टॉप 8 टिप्स जो की आपको घर से काम करने मे करेगा मदद

टॉप 8 टिप्स जो की आपको घर से काम करने मे करेगा मदद
टॉप 8 टिप्स जो की आपको घर से काम करने मे करेगा मदद 

जब घर से अपने व्यवसाय का प्रबंधन और एक टीम का प्रबंधन करना जो घर से भी काम करता है, तो विचार करने के लिए कई चुनौतियाँ और बाधाएँ हैं। आखिरकार, आमने-सामने का काम करना विस्तारित होने से बहुत अलग है। सौभाग्य से, कई उपकरण उपलब्ध हैं जो स्थानीय कंप्यूटर से अपना काम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
Loading...
इस मार्गदर्शिका में, हम आपकी मदद करने के लिए 8 आवश्यक उपकरणों पर चर्चा करेंगे और आपकी टीम घर से काम करने के लिए अपना अधिकतम समय देगी।


1. वीडियोकांफ्रेंसिंग
जब घर से काम करते हैं, तो आमने-सामने काम करने में सक्षम नहीं होना बोझिल और उल्टा हो सकता है, लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर के लिए धन्यवाद, आप अभी भी अपनी टीम से लाइव और आमने-सामने मिल सकते हैं।

यह सुनिश्चित करना महत्त्वपूर्ण है कि आप उन क्षेत्रों को रेखांकित करें जिनमें शिष्टाचार और अपेक्षाएँ शामिल हैं। उदाहरण के लिए, आपकी टीम को पता होना चाहिए कि अपने माइक्रोफोन को कब म्यूट करना है और यदि वे टीम के अन्य सदस्यों या ग्राहकों के साथ सहयोग करते हैं तो कौन से फंड स्वीकार्य हैं। बेहतर अभी तक, सम्मेलन स्पीकर में निवेश करने पर विचार करें जो आपको लाइव प्रसारण में शामिल किसी एक के साथ चैट करने की अनुमति देता है।

2. परियोजना प्रबंधन सॉफ्टवेयर
घर से काम करते समय एक ही पृष्ठ पर रहना महत्त्वपूर्ण है और चूंकि आपके पास साइट पर इन-आउट ट्रे, सम्मेलन क्षेत्र और अन्य सुविधाएँ नहीं हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक और तरीके की आवश्यकता होगी कि आपके उपकरण अद्यतित रहें। परियोजनाओं

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के साथ, आप यह सब कर सकते हैं जिसमें नोटिफिकेशन, बिल्ट-इन चैट, साझा कैलेंडर, प्रोजेक्ट आवश्यकताएँ और बहुत कुछ शामिल हैं।


3. क्लाउड स्टोरेज
आप साइट पर सर्वर को सिंक कर सकते हैं, लेकिन यह समय पर और अक्सर जोखिम भरा प्रक्रिया है। हालांकि, क्लाउड स्टोरेज के साथ, आपकी टीम आसानी से दस्तावेजों तक पहुँच सकती है, अपलोड कर सकती है, सहयोग कर सकती है और अपनी परियोजनाओं से सम्बंधित जानकारी को संग्रहीत कर सकती है।

4. समय ट्रैकिंग
जब आप घर से काम करते हैं, तो यह महत्त्वपूर्ण है कि आप और आपकी टीम आपके द्वारा काम किए गए घंटों के लिए ज़िम्मेदार रहे। घर से काम करने से काम के साथ विचलित या ऊब जाना आसान हो सकता है, लेकिन समय का ध्यान रखना आपके ध्यान की कमी को शांत करने का एक शानदार तरीका है।

क्लाउड आधारित समय ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर घर से काम करते समय एक सरल समय ट्रैकिंग समाधान है।

5. रिपोर्ट
यदि आप आमने-सामने काम कर रहे थे, तो आपके पास किसी तरह की रिपोर्ट हो सकती है, लेकिन घर से काम करने के लिए एक नए स्तर की जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट के साथ, आप अपनी टीम के साथ परिणाम साझा कर सकते हैं। उत्पादकता, प्रदर्शन और बहुत कुछ मापने के लिए इस विश्लेषणात्मक टूटने को विभिन्न क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है, जिसमें काम किए गए घंटे और परिणाम उत्पन्न होते हैं।


6. अनुसूचित विराम
हालांकि यह हमारे लिए अब तक की बात की गई अन्य पाँच साधनों जितना उपयोगी नहीं हो सकता है, यह थकान को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण हो सकता है। घर से काम करना उबाऊ हो सकता है और ऊब अक्सर थकान की ओर जाता है। जब आप टीम ब्रेक करते हैं और सभी को उन ब्रेक लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो आपकी टीम के सभी लोग लाभान्वित होंगे यह आपकी टीम को दिन के दौरान अपने दिमाग को एक ब्रेक, एक स्नैक, एक शौक, खेलने के लिए या अपने परिवार के साथ आराम करने और एक ही समय में अपने दिमाग को साफ करने का मौका देता है।

7. लक्ष्य और अपेक्षाएँ निर्धारित करें
शुरुआत से, एक टीम के रूप में और प्रत्येक सदस्य के लिए आपके पास मौजूद लक्ष्यों और अपेक्षाओं का वर्णन करें। प्रत्येक सदस्य को पता होना चाहिए कि वह क्या हासिल करना चाहता है। यह फोस्टर फोकस को बढ़ाने में मदद करेगा। चूंकि हर कोई घर से काम करता है, इसलिए यह भी वर्णन करें कि आप गोपनीयता के मामले में क्या उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए, जब गोपनीय जानकारी पर चर्चा कि जाती है, तो आप अनुरोध कर सकते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति कमरे में नहीं है, या यदि आप ग्राहक कॉल पर हैं, तो आप उसी का अनुरोध कर सकते हैं।

8. सुझावों की एक सूची प्रदान करें
फिर, यह पहली बार में सहयोग उपकरण के रूप में महत्त्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन आपकी टीम के लिए सुझावों की एक सूची की पेशकश करने से उन्हें घर से काम करने के मामले में कुछ बाधाओं को जल्दी से दूर करने में मदद मिल सकती है। इस सूची में, आप माइक्रोफोन, एर्गोनोमिक कुर्सियों और खड़े डेस्क के साथ शोर रद्द करने वाले हेडफ़ोन जैसी वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं। साथ ही, आप अपनी टीम को काम पर रहने के लिए एक दैनिक योजनाकार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, साथ ही दिन भर अलार्म भी लगा सकते हैं।

बस सिफारिशों की एक सूची पेश करने से आपके घर की टीम को ध्यान केंद्रित करने और कार्य पर रहने में मदद मिल सकती है।


loading...