व्हाट्सएप का इस्तेमाल शुरू से आखिर तक कैसे करें

व्हाट्सएप का इस्तेमाल शुरू से आखिर तक कैसे करें
व्हाट्सएप का इस्तेमाल शुरू से आखिर तक कैसे करें

WhatsApp का उपयोग दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा किया जाता है, और अच्छे कारण के लिए: यह मुफ़्त है, इसमें विज्ञापन नहीं होते हैं, और आपको साइन अप करने की आवश्यकता है।

सतह के नीचे छिपी मूल बातें और उन्नत सुविधाओं के बारे में थोड़ा और जानने के लिए आगे पढ़ें।

यहां तक ​​कि अगर आपने इसे सालों तक इस्तेमाल किया है, तो Whatsapp में शायद एक फीचर या दो है जो आपने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है, और आप उन्हें यहां पाएंगे।
Loading...

नवीनतम अपडेट


Whatsapp को जल्द ही दो नए फीचर्स मिलेंगे जो मैसेजिंग एप का उपयोग करते समय आपके जीवन को आसान बना सकते हैं। पहला एक उन्नत खोज फ़ंक्शन है, जो विशिष्ट संदेशों की खोज को बहुत आसान बनाने का वादा करता है, खासकर यदि आप लंबे समय से Whatsapp का उपयोग कर रहे हैं और एक बड़ी फ़ाइल जमा कर चुके हैं।

दूसरा एक सुरक्षित बैकअप फ़ंक्शन है। अब आपके द्वारा Google ड्राइव को प्राप्त संदेशों को सहेजना संभव है, लेकिन एप्लिकेशन का एक भावी संस्करण आपको अपने बैकअप को एन्क्रिप्ट करने और पासवर्ड के साथ उनकी सुरक्षा करने की भी अनुमति देगा। यह एक बहुप्रतीक्षित विशेषता है, और यह आश्चर्यजनक है कि यह इतने लंबे समय के लिए खो गया है कि यह देखते हुए कि Whatsapp के प्रमुख विक्रय बिंदुओं में से एक इसका एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है।

Whatsapp को कैसे इनस्टॉल और साइन अप करें


आरंभ करने के लिए, पहले iPhone या Android के लिए Whatsapp डाउनलोड और इंस्टॉल करें, फिर पहली बार App लॉन्च करें।

शर्तें पढ़ें और 'स्वीकार करें और जारी रखें' पर टैप करें यदि आप जारी रखना चाहते हैं, तो 'जारी रखें' पर फिर से टैप करें और अपने Phoneपर अपने संपर्कों और फ़ाइलों तक एप्लिकेशन पहुंच प्रदान करने के लिए दो बार 'अनुमति दें' पर टैप करें।

अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें और 'पुष्टि करें' पर टैप करें। एक छह अंकों का पुष्टिकरण कोड आपको एसएमएस द्वारा भेजा जाएगा, जिसे आप कॉपी कर सकते हैं और App में सत्यापन बॉक्स में पेस्ट कर सकते हैं, लेकिन संदेश प्राप्त होने पर एप्लिकेशन को स्वचालित रूप से पता लगाना चाहिए और इसे स्वचालित रूप से दर्ज करना चाहिए।

एप्लिकेशन स्वचालित रूप से आपकी संपर्क पुस्तक के लोगों को आकर्षित करता है। स्क्रीन के निचले दाएं कोने में बस संदेश आइकन दबाएं और Chat शुरू करने के लिए आप दोस्तों को चुन सकते हैं। यह वह जगह भी है जहां समूह बनाए जाते हैं, जो माइक्रो Chat रूम की तरह होते हैं।

बहुत से लोग Whatsapp का उपयोग केवल टेक्स्ट Chat के लिए करते हैं, लेकिन आप कॉल और वीडियो Chat भी कर सकते हैं। यह आपके मिनट आवंटन के बजाय डेटा का उपयोग करता है, जिससे यह वाई-फाई से जुड़ा हुआ है या यदि आपके पास असीमित डेटा है, तो इसका उपयोग करना मुफ़्त है।

कॉल और वीडियो के बटन Chat स्क्रीन के शीर्ष पर हैं।

अपनी प्रोफ़ाइल का निर्माण करना


स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में हैमबर्गर मेनू आइकन टैप करें और 'Setting' चुनें। इस मेनू के शीर्ष पर अपना प्रोफ़ाइल नाम स्पर्श करें और आपको उस पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जो आपको अपनी छवि को प्रदर्शित करने के लिए बदलने की अनुमति देता है, वह नाम जिसे आपके संपर्क देखेंगे और आपकी 'अबाउट' प्रोफ़ाइल।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने मित्रों और परिवार द्वारा पहचाने जाने के लिए अपना असली नाम दर्ज करें, 'लगभग' भाग को सरल छोड़ दें और अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर को बोलने दें। अपने Phoneकी गैलरी से एक तस्वीर का उपयोग करने या एक नई सेल्फी लेने के लिए इस स्क्रीन पर कैमरा आइकन टैप करें।

जब आप अपना फ़ोन बदलते हैं तो क्या होता है?


