Benefits of betel leaf पान के पत्ते के फायदे

Benefits of betel leaf पान के पत्ते के फायदे
Benefits of betel leaf पान के पत्ते के फायदे


पान के पत्ते के फायदे।


पान के पत्ता अक्सर लोग पान खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन पान के पत्ते में इतने सारे गुण होते हैं कि शायद ही आपको पता होगा आज मैं इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि पान के पत्ते खाने से या उसके अंदर जो भी गुण पाए जाते हैं जो हमारे लिए कितने फायदेमंद होते हैं।

loading...


इस आर्टिकल में हम सीखेंगे के पान के पत्ते को कैसे उपयोग में लाया जाए ताकि हमारे लिए यह गुणकारी साबित हो सके साथ ही साथ पान में ऐसी क्या-क्या चीजें पाई जाती है जो हमारे कौन-कौन सी बीमारियों को भी ठीक कर सकता है।


पान के पत्ते खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?  


पान के पत्ते को अगर शरबत बनाकर किया जाए तो यह हमारे शरीर को काफी ज्यादा ठंडक प्रदान करता है क्योंकि पान के पत्ते के अंदर कुलिंग क्रिस्टल पाया जाता है जो कि हमारे शरीर को ठंडा करने में मदद करता है।


अगर किसी बच्चे को खांसी हो रही हो तो पान के पत्ते में लॉन्ग देख कर के उसे चबाना चाहिए या फिर अजवाइन को देख कर के पान के पत्ते को जलाना चाहिए खांसी में काफी जल्दी राहत मिलता है।


पान के पत्ते से हमारे स्किन को भी सुंदर बनाया जा सकता है क्योंकि इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी सुंदरता को बढ़ाता है और चर्म रोग जैसी बीमारियों को ठीक करता है चाहे वह पिंपल ही क्यों ना हो।


पान के पत्ते हमारे सुंदरता के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह झुंरियों को कम करता है और हमारे स्किन को इंफेक्शन से बचाता है।


सिर दर्द में काफी ज्यादा फायदेमंद है पान का पत्ता अगर किसी को सिर दर्द हो रहा है तो पान के पत्ते को पीसकर के उसका पेस्ट बना लें और उसके पेस्ट को सर के ऊपर लगाने सूख जाने के बाद उसे धो लें पान के पत्ते के अंदर पाए जाने वाला एनाल्जेसिक तत्व जो सर दर्द को कम करने में मदद करता है।


पान के पत्ते चबाने से दातों की परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकती है अगर किसी को मसूड़ों में दर्द या फिर सूजन हो तो पान के पत्ते प्रतिदिन उन्हें चबाने चाहिए।


मुंह में छाले हो जाने के बाद मुंह के अंदर काफी ज्यादा दर्द होता है और हम कोई भी चीज खा भी नहीं सकते हमें जलन महसूस होती है तो इस जगह पर पान का पत्ता काफी कारगर साबित होता है पान के पत्ते को दिन में तीन से चार बार चबाएं मुंह के छाले बहुत जल्दी ही ठीक होने को शुरू हो जाएंगे।


हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है पान का पत्ता पान के पत्ते को लॉन्ग और इलायची के साथ सेवन करना चाहिए पान के पत्ते में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जिसकी वजह से हमें हमारे हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलता है।


अगर किसी को खांसी के साथ कफ है तो उस व्यक्ति को शहद के साथ पान के पत्ते के रस को खाना चाहिए कफ बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।

loading...
loading...