COVID-19 संकट के दौरान टॉप 4 विपणन रणनीतियाँ

COVID-19 संकट के दौरान टॉप 4 विपणन रणनीतियाँ
COVID-19 संकट के दौरान टॉप 4 विपणन रणनीतियाँ 

महामारी के दौरान बाजार कैसे करें


हमारे रिश्तों को जोड़ने से लेकर हमारे छोटे व्यवसायों के प्रबंधन तक, COVID-19 ने हमारे जीने, काम करने और सामाजिककरण के तरीके को बदल दिया है। मैं खुद को खुशकिस्मत समझता हूं कि मैं और मेरा परिवार स्वस्थ और सुरक्षित हैं और मैं इस सब में सकारात्मक अवसर तलाशने की कोशिश कर रहा हूं।

इसीलिए मैंने हाल ही में हमारी वेबसाइट पर "हाउ टू बूस्ट योर स्मॉल बिज़नेस स्ट्रैटेजी इन द सीओवीआईडी ​​-19 क्राइसिस" नामक एक लेख साझा किया।

मैंने कई छोटे व्यवसाय मालिकों को यह सोचकर सुना है कि वे COVID-19 के दौरान विपणन बंद कर देंगे या नहीं। उस लेख ने उद्यमियों को महामारी के दौरान विपणन करने का तरीका दिखाया, जिसमें एक संकट विपणन रणनीति बनाने के तरीके और:
Loading...
  • सिर्फ उन्हें बेचने के बजाय ग्राहकों की मदद करना
  • घटनाओं और ऑनलाइन ऑफ़र पर ध्यान दें।
  • भविष्य के विकास के लिए योजना
  • कर्मचारियों को सशक्त करें

जैसा कि हमने नए कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए खुद को अलग करना जारी रखा, मैं आपके व्यवसाय को सुचारू रूप से और सफलतापूर्वक चलाने के लिए अन्य प्रभावी तरीकों का पीछा करना चाहता था।
यहाँ 4 विपणन रणनीतियों पर विचार कर रहे हैं:

1. डिजिटल अभियानों पर ध्यान दें

अधिकांश भौतिक कंपनियों के बंद या मंदी के साथ, उद्यमी डिजिटल रणनीतियों पर पहले से कहीं अधिक भरोसा करते हैं। इस महामारी के दौरान और भविष्य में बहुत सारे ब्रांड मार्केटिंग आपके छोटे से ऑनलाइन व्यवसाय को सबसे अधिक (यदि सभी नहीं) करने जा रहे हैं।

वास्तव में, मोबाइल बंदर के लैरी किम ने बस लिखा था: "एक नए ग्राहक ने देश भर में अपने भौतिक स्थानों को बंद कर दिया और पाया कि वेब ट्रैफ़िक + 150% बढ़ गया है।"

ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म केवलीओ के अनुसार, जो सूचना के लिए 30,000 कंपनियों के नेटवर्क का लाभ उठाता है, 22% ब्रांडों ने कहा कि वे विज्ञापनों के लिए अधिक खर्च कर रहे हैं। और विज्ञापनों पर अधिक खर्च करने वाले 66% ब्रांड प्रति 1,000 इंप्रेशन (CPM) की कम लागत और प्रति क्लिक (CPC) लागत के साथ बढ़ी हुई क्षमता भी देख रहे हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि महामारी के दौरान कैसे बाजार में जाएं, तो Facebook, Google विज्ञापन, व्यवसाय के लिए Instagram, या LinkedIn विज्ञापनों का उपयोग करके ट्रैफ़िक चलाने के बारे में विचार करें:


  1. अच्छी तरह से शोध और उपयोगी ब्लॉग और वीडियो
  2. मुफ़्त शिपिंग के साथ ऑनलाइन उत्पाद
  3. वर्चुअल सेवाएं जो आप दे सकते हैं, चाहे वह वित्तीय चिकित्सा हो या ऑनलाइन संगीत पाठ।
  4. गिफ्ट कार्ड जिनका उपयोग अभी या भविष्य में किया जा सकता है

उस के साथ, उन अभियानों को रोकने से डरो मत जो अभी प्रासंगिक नहीं हैं, या आपको लगता है कि आपके ग्राहक डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
इस महामारी के दौरान ब्रांड मार्केटिंग का एक हिस्सा यह जान रहा है कि कब एक विज्ञापन अभियान जारी रखा जाए, जो आपके लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित या स्थगित न हो, जारी रखने के बजाय पुन: रणनीतिक और धुरी हो।

2. अपना Google मेरा व्यवसाय फ़ाइल अपडेट करें

आपके ग्राहक और संभावनाएँ आपके छोटे व्यवसाय की नवीनतम जानकारी के लिए आप पर भरोसा करते हैं। यदि आप अपना व्यवसाय अस्थायी रूप से बंद कर रहे हैं, चाहे आप अपने द्वारा खोले गए घंटों को बदल दें या अभी एक curbside पिक की पेशकश करें, आपको लोगों को पता होना चाहिए।

Google पोस्ट का उपयोग लोगों को कम समय से लेकर गिफ्ट कार्ड की खरीदारी तक हर चीज को अपडेट करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपनी प्रोफ़ाइल को बेहतर तरीके से बदलने के बारे में Google मार्गदर्शिका यहां दी गई है।

और अपने प्रोफाइल को संपादित करते समय SEO निहितार्थ के बारे में चिंता न करें। उदाहरण के लिए, आपके व्यवसाय को अस्थायी रूप से बंद करने के रूप में चिह्नित करना आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित नहीं करेगा, और Google अभी भी इसे खोज परिणामों में दिखाएगा।