Whatsapp में आपके द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन को जल्दी से बनने की क्षमता है। आप इसका ध्यान रखना चाहेंगे।

सेवा स्वचालित रूप से आपके Chat और साझा की गई छवियों को क्लाउड सर्वर पर सहेजती है। जब आप अपना फ़ोन बदलते हैं, तो आप वार्तालाप नहीं खोते हैं। और जब आप वह कदम उठाते हैं (यह मानते हुए कि आपने उन्नत सुरक्षा को सक्षम नहीं किया है) तो आपको एसएमएस द्वारा अपने Phoneनंबर पर भेजे गए कोड की पुष्टि करनी होगी।

हालाँकि, यदि आप Phoneको जितनी बार बदलते हैं, आपको पता चल जाएगा कि Whatsapp बैकअप प्रक्रिया तत्काल नहीं है। कुछ संदेश खो सकते हैं।

इसलिए बदलने से पहले, 'Setting> Chat> Chat बैकअप' पर जाएं और आपको एक बटन दिखाई देगा जो मैन्युअल रूप से बैकअप के लिए मजबूर करता है। अन्यथा, यह मानक के रूप में दिन में एक बार होता है, और केवल तभी जब आपके Phoneमें वाई-फाई कनेक्शन होता है। आप इस पृष्ठ पर बैकअप आवृत्ति को भी समायोजित कर सकते हैं।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि आईओएस और एंड्रॉइड के बीच क्लाउड बैकअप को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। इसलिए यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को बदलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने Whatsapp Chat को अलविदा कहने या थर्ड पार्टी बैकअप समाधान खोजने की आवश्यकता हो सकती है।

मीडिया भेजने और इमोजी


Whatsapp वास्तव में GIF भेजने के लिए कई लोगों के लिए पहला अनुभव प्रदान करता है। चूंकि आपके सभी संदेश और मीडिया वाई-फाई या मोबाइल डेटा कनेक्शन पर भेजे गए हैं, इसलिए आपको एक दशक या उससे पहले रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी मीडिया संदेश शुल्क के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

पाठ के अलावा अन्य चीजों को भेजना बच्चों का खेल है। आपको टेक्स्ट एंट्री बार में एक स्माइली चेहरा, एक "अटैच" बटन और एक कैमरा आइकन दिखाई देगा। यदि आप अपनी छवि को अभी कैप्चर करना और भेजना चाहते हैं, या अपनी गैलरी से फ़ोटो, फ़ाइल या वीडियो भेजने के लिए क्लिप का उपयोग करें, तो कैमरे का उपयोग करें। आप दस्तावेज़ भेजने के लिए भी Whatsapp का उपयोग कर सकते हैं।

स्माइली फेस बटन हम में से कई लोगों के लिए Whatsapp संचार की आत्मा को जोड़ता है: इमोजी, जीआईएफ और स्टिकर। जब आप स्माइली चेहरे को छूते हैं तो आपको उन्हें सबसे नीचे देखना चाहिए।

एंड्रॉइड और आईओएस संस्करण आपको संबंधित App स्टोर से पैकेज डाउनलोड करके नए स्टिकर संग्रह जोड़ने की अनुमति देते हैं। आपको स्टिकर लाइब्रेरी सेक्शन में गेट मोर स्टिकर लिंक देखना चाहिए।

दो-कारक प्रमाणीकरण प्राप्त करें


दो-कारक प्रमाणीकरण (जिसे 2FA के रूप में भी जाना जाता है) आपके Whatsapp खाते की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा कदम है। यदि कोई आपका Phoneचुराता है, तो आप बस एसएमएस सत्यापन के माध्यम से प्लेटफॉर्म पर अपनी पहचान मान सकते हैं।

Whatsapp ब्रांड 2FA आपको हर बार एक नया Whatsapp इंस्टाॅल सेट करने के लिए एक्सेस कोड डालने की अनुमति देता है। बेशक, ज्यादातर यह अक्सर नहीं होगा। और जब आपको जरूरत पड़ने पर अपने Whatsapp 2FA पासवर्ड को भूलने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ध्यान से सोचें कि आप क्या पहनेंगे।

