मां का दूध बढ़ाने के उपाय।

मां का दूध बढ़ाने के उपाय।
 मां का दूध बढ़ाने के उपाय।

मां का दूध बढ़ाने के उपाय।


जब एक औरत अपने बच्चे को पैदा करती है तो उसके लिए उसका सबसे इंपोर्टेंट उसकी मां का दूध होता है क्योंकि मां के दूध से ही उसके सारे पौष्टिक तत्व को पूर्ति होती है और मां का दूध हमेशा उसे मिलता रहना चाहिए तभी उसके शरीर की अच्छी तरह से विकास कर सकता है।
loading...

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि किसी किसी औरत के दूध ज्यादा नहीं बन पाते हैं जिससे बच्चों को पौष्टिक आहार पूरी तरह से नहीं मिल पाता है और बच्चे भूखे रह जाते हैं और ऐसा करने से बच्चे को ऊपर काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है क्योंकि बच्चे को भरपेट भोजन जाने की मां का दूध भरपेट मिलना चाहिए ताकि उसे पौष्टिक हमेशा मिलता रहे।

अगर किसी औरत के दूध कम होता है तो उसको दूध को बढ़ाने का आयुर्वेदिक तरीका है मां का दूध बढ़ाने के लिए क्या किया जाता है मां के दूध बढ़ाने का उपाय क्या है आखिर कैसे दूध ज्यादा बनाया जाए ताकि बच्चे को भरपेट भोजन मिल सके।

मां के दूध को बढ़ाने का उपाय।

मां के दूध को बढ़ाने के लिए शतावर की जड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है इसका चूर्ण बना है इसका चूर्ण बनाकर मिश्री के साथ इसका सेवन करना चाहिए दिन में इसके चूर्ण को मिश्री के साथ लेना चाहिए आप चाहे तो इसे दूध के साथ ले सकते हैं ऐसा करने से मां का दूध धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाता है और इतना ही नहीं उस मां के शरीर में कमी खून को भी पूरा करता है।

मां का दूध बढ़ाने के लिए हरी मटर का इस्तेमाल किया जा सकता है मार्केट में हरी मटर बहुत ही आसानी से मिल जाता है अगर कोई औरत जो मां बन गई है और उसका दूध कम हो रहा है तो वह औरत मटर का इस्तेमाल करें अपने खाने में उसका सब्जी बनाकर के सेवन कर सकते हैं आप जैसे चाहे हरी मटर का सेवन करें मां का दूध निश्चित ही बढ़ेगा।

मां का दूध बढ़ाने के लिए उड़द दाल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है उड़द दाल को पीसकर के या फिर उड़द दाल के साथ उसका दाल बना करके उस दाल में आप धी भी मिला सकते हैं उसके बाद उड़द दाल का सेवन करें मां का दूध धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा।

मां का दूध को बढ़ाने के लिए अरंडी तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है अरंडी तेल को मां के दूध के ऊपर लगा करके उसका मालिश करना चाहिए धीरे-धीरे मां के दूध में दूध की मात्रा बढ़ने शुरू हो जाती है।

कंक्लुजन

मां का दूध बढ़ाने के लिए ऊपर दिए गए आयुर्वेदिक उपचार का इस्तेमाल करके मां का दूध बढ़ाया जा सकता है ध्यान रखें कि जिस स्त्री को अभी इस चीजों की जरूरत है उन स्त्री को रोज प्रचुर मात्रा में विटामिन भरी चीजें खानी चाहिए या नहीं इस भरपेट भोजन करना चाहिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए पोस्टिक पोस्टिक चीजें खानी चाहिए जिसके अंदर बिटवीन मिनरल्स और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाए जाए इन चीजों का सेवन करने से भी मां का दूध बढ़ना शुरू हो जाता है।
loading...
loading...