ऑनलाइन गेम खेलने के टॉप 5 मनोवैज्ञानिक लाभ

ऑनलाइन गेम खेलने के टॉप 5 मनोवैज्ञानिक लाभ
ऑनलाइन गेम खेलने के टॉप 5 मनोवैज्ञानिक लाभ

आज, ऑनलाइन गेम सबसे आकर्षक प्रकार के गेम बन रहे हैं। तकनीकी विकास ने खिलाड़ियों को स्थापना के बिना अपने पसंदीदा खिताब खेलने की अनुमति दी है। उदाहरण के लिए, जब तक आप इंटरनेट से कनेक्ट हैं तब तक आप अपने मोबाइल डिवाइस या पीसी पर कार्ड गेम खेल सकते हैं। नीचे ऑनलाइन गेम खेलने के सबसे सामान्य लाभों में से कुछ हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें।
Loading...

तनाव से राहत

शोध अध्ययनों के अनुसार, ब्राउज़र गेम खेलने के कई मनोवैज्ञानिक लाभ हैं। यदि आप एक सामान्य गेमर हैं, तो आप तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, कार गेम्स आपको खुशी और अधिक आराम महसूस करने में मदद करते हैं।

कौशल विकास

कुछ शीर्षक आपको अपने दोस्तों को चुनौती देने की भी अनुमति देते हैं, जो आपकी स्मृति, विश्लेषणात्मक कौशल, फ़ोकस और मेमोरी को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इनमें से कई उत्पादों में एक रणनीति भी शामिल है, जिसके लिए बहुत अधिक ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। यह सच है अगर आप उन्हें अकेले या दोस्तों के साथ खेलते हैं।

क्या होता है कि आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के व्यवहार और आंदोलन को देखना होगा। और यह आपको अधिक सतर्क बनाता है। इसके अलावा, इन उत्पादों में पारस्परिक और संज्ञानात्मक कौशल का विकास शामिल है। नतीजतन, आपका मस्तिष्क अच्छे स्वास्थ्य में रहता है।

लगे रहो

अधिकांश ऑनलाइन गेम आपकी अल्पकालिक मेमोरी पर निर्भर करते हैं। लेकिन उनमें से कई आपकी दीर्घकालिक स्मृति और कई अन्य कौशल पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यदि आप बिना आराम के महीनों तक एक ही दिनचर्या का पालन करते हैं, तो आप मानसिक स्थिरता का अनुभव कर सकते हैं।

ऑनलाइन गेम आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से व्यस्त रखकर इस अंतर को भरने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, एक आभासी प्रतिद्वंद्वी के साथ खेलना उतना ही मनोरंजक है जितना किसी स्थानीय मित्र के साथ खेलना।

हालाँकि सामाजिक मेलजोल और बातचीत में कमी है, फिर भी ऑनलाइन गेम आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। दरअसल, खेल के दौरान आपके सामने आने वाली प्रतियोगिता से मज़ा आता है। हालाँकि, आप ब्राउज़र-आधारित गेम ऑफ़र की संबद्ध लाभों को अनदेखा नहीं कर सकते।

बातचीत

एक और लाभ जो आप आनंद ले सकते हैं वह है टीमवर्क और संचार को बढ़ावा देना। आपको खेलते समय साथ काम करने का प्रोत्साहन मिलता है। इससे आपको अपने प्लेमेट्स के साथ बेहतर इंटरैक्शन करने में मदद मिलती है। परिचय के लिए, यह एक महान लाभ हो सकता है, जिससे उन्हें एक ऑनलाइन माध्यम से एक-दूसरे के साथ बातचीत करने की अनुमति मिलती है। तो, आप बेहतर पारस्परिक बातचीत का आनंद ले सकते हैं।

मनोरंजन

हम सभी को मनोरंजन की जरूरत है लेकिन आराम से। ऑनलाइन गेम के बारे में अच्छी बात यह है कि उन्हें समय और स्थान की परवाह किए बिना खेला जा सकता है। दूसरे शब्दों में, आप अपने पसंदीदा शीर्षकों का आनंद ले सकते हैं चाहे आप घर पर हों या जाने पर। इसलिए, आप उन्हें अपने घर, कार्यालय, प्रतीक्षालय या कार से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। आप अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार कई शीर्षकों में से चुन सकते हैं।

अन्य कौशल जिन्हें आप ऑनलाइन गेम खेलकर सुधार सकते हैं उनमें नेतृत्व कौशल, समस्या निवारण कौशल और अवलोकन कौशल शामिल हैं।

सारांश में, यदि आपने कभी ऑनलाइन गेम नहीं खेला है, तो हम आपको कुछ ब्राउज़र गेम की जाँच करने का सुझाव देते हैं। आप हजारों खिताबों में से चुन सकते हैं, और अच्छी बात यह है कि आपको उन्हें पहले स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। आशा है कि यह मदद करता है।
loading...