कोविद -19 को रोकने के लिए मैं किस प्रकार का मुखौटा चुन सकता हूं?

कोविद -19 को रोकने के लिए मैं किस प्रकार का मुखौटा चुन सकता हूं?
कोविद -19 को रोकने के लिए मैं किस प्रकार का मुखौटा चुन सकता हूं?

दुनिया भर में कोरोनावायरस रोग (COVID-19) के मामलों में तेजी से वृद्धि के साथ, अधिक से अधिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ वायरस के प्रसार को रोकने के साधन के रूप में मास्क पहनने की सलाह देते हैं। COVID-19 प्रसारण के दृष्टिकोण से, छोटी बूंद अवरोधन बहुत महत्वपूर्ण है। चाहे वह मेडिकल सर्जिकल मास्क, मेडिकल प्रोटेक्टिव मास्क, या एन 95 मास्क हों, इस प्रकार के मास्क प्रभावी रूप से हवाई बूंदों को अलग कर सकते हैं।
Loading...
बाजार पर कई प्रकार के मुखौटे हैं, और विभिन्न प्रकार के मुखौटे विभिन्न उपयोगों के अनुसार डिज़ाइन किए गए हैं। COVID-19 से बचने के लिए हमें किस प्रकार का मास्क चुनना चाहिए?

मुखौटा प्रकार
बाजार पर मास्क के प्रकारों को आमतौर पर निम्नलिखित प्रकारों में विभाजित किया जाता है, जिनमें से लाल के साथ चिह्नित प्रकारों को COVID-19 को रोकने के लिए मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है:

कागज का मुखौटा
कपास / स्पंज मुखौटा
सक्रिय कार्बन मास्क
मेडिकल सर्जिकल मास्क
Chinstrap N95
कागज का मुखौटा
पेपर मास्क पेपर की पतली परत से बनाए जाते हैं। इन मास्क का इन्फ्लूएंजा वायरस को रोकने में कोई प्रभाव नहीं है। वे साधारण घरेलू सफाई के लिए सबसे उपयुक्त हैं, लेकिन COVID-19 को रोकने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

कपास का मुखौटा
क्योंकि कपास का मुखौटा पर्याप्त घना नहीं है, फ़िल्टरिंग प्रभाव खराब है। हालांकि यह केवल छोटे पदार्थों को फ़िल्टर कर सकता है, इसमें सबसे अच्छी गर्मी और आराम है, और इसमें विभिन्न पैटर्न और पैटर्न हैं, जो बहुत सुंदर हैं। यह ठंड से बचाव के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन यह COVID-19 की रोकथाम के लिए उपयुक्त नहीं है।

सक्रिय कार्बन मास्क
सक्रिय कार्बन मास्क मास्क के फ़िल्टर सामग्री में जोड़ा गया सक्रिय कार्बन है, इसकी सोखने की क्षमता अपेक्षाकृत मजबूत है, यह हानिकारक गैसों को प्रभावी ढंग से सोख सकता है और फ़िल्टर कर सकता है। सक्रिय कार्बन मास्क हवा में धुंध, बेंजीन, अमोनिया, फॉर्मल्डेहाइड और अन्य हानिकारक गैसों को रोक सकते हैं। लेकिन COVID-19 की रोकथाम के लिए, सक्रिय कार्बन मास्क सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं।

मेडिकल सर्जिकल मास्क
मेडिकल सर्जिकल मास्क आमतौर पर सर्जिकल प्रक्रियाओं के दौरान उपयोग किया जाता है, जो रोगजनक सूक्ष्मजीवों, शरीर के तरल पदार्थ, कणों, आदि को प्रभावी ढंग से रोक सकता है, और औसत कण व्यास (3 diameter 0.3) के साथ 95% से कम बैक्टीरिया को फ़िल्टर नहीं कर सकता है। माइक्रोन।
मेडिकल सर्जिकल मास्क में आमतौर पर तीन-परत की संरचना होती है। बाहरी और भीतरी परत गैर-बुने हुए कपड़े से बने होते हैं और केंद्र का हिस्सा फ्यूजन उड़ा हुआ कपड़ा होता है। बाहरी परत एक शरीर तरल पदार्थ है जो पानी को अवरुद्ध करता है, मध्यवर्ती परत कणों को अवशोषित करती है, और आंतरिक परत नमी को अवशोषित करती है। मास्क का ऊपरी हिस्सा धातु की नाक की क्लिप से बना होता है ताकि मास्क पूरी तरह से नाक और चेहरे पर फिट हो जाए।
हम COVID-19 को रोकने के लिए मेडिकल सर्जिकल मास्क चुन सकते हैं।

