...