Smartphone के Unusable Apps को करें Uninstall जाने कौन कौन से Apps है unusable Apps

Smartphone के Unusable Apps को करें Uninstall जाने कौन कौन से Apps है unusable Apps
Smartphone के Unusable Apps को करें Uninstall जाने कौन कौन से Apps है unusable Apps


Smartphone के Unusable Apps को करें Uninstall जाने कौन कौन से Apps है unusable Apps

 
Smartphone का इस्तेमाल करते हैं और आपके Smartphone की इंटरनल स्टोरेज काफी कम है बहुत सारे Smartphone में ऐसा होता है कि उसके इंटरनल स्टोरेज कम होता है।
 
और बहुत बार ऐसा होता है कि आप ज्यादा फाइल नहीं भी use करते हैं उसके बाद भी आप का इंटरनल स्टोरेज जल्दी जल्दी भर जाता है।
 
उसके बाद आप जो भी काम करते हैं चाहे App इंस्टॉल करते हैं या फिर कोई फार्म डाउनलोड करते हैं तो आपको आउट ऑफ स्टोरेज का मैसेज मिलता है इसका मतलब यह है कि आपके Smartphone पर इंटरनल स्टोरेज अब खत्म हो रही है।
 
Smartphone के अंदर बहुत सारे ऐसे Apps होते हैं जिसे हम ज्यादा यूज भी नहीं करते या फिर उसकी जरूरत हमें काफी कम होती है या फिर हम उस Apps को यूज ही नहीं करते वह हमारे Smartphone के इंटरनल स्टोरेज को बेवजह ही भरता रहता है और इंटरनेट सुविधा पाते ही वह अपने आपक अपडेट करता है और आपके फाइल को भी स्टोर करता है जिसकी वजह से Smartphone की इंटरनल स्टोरेज भर जाती है।
loading...
 
इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आपके Smartphone में फालतू के Apps कौन-कौन से हैं और उसे कैसे आसानी से ढूंढा जा सकता है और उसे कैसे डिलीट करें।
 
नोट - इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स Android Smartphone यूजर्स को ध्यान में रखकर बताया गया है अगर आपके पास Android Smartphone है तो इस ट्रिक को आजमा सकते हैं।
 

Unusable App ढूंढे और उसे Uninstall करें चलिए जानते हैं।

 
  • सबसे पहले आप अपने Smartphone को अनलॉक करें।
 
  • उसके बाद आपको प्ले स्टोर के एप्प ऊपर क्लिक करना है।
 
  • प्ले स्टोर खुलते हैं आपको Left साइड के टॉप कॉर्नर पर आपको तीन लाइन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
 
  • क्लिक करने के बाद आपको माय Apps एंड गेम्स के ऊपर क्लिक करना होगा।
 
  • उसके बाद आपको वहां पर तीन ऑप्शन दिखाई देगा पहला ऑप्शन अपडेट्स, दूसरा ऑप्शन इंस्टॉल्ड, और तीसरा ऑप्शन लाइब्रेरी का होगा इन तीनों में से आपको दूसरा ऑप्शन इंस्टॉल्ड का चुनना है।
 
  • इंस्टॉल्ड पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल के ऊपर उन सारे Apps की जानकारी आ जाएगी जो एप आपके Smartphone के ऊपर इंस्टॉल है।
 
  • वहां पर उस सारे Apps को ध्यान से देखें उसके बाद उन Apps के लिखी गई डिस्क्रिप्शन को पढ़ें वहीं पर आपको लिखा होगा कि आपने इस Apps को लास्ट बार कब यूज और उसका इस्तेमाल किया है।
 
  • इससे पता चल जाएगा कि आपने कौन-कौन से Apps को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और किस App को कम करते हैं और किस आपको बिल्कुल भी नहीं करते हैं उसके बाद जो अब आपको लगता है कि यह मेरे Smartphone के लिए सही नहीं है या फिर मुझे इसकी जरूरत नहीं है तो उस Apps के ऊपर आपको क्लिक करना है।
 
  • क्लिक करते हैं उस Apps का पूरा इंटरफ़ेस खुलेगा जहां पर आपको Uninstall और अपडेट का ऑप्शन मिलेगा।
 
  • उसके बाद आपको Uninstall पर क्लिक करके उस Apps को अपने मोबाइल डिवाइस से डिलीट कर देना है।
 
बार-बार इस प्रक्रिया को अपनाते हुए आप अपने Android Smartphone पर उपलब्ध Unusable Apps या फिर Unusable Apps को ढूंढ करके उसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

loading...
loading...