2FA प्रमाणीकरण को सक्रिय करने के लिए, Whatsapp के ऊपरी दाहिने कोने में तीन पाइप आइकन पर टैप करें। फिर Setting्स> Account> दो-चरणीय सत्यापन चुनें। यह वह जगह है जहां आप उस पिन को चुनते हैं जिसे आप अगली बार दर्ज करेंगे।

फ़ोन नंबर बदलें


नेटवर्क बदलने के बाद भी हममें से ज्यादातर लोग अपना Phoneनंबर कई अलग-अलग Phoneपर रखते हैं। आखिरकार, बदलती संख्याओं का आपके सामाजिक जीवन पर उतना ही प्रभाव हो सकता है जितना कि घर से चलते समय।

Whatsapp आपको इस व्यवधान को कम करने के लिए अपने खाते को एक नए नंबर पर स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। हालाँकि, ऐसा करने के लिए, आपको दोनों नंबरों से एसएमएस संदेशों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। अन्यथा, कोई आपका फ़ोन नंबर जानकर आपका Account चुरा सकता है।

माइग्रेशन फ़ंक्शन Setting> Account> नंबर बदलें में पाया जाता है।

अपने कंप्यूटर के साथ WhatsApp साझा करें


आपके कंप्यूटर पर Whatsapp का उपयोग करना एप्लिकेशन के सबसे उपयोगी कार्यों में से एक है जिससे बहुत से लोग अनजान हैं। यह आपको किसी भी लैपटॉप पर काम करते समय या लगभग किसी भी वेब ब्राउज़र का उपयोग करते हुए बातचीत करने की अनुमति देता है।

पॉप-अप संदेश एक व्याकुलता हो सकती है, लेकिन वे हर 30 सेकंड में आपके Phoneको हथियाने के रूप में परेशान नहीं होते हैं। इसका परीक्षण करने के लिए, अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र में web.whatsapp.com पर जाएं।

फिर, अपने Phoneपर Chat स्क्रीन से, ऊपरी दाएं कोने में तीन पाइप आइकन पर टैप करें और Whatsapp वेब का चयन करें। फिर आप अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर QR कोड को स्कैन करने के लिए अपने Phoneके कैमरे का उपयोग करेंगे।

Whatsapp वेब आपको कनेक्ट रखने के लिए एक ब्राउज़र कुकी का उपयोग करता है, इसलिए यह याद रखना कि क्या अन्य लोग आपके लैपटॉप का उपयोग करेंगे। वैकल्पिक रूप से, आप विंडोज या मैकओएस से जुड़े रहने के लिए Whatsapp डाउनलोड कर सकते हैं।

याद करने के लिए संदेश


किसी के पते, या एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक के साथ एक संदेश खोजना एक परेशानी हो सकती है। आपको अक्सर सैकड़ों संदेशों को ट्रैक करना पड़ता है, या उस संदेश में एक विशिष्ट शब्द याद रखना पड़ता है।

हालाँकि, आप अधिक व्यवस्थित हो सकते हैं। Whatsapp आपको संदेशों को "हाइलाइट" करने की अनुमति देता है, जो सोशल नेटवर्क पर एक प्रकाशन को खुश करने या "पक्ष लेने" के बराबर है।

पॉप-अप दिखाई देने तक संदेश को दबाए रखें और स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित स्टार आइकन पर टैप करें। अपने तारांकित संदेशों को देखने के लिए, Chat स्क्रीन पर तीन डॉट्स आइकन स्पर्श करें और तारांकित संदेशों का चयन करें।

Whatsapp की उपस्थिति को अनुकूलित करें


आप वॉलपेपर के साथ अपने Whatsapp App को मसाला दे सकते हैं। ये आपके Chat के लिए एक पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करते हैं। लेकिन आप Chat सारांश स्क्रीन की पृष्ठभूमि को बदल नहीं सकते हैं या बातचीत को बुदबुदा रहे हैं क्योंकि Whatsapp अपेक्षाकृत चीजें साफ रखना पसंद करता है।

अपनी Chat पृष्ठभूमि बदलने के लिए, Chat पर जाएं, तीन-डॉट Setting्स बटन पर टैप करें और फिर वॉलपेपर। यह आपको अपनी गैलरी से एक छवि का चयन करने की अनुमति देता है।

हम एक ब्लॉक रंग का उपयोग करना पसंद करते हैं, जो एक वैकल्पिक विकल्प है जो आपको इस वॉलपेपर मेनू में मिलेगा। कुछ वॉलपेपर होगा भ्रमित प्रभाव से बचें। शेड को खोजने के लिए बेहतर है जो Whatsapp के विशिष्ट हरे रंग के साथ संघर्ष नहीं करता है।

