बेल के फल के फायदे

बेल के फल के फायदे
बेल के फल के फायदे


बेल के फल के फायदे


सावन का मौसम चल रहा है और इस वक्त बेल के फल ज्यादा होते हैं इसी वक्त की बेल के फल फलते भी हैं वही इस वक्त शंकर भगवान की पूजा भी की जाती है जिसमें बेल के पत्ते को शंकर भगवान पर चढ़ाया जाता है और वह काफी सुध माना जाता है।

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्यचकित होगा के बेल के फल को खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं जी हां बेल के फल के अंदर बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनसे खा कर के हमारे शरीर में बहुत सारे कमियों को पूरा किया जा सकता है।
loading...

आज हम जानेंगे कि की बेल के फल को खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और किस तरह से खाया जा सकता है बेल के फल को बहुत सारे लोग इसे जूस बना करके भी पीते हैं तो चलिए जानते हैं कि बेल के फल का क्या क्या फायदा होता है।

बेल फल के फायदे।

गर्मियों में अगर आप बेल के फल का जूस पीते हैं तो आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा कहते हैं कि लू लगने से भी बचाता है बेल के फल जी हां अगर आप लोग लगने से बचना चाहते हैं तो बेल के फल को जूस बनाकर के रोजाना पिए।

अगर आपका सिर में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है तो बिल के फल काफी ज्यादा फायदेमंद होता है उसके रस में एक कपड़े को भिगो लें और उसे निचोड़ लें और उस भीगे हुए कपड़े को अपने सर के ऊपर रखें सिर दर्द बहुत जल्दी ही ठीक होगा।

अगर किसी को दस्त का प्रॉब्लम है बार-बार दस्त हो रहे हैं तो बेल के फल काफी फायदेमंद है उन लोगों के लिए बस आपको कर रहा है कि बेल के फल को आग में पका लेना है और उस बेल के फल को मिश्री के साथ दिन में तीन से चार बार खाना है आपका दस्त बहुत जल्दी ही ठीक हो जाएगा।

अगर किसी को बवासीर हो चुका है और वह बवासीर से काफी ज्यादा परेशान है बवासीर के खून काफी ज्यादा आता है तो बेल के गिनी को आपको पीस लेना है फिर उसके चूर्ण में मिश्री को मिलाना है और उस मिश्रण को सेवन करना है इस प्रक्रिया को आप को रोजाना और बार-बार दोहराते रहना है बहुत ही जल्दी ही आपको बवासीर में लाभकारी होगा।

‌अगर किसी को कब्ज जैसी बीमारियां है लंबे समय से कब्ज ठीक नहीं हो रहा है तो बेल के रस को प्रतिदिन पीना चाहिए और इस प्रक्रिया को आपको कुछ दिनों तक आजमाना चाहिए आप देखेंगे कि बहुत लंबी कब्जे वाली बीमारियां भी ठीक हो जाती है।
loading...
loading...