Can whatsapp video call be hacked क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल को हैक किया जा सकता है?

Can whatsapp video call be hacked क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल को हैक किया जा सकता है?
Can whatsapp video call be hacked क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल को हैक किया जा सकता है?

Can whatsapp video call be hacked क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल को हैक किया जा सकता है?


Can whatsapp video call be hacked - WhatsApp फ्री मैसेजिंग एप है WhatsApp पर सिर्फ आप मैसेज नहीं बल्कि वॉइस कॉल और Video Call भी कर सकते हैं WhatsApp का इस्तेमाल करने वाले लोग पूरे वर्ल्ड में मिलियन लोग हैं।


क्योंकि WhatsApp पर जो भी आप मैसेज या वॉइस कॉल या फिर Video Call करते हैं बिल्कुल फ्री होता है इसके लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज देने की जरूरत नहीं होती है सिर्फ आपके पास इंटरनेट होना चाहिए और एक मोबाइल नंबर से आपका WhatsApp रजिस्टर्ड होना चाहिए उसके बाद आप किसी को भी उसके पास WhatsApp इस्तेमाल कर रहे हैं उसे मैसेज वॉइस कॉल या फिर Video Call कर सकते हैं।

loading...


बहुत बार ऐसा दिमाग में आता है कि जो भी हम WhatsApp पर Video Call करते हैं तो क्या Video Call को कोई Hack कर सकता है Can whatsapp video call be hacked। हमारे दिमाग में उठने वाला यह सबसे बड़ा सवाल है और हमेशा हम यही सोचते हैं कि Can whatsapp video call be hacked क्या WhatsApp का Video Call Hack हो सकता है क्योंकि हम WhatsApp पर Video Call से अपने पर्सनल लोगों के साथ प्राइवेट वीडियो चैट करते है अगर कोई आपका Video Call हैक कर लेता है तो आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन पब्लिक डोमेन पर जा सकते हैं। कोई आपके WhatsApp Video Call को या रिकॉर्ड यह किए हुए वीडियो को गलत इस्तेमाल कर सकता है तो चलिए जानते हैं इस बड़े क्वेश्चन का कुछ रियल फैक्ट।


Can whatsapp video call be hacked क्या WhatsApp पर Video Call हैक किया जा सकता है?


इस सवाल का दो जवाब हो सकता है सबसे पहला जवाब हां WhatsApp पर Video Call Hack हो सकता है दूसरा नहीं WhatsApp Video Call Hack नहीं हो सकता।


नहीं WhatsApp Video Call Hack नहीं हो सकता - WhatsApp हमेशा अपने यूजर्स अपने WhatsApp इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को नए-नए अपडेट्स नई अपडेट्स का मतलब है कि हमेशा WhatsApp ऐप में जो भी खामियां होते हैं उसे WhatsApp डेवलपर उसे खत्म करने में लगे रहते हैं ताकि WhatsApp पर कोई भी साइबर अटैक ना हो कोई भी उसे Hack ना कर सके।



WhatsApp की जो कोडिंग है वह इन टू एंड इंक्रिप्टेड कोड है ज्योति से Hack नहीं किया जा सकता WhatsApp बहुत ही सिक्योर कोडिंग के द्वारा बनाया गया है और इस को Hack करना इतना आसान नहीं है हम जानते हैं कि WhatsApp सिर्फ एक नंबर के द्वारा सिर्फ एक ही स्मार्ट फोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है अगर कोई दूसरा स्मार्टफोन उसी नंबर से WhatsApp को रजिस्टर करने के लिए कोशिश करेगा तो पहले वाले मोबाइल नंबरपर ओटीपी जनरेट किया जाएगा जब तक उस ओटीपी को वह अपने मोबाइल में नहीं डालता है तब तक उसका WhatsApp रजिस्टर नहीं किया जा सकता है।


मान लिया जाए अगर किसी ने आपका WhatsApp अपने मोबाइल में रजिस्टर्ड कर लिया है ओटीपी चुरा कर के तो आपके स्मार्टफोन से WhatsApp लॉग आउट हो जाएगा और दूसरे मोबाइल पर रजिस्टर हो चुका होगा अब जब भी आप WhatsApp अपने मोबाइल पर खोलेंगे तो वह लॉगआउट दिखेगा आपको फिर से उसे रजिस्टर करना पड़ेगा ताकि आप अपने WhatsApp को फिर से इस्तेमाल कर सके आपके पास फिर से एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को वहां पर इंटर करके आप अपने WhatsApp को फिर से पा सकते हैं। 


कुछ इस तरह से WhatsApp Video Call को Hack किया जा सकता है - कोई थर्ड पर्सन आपके डायरेक्ट WhatsApp वीडियो चैट के दौरान घुस कर के आप के वीडियो को है कि नहीं कर सकता है इस बात का आप लिख ले।


WhatsApp Video Call के चैट को Hack करने का एक ही तरीका है कि एंड्राइड पर ऐसे बहुत सारे ऐप मौजूद है जो आपके मोबाइल पर चल रहे कोई भी चीजों को रिकॉर्ड कर लेता है जिसे हम स्क्रीन रिकॉर्डर भी कहते हैं।


जिस व्यक्ति से आप WhatsApp पर Video Call पर बात कर रहे हैं अगर वही व्यक्ति अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल करके जितना भी Video Call पर बात किया हुआ है उसे सेव कर सकता है अपने स्मार्टफोन में।


तो यहां पर पता चला हमें कि (Can whatsapp video call be hacked) WhatsApp पर Video Call को Hack किया जा सकता है लेकिन कुछ इस तरह से।


कंक्लुजन


Can whatsapp video call be hacked क्या WhatsApp Video Call को है कर सकते हैं - तो इसका जवाब सिर्फ 2 वर्ड में ही है WhatsApp Video Call को हैक नहीं किया जा सकता लेकिन सामने वाला व्यक्ति कोई थर्ड एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके स्क्रीन रिकॉर्ड जरूर कर सकता है।

loading...
loading...