बिच्छू कीड़े मकोड़े और ततैया कीट पतंगे काट लेने के बाद क्या करें?

बिच्छू कीड़े मकोड़े और ततैया कीट पतंगे काट लेने के बाद क्या करें
बिच्छू कीड़े मकोड़े और ततैया कीट पतंगे काट लेने के बाद क्या करें

बिच्छू कीड़े मकोड़े और ततैया कीट पतंगे काट लेने के बाद क्या करें?


हमारे आस पास बहुत सारे कीड़े मकोड़े बिच्छू चींटी कीट पतंगे रहते हैं जो हमारे लाइफ का एक अभिन्न अंग सभी है यानी कि वह भी एक जीव है जो इस धरती पर रहते हैं लेकिन उनमें से कुछ कीड़े जहरीले होते हैं जो अक्सर हमें काट लेते हैं।

बिच्छू कीड़े मकोड़े ततैया ऐसी चीजें जब हमें काटती है तो हमें काफी ज्यादा जलन महसूस होता है काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है असहनीय दर्द के कारण लोग कभी कभी रोने लगते हैं या कभी-कभी तो इतना दर्द काफी या जलन होता है कि लोगों को हॉस्पिटल आज भी होना पड़ता है बहुत बार ऐसा होता है की न्यूज़ में आता है के कीड़े मकोड़े काट लेने से लोगों की मृत्यु तक भी हो जाती है।
loading...

कभी कबार अगर आपको भी इन कीड़ों का सामना करना पड़े अगर आपको भी अकेले काट लें बिच्छू होते तैयार कीड़े मकोड़े तो क्या करना चाहिए इन का क्या इलाज है हर वक्त किसी के पास दवाई मौजूद नहीं होता हर एक के पास नजदीक में डॉक्टर नहीं होती है।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में कुछ आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप के लिए मकोड़े बिच्छू को काटने के बाद आप उनका खुद ही इलाज कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि क्या है घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार।

बिच्छू कीड़े मकोड़े और ततैया कीट पतंगे काट लेने के बाद क्या करें।


रात को सोते वक्त अक्सर लोगों को मच्छर खटमल या चिलर काट लेता है जिससे जलन महसूस होने लगता है या फिर खुजली महसूस होने लगता है तो आपको एक उपाय करना है नमक का पानी बनाना है उसमें आप प्याज का रस या सोडा या पोटाश को मिला करके उस जगह पर रगड़े जहां पर आपको इन कीटो ने काटा है बहुत जल्दी आपको राहत मिलेगी।

अगर कभी आपको ततैया या बिच्छू या फिर मधुमक्खी का डंक लगा हो आप तो इसका दर्द काटने वाले को ही पता चलता है काफी असहनीय दर्द और जलन महसूस होता है कटे हुए जगह पर अगर आप नींबू के बीज को रगड़ करके उसमें सेंधा नमक मिला है यानी कि आप चाहे तो नींबू के बीज को पीसकर के उसमें सेंधा नमक मिला लें फिर उसके पेस्ट को काटे हुए जगह पर लगा है बहुत जल्दी आपको राहत मिलेगी।

‌बिच्छू के काटे हुए जगह पर अगर इमली के बीज को रगड़ कर के उसके पेस्ट को लगाया जाता है तो बहुत जल्दी ही जलन और दर्द कम हो जाता है।

बिच्छू और ततैया अगर आपको काट लेता है तो कटे हुए जगह पर यानी कि जहां पर डंक मारा है ठीक उसी जगह पर तारपीन का तेल लगाना चाहिए बहुत जल्दी आपको जलन और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

अगर कभी आपको मकड़ी ने काट लिया है तो आमचूर का इस्तेमाल करना चाहिए किस को पीसकर के कटे हुए जगह पर लगाना चाहिए जहर से बहुत जल्दी ही आपको आराम पहुंचेगा।
loading...
loading...