Chinstrap N95
N95 मास्क एक संयुक्त राज्य का NIOSH प्रमाणित सुरक्षात्मक मास्क है और यह एक विशिष्ट मास्क को संदर्भित नहीं करता है। जब तक N95 मानक का अनुपालन करने वाले मास्क को N95 सुरक्षात्मक मास्क कहा जा सकता है। N95 मास्क का मुख्य कार्य निलंबित कणों और वायरस कणों को फ़िल्टर करना है, जो प्रभावी रूप से श्वसन संक्रमण, धुंध, आदि को रोक सकते हैं।
एन 95 मास्क 0.3 माइक्रोन या उससे अधिक के 95% से अधिक वायरस कणों का विरोध कर सकता है, और तीन आयामी आकार चेहरे के लिए बेहतर रूप से अनुकूल हो सकता है।
हालांकि, एन 95 मास्क भी अपेक्षाकृत उपयुक्त हैं क्योंकि वे अपेक्षाकृत सुरक्षात्मक और ब्लॉक एयरफ्लो हैं, जो आसानी से सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं। यदि कार्डियोपल्मोनरी फ़ंक्शन खराब है या दुष्ट को पहले से ही श्वसन संबंधी बीमारियां हैं, तो यह उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है। इसके अलावा, एफडीए के अनुसार, N95 मास्क अत्यधिक चेहरे वाले बच्चों या लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

आधिकारिक एफडीए वेबसाइट निम्नलिखित N95 मास्क की सिफारिश करती है:

3M 8670F पार्टिकुलेट रेस्पिरेटर
3M 8612F पार्टिकुलेट रेस्पिरेटर
पेस्ट्री टीएम F550G श्वासयंत्र
अतीत टीएम A520G श्वासयंत्र
यहां तक ​​कि अगर आप एक ही मॉडल के एन 95 मास्क नहीं पा सकते हैं, तो आप एन 95 मानक को पूरा करने वाले अन्य एन 95 मास्क खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं। CO95 -19 को रोकने के लिए N95 मास्क का उपयोग किया जा सकता है।

सही तरीके से मास्क कैसे पहनें
मेडिकल सर्जिकल मास्क

सर्जिकल मास्क पहनने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से धोएं, या आप अपने हाथों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं।
2. मुखौटा के आगे और पीछे का निर्धारण रंग से करें। रंगहीन गैर-बुने हुए कपड़े की परत चेहरे पर दिखाई देती है, नीली जलरोधक परत बाहर की ओर निकलती है, और धातु की नाक क्लिप के साथ पक्ष ऊपर की ओर होता है।
3. उद्घाटन मास्क की सिलवटों को ऊपर और नीचे खींचें, ताकि मुखौटा नाक, मुंह और जबड़े को ढंक सके।
4. मास्क को अपने चेहरे को बेहतर बनाने के लिए मास्क पर धातु की पट्टी को दबाएं। दबाने के बाद, मास्क की जकड़न को सत्यापित करने के लिए हवा को उड़ाएं।

सही प्रकार के मास्क को चुनने और सही तरीके से उपयोग करने के अलावा, COVID-19 को बेहतर तरीके से रोकने के लिए, हमें निम्नलिखित कार्य भी करने चाहिए:
1. भीड़ और बंद वातावरण जैसे सुपरमार्केट, ताज़ा बाज़ार, रेस्तरां आदि से दूर रहने की कोशिश करें।
2. मेट्रो बसों की तरह बंद परिवहन लेने से बचने की कोशिश करें;
3. हाथ और श्वसन स्वच्छता बनाए रखें, अपने हाथों को बार-बार धोएं, और उन लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें, जिन्हें बुखार, खांसी या छींक है।
4. यह पिछले स्थानों में दिखाई देता है। डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क या N95 मास्क पहनें। 5. डिस्पोजेबल मास्क को 4 घंटे तक बदलना होगा। नमी से गीला होने पर उन्हें बदलने की भी आवश्यकता होती है।


loading...