यदि आप अपने Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को तुरंत नहीं देखते हैं, तो घबराएँ नहीं। Google ने कहा है कि वे पोस्ट करने से पहले गुणवत्ता अपडेट की जांच कर सकते हैं।

3. सोशल नेटवर्क पर पोस्ट करना बंद न करें

यहां तक ​​कि अगर आपको अभी के लिए अपने व्यवसाय को पूरी तरह से बंद करना है, तो ऑनलाइन सक्रिय रहें। Google मेरा व्यवसाय जैसे टूल के अलावा, ग्राहक नवीनतम समाचारों के लिए अपने फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर और इंस्टाग्राम चैनलों को खोजते हैं। अपने सोशल मीडिया पेजों पर पुरानी पोस्ट या जानकारी को खत्म करना बहुत बुरा लगता है।

आपके द्वारा साझा किए जा सकने वाले कुछ अपडेट में शामिल हैं:


  1. आपकी संकट प्रबंधन रणनीति, जिसमें आप अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की रक्षा करने के लिए कदम उठा रहे हैं (कार्यस्थल कीटाणुरहित करना, बीमार कर्मचारियों को काम न करने देना, कर्मचारियों को दस्ताने पहनना सुनिश्चित करना आदि)
  2. घंटे या व्यावसायिक नीतियों में परिवर्तन (उदाहरण के लिए, केवल एक व्यक्ति को एक बार में स्टोर में प्रवेश करने की अनुमति)
  3. यदि आप ऑनलाइन ऑर्डर ले रहे हैं और / या मुफ्त शिपिंग की पेशकश कर रहे हैं
  4. यदि आपके पास निजी खरीद या फुटपाथ पिकअप विकल्प हैं
  5. उत्थान उद्धरण या व्यक्तिगत संदेश

हमारे ग्राहकों में से एक ग्राहकों के लिए निजी शॉपिंग अपॉइंटमेंट और फुटपाथ पिकअप प्रदान करता है। क्लोवरडेल, ई.पू. में मैलेरी एक छोटे व्यवसाय का एक अच्छा उदाहरण है जो COVID-19 के दौरान घूमता है और प्रदान करता है
4. सावधान रहें कि आप क्या साझा करते हैं

सोशल मीडिया पर बहुत सी गलत सूचनाएँ प्रसारित हो रही हैं, और यह आपके ग्राहकों को गलत सलाह देने के लिए खतरनाक हो सकता है (यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि यह उनकी प्रतिष्ठा को बहुत नुकसान पहुंचाता है)।

यहां COVID-19 संकट के लिए खराब मार्केटिंग रणनीतियों का एक उदाहरण है: डेल्टा, BC में एक योग स्टूडियो, उन शिकायतों के कारण मार्च में बंद हो गया, जो सुविधा सामाजिक गड़बड़ी का पालन नहीं कर रही थीं। केवल इतना ही नहीं, बल्कि उन्होंने एक समाचार-पत्र भी भेजा, जिसमें बताया गया कि गर्म योग COVID-19 को रोकने में मदद कर सकता है।

इसलिए अपनी संकट प्रबंधन रणनीति को मैप करें और अपने सभी ईमेल सब्सक्राइबरों को वह लेख भेजने से पहले सोचें या अपने फेसबुक फीड में देखी गई किसी चीज़ को पुनः प्रकाशित करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन या कनाडा सरकार जैसे कोरोनावायरस संसाधनों के लिए विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, होममेड हैंड सैनिटाइज़र को प्रसारित करने पर एक लेख प्रस्तुत करने के बजाय, इस सूची को देखें।

READ: "सेल्फ-आइसोलेशन के दौरान आपका उद्देश्य खोजना" 

घर पर ताला लगा है? अब अपने उद्देश्य की खोज के लिए एक अच्छा समय है! हमारा जीवन बहुत व्यस्त है, और हम शायद ही कभी एक पल चुपचाप बैठते हैं और अपनी जीवन यात्रा पर प्रतिबिंबित करते हैं और यह कैसे हमें अब हम कहाँ हैं के लिए मिल गया है।

हम में से कई लोगों के लिए जिन्होंने खुद को अलग-थलग करने के लिए चुना है, अब यह देखने का एक अच्छा समय है कि आप अपने बहुमूल्य संसाधनों का पूरा उपयोग कर रहे हैं या नहीं।

COVID-19 संकट के लिए आपकी मार्केटिंग रणनीतियां, मार्गदर्शन के लिए हमेशा अपने ब्रांड को देखें। आपके ब्रांड की दृष्टि, मिशन और मूल्य हमेशा आपके "नॉर्थ स्टार" होने चाहिए क्योंकि आप ऑनलाइन सक्रिय रहते हैं और अपने ग्राहकों को सूचित करते हैं कि आप उनके लिए, अभी और भविष्य में यहां हैं।

सुसान फ्राइसन, पुरस्कार विजेता वेब डेवलपमेंट और डिजिटल मार्केटिंग फर्म eVision मीडिया के संस्थापक, एक वेब विशेषज्ञ, व्यवसाय और विपणन सलाहकार और सोशल मीडिया सलाहकार हैं। वह ऐसे उद्यमियों के साथ काम करती है जो अपनी ऑनलाइन व्यावसायिक उपस्थिति बनाने के लिए ज्ञान, कौशल की कमी और आवश्यक समर्थन के लिए संघर्ष करते हैं।

सुसान और उसकी टीम के साथ काम करने के परिणामस्वरूप, ग्राहक यह जानकर सुरक्षित और राहत महसूस करते हैं कि उनकी ऑनलाइन मार्केटिंग भरोसेमंद है और हाथों की देखभाल की जा रही है, ताकि वे हर दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए एक सही सपोर्ट सिस्टम लगाकर आसानी से अपने व्यवसाय के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर सकें। रास्ते का कदम।


loading...