Whatsapp अब एक डार्क मोड भी प्रदान करता है, जिसे आप 'Setting> Chat> थीम' पर टैप करके सक्रिय कर सकते हैं।

Whatsapp को आंखों पर आसान बनाएं


Whatsapp चलाने के लिए एक अधिक व्यावहारिक तरीका भी है। आप फ़ॉन्ट आकार को बड़ा या छोटा कर सकते हैं।

सच कहूँ तो, हमें लगता है कि "छोटा" विकल्प बहुत छोटा है, जब तक कि आपके दोस्त विशाल निबंध प्रस्तुत नहीं करते हैं और चारों ओर से थक जाते हैं। लेकिन यदि आपके पास कोई भी निकट दृष्टि दोष है तो बड़ा उपयोगी है। यह 40 वर्ष की आयु के आसपास लगभग सभी तक पहुंचता है, मध्य आयु और अस्तित्व संबंधी भय के प्रसार के रूप में निश्चित रूप से।

आपको Chat सारांश स्क्रीन पर, Chat> फ़ॉन्ट आकार के तहत Setting मेनू में टेक्स्ट आकार विकल्प मिलेंगे।

स्पैम अवरुद्ध और अवांछित ध्यान


जादू की छड़ी को बाहर निकालने का समय। यदि कोई व्यक्ति आपको परेशान करना जारी रखता है, या यदि आपको Whatsapp से स्पैम प्राप्त हुआ है, तो इसे ब्लॉक करें, स्टेट। Chat स्क्रीन पर जाएं, थ्री पॉइंट Setting्स बटन चुनें, फिर मोर और ब्लॉक। यदि आप अगले स्तर पर संदेह में हैं, तो आप प्रेषक को भी सूचित कर सकते हैं।

यदि कोई Chat किसी बड़े हमले के बजाय एक मामूली उपद्रव है, तो आप उन्हें चुप करा सकते हैं। आप इसे Chat सारांश स्क्रीन से करते हैं। Chat प्रविष्टि को टच और होल्ड करें, और फिर स्क्रीन के शीर्ष पर म्यूट आइकन टैप करें।

यह आपको कुछ घंटों, एक सप्ताह, या एक वर्ष के लिए वार्तालाप का चयन करने की अनुमति देता है। Whatsapp पर साइलेंट मैसेज आते रहेंगे, बस आपको अलर्ट नहीं मिलेगा। म्यूट उन समूहों के लिए अच्छा काम करता है जो मजाकिया होने की कोशिश कर रहे लोगों (और असफल) से भरे हुए हैं।

अपने Chat निर्यात करना


WhatsApp स्वचालित रूप से आपके क्लाउड Chat इतिहास का समर्थन करता है। लेकिन अगर आप एक अतिरिक्त सुरक्षित Chat रखना चाहते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को Chat हिस्ट्री भेजना चाहते हैं जो अपना Phone(और सिम) खो देता है, तो आप कर सकते हैं।

आवेदन आपको txt फ़ाइलों के रूप में वार्तालापों को निर्यात करने और यदि आप चाहें तो उस Chat से सभी छवियों को साझा करने की अनुमति देता है।

उस Chat पर जाएं जिसे आप स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन पिप Setting्स बटन को निर्यात और टैप करना चाहते हैं। मेनू में मोर ऑप्शन पर टैप करें, फिर Chat को एक्सपोर्ट करें। आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि क्या आप मीडिया के साथ या उसके बिना निर्यात करना चाहते हैं, और फिर आप फ़ाइलों को कैसे साझा करना चाहते हैं।

"केवल पाठ" चुनें और आप इसे ईमेल द्वारा भेज सकते हैं। पाठ फ़ाइलें काफी छोटी हैं, भले ही आपका Chat इतिहास नहीं है।

त्वरित बातचीत


किसने संदेश नहीं भेजा है कि उन्हें Whatsapp पर पछतावा है? और अगर आपको लगता है कि आपने नहीं किया है, तो आप शायद इसे याद करने के लिए बहुत थके हुए या नशे में थे।

हालांकि, यदि आप वास्तव में Whatsapp फास्ट लेन में रहना चाहते हैं, तो आप "एंटर" कुंजी दबाते ही संदेशों को भेजने के लिए एप्लिकेशन को संशोधित कर सकते हैं।

हमें यह थोड़ा जोखिम भरा लगता है, खासकर जब से हम यह सुनिश्चित करना पसंद करते हैं कि हमारी वर्तनी और व्याकरण बहुत भयावह नहीं है। हां, Whatsapp पर भी। लेकिन अगर आप