नींद ना आने का इलाज।

नींद ना आने का इलाज।
नींद ना आने का इलाज।

नींद ना आने का इलाज।


नींद ना आने की बीमारी अक्सर लोगों में देखी जाती है आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से उनकी रातों की नींद खराब हो जाती है।

बहुत सारे लोगों को काम का टेंशन रहता है जिसकी वजह से उन्हें नींद नहीं आती है बहुत सारे लोगों को कैरियर का टेंशन रहता है इसलिए उनको नींद नहीं आती है बहुत सारे स्टूडेंट को ऐसा होता है कि उनकी रिजल्ट पढ़ाई की टेंशन रहती है जिसकी वजह से उन्हें नींद नहीं आती है कल क्या होगा कल क्या करेंगे यह सब सोचते हुए लोग अपने रातों की नींद खराब कर लेते हैं।
loading...

बहुत सारे लोगों को यह टेंशन ना होते हुए भी उनके रातों को नींद नहीं आती है अगर आपको भी है परेशानी है कि रात में नींद नहीं आती है अच्छे से नहीं सो पाते हैं तो इसका आयुर्वेदिक उपचार कर सकते हैं वह भी घर बैठे हैं इसके बाद आप अच्छी तरह से सोने लगेंगे।

नींद ना आने का इलाज।


अगर नींद ना आने की बीमारी है तो आप दही के साथ शहद सौंफ और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं इन तीनों को मिलाकर के आप दही के साथ रोज ले इस प्रक्रिया को आपको प्रतिदिन करना है कुछ दिनों के बाद आपको नींद ना आने वाले बीमारी ठीक हो जाएगी।

जिन लोगों को नींद ना आने की बीमारी है उन्हें हरड़ का इस्तेमाल करना चाहिए आपको बस हरड़ को सुबह शाम सूचना है धीरे-धीरे आपकी नींद ना आने वाली बीमारी ठीक हो जाएगी इस प्रक्रिया को आपको रोज अपनाना है।

नींद ना आने वाले रोगी अगर नींबू के साथ शहद का इस्तेमाल करें तो काफी ज्यादा फायदा होगा रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच नींबू में आप स्वादानुसार शहद मिला लें फिर उस मिश्रण को आप सोने से पहले सेवन करें नींद ना आने वाली बीमारी धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।

अगर किसी व्यक्ति को नींद ना आती है रात में वह जागता रहता है तो उस व्यक्ति को शंखपुष्पी का सेवन करना चाहिए शंखपुष्पी को मिश्री के साथ मिलाकर के उसका सेवन करें अगर आपको कोई टेंशन है या फिर आपके दिल धड़कने की ज्यादा बीमारी है तो शंखपुष्पी से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और आपकी नींद ना आने वाली बीमारी भी ठीक हो जाएगी।

कंक्लुजन

अगर किसी व्यक्ति को नींद नहीं आती है तो उस व्यक्ति को सबसे पहले अच्छा भोजन करना चाहिए योगा पर ध्यान देना चाहिए सुबह शाम योगा करें अपने टेंशन को कम करें सोने की कोशिश करें धीरे-धीरे आपकी है बीमारी ठीक हो जाएगी।

loading...
loading...