Benefits of Cloves लौंग के क्या फायदे हैं।

Benefits of Cloves लौंग के क्या फायदे हैं।
Benefits of Cloves लौंग के क्या फायदे हैं।

Benefits of Cloves लौंग के क्या फायदे हैं।


लौंग का इस्तेमाल आपने कभी न कभी किसी चीज हमें तो जरूर किया होगा अधिकतर लोग लॉन्ग को गरम मसाले में डालकर के खाने का स्वाद बढ़ाने का इस्तेमाल करते हैं इतना ही नहीं लॉन्ग को पान में डालकर के पान का स्वाद ही बढ़ाया जाता है।


लौंग का इस्तेमाल अक्सर मसाले बनाने में किया जाता है लेकिन लॉन्ग के अंदर पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण जो कि हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियों को ठीक भी कर देता है आपको यह जानकर के आश्चर्यचकित होगा इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद पता चलेगा कि लॉन्ग क्या-क्या फायदे हैं।

loading...


लौंग के फायदे क्या क्या है।


अगर किसी को बार-बार जी मिचलाने या फिर उल्टी करने का मन कर रहा है तो उस व्यक्ति को लॉन्ग को पीसकर के उसमें थोड़ा सा चीनी मिला दें फिर पानी में डाल कर के उसे गुनगुना कर लें ठंडा होने के बाद उस पानी को उस व्यक्ति को पिलाएं बहुत जल्दी ही उल्टी करने का मन और जी मिचलाना भी ठीक हो जाता है।


अगर किसी को पेट का गैस शिकायत है बहुत ज्यादा पेट में गैस बनता है या गैस बन रहा है तो उस व्यक्ति को पानी में गर्म करके दो लोग मिला दें ध्यान रखें कि लॉन्ग को पानी में डालकर के गर्म करें उसके बाद उस पानी को ठंडा करके उस व्यक्ति को दें इससे पेट गैस में काफी फायदा मिलेगा।


अगर किसी व्यक्ति को चोट लग जाता है कट छट जाता है या फिर घाव हो जाता है तो उस व्यक्ति को लॉन्ग पीस करके पेस्ट बना लेना चाहिए और घाव पर इसे लगाना चाहिए बहुत जल्दी ही आराम मिलता है और घाव धीरे-धीरे और चोट भी भरना शुरू हो जाता है


चर्म रोग पर भी लॉन्ग काफी फायदा पहुंचाता है चर्म रोग के ऊपर लॉन्ग को पीसकर के लगाया जाए तो बहुत जल्दी ही चर्म रोग ठीक होना शुरू हो जाता है।


अगर किसी व्यक्ति को जोर-जोर से खांसी आ रही हो कब का प्रोग्राम होगा गले का प्रॉब्लम हो तो उस व्यक्ति को लोंग खाना चाहिए लोंग खाने से गले के प्रॉब्लम जैसे की खासी और कफ से छुटकारा मिलता है।


अगर किसी व्यक्ति को जोड़ो में दर्द होता है गठिया का शिकायत है तो मार्केट में मिल रहे लौंग के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर अगर खुद से भी लॉन्ग का तेल बना सकते हैं तो वह और भी अच्छा है जोड़ों के दर्द के ऊपर लॉन्ग के तेल से मालिश करें बहुत जल्दी आराम मिलता है।


लौंग खाने से भूख ना लगने वाले समस्या से भी छुटकारा मिलता है अगर किसी को भूख नहीं लगता है तो उसे प्रतिदिन लोंग खाने का आदत डालना चाहिए ऐसा करने से भूख ना लगने वाली समस्या से छुटकारा मिलता है।


किसी व्यक्ति को दांत में दर्द हो रहा है तो लॉन्ग को दर्द हो रहे दांत के पास दबाकर रखें या फिर लॉन्ग को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उस पर स्ट को जहां पर दांत दर्द हो रहा है वहां पर लगाएं दांत दर्द से छुटकारा मिलता है।


अगर कोई स्त्री गर्भवती है अब उस वक्त काफी ज्यादा उल्टी आता है तो गर्भवती महिला को और लॉन्ग के पीस करके उसके पेस्ट को शहद के साथ खिलाना चाहिए उल्टी आना कम हो जाता है।


डायबिटीज वाले मरीजों को हमेशा लॉन्ग खाना चाहिए इतना ही नहीं उसे लोंग खाने का आदत डाल लेना चाहिए क्योंकि डायबिटीज में काफी फायदा पहुंचाता है।

loading...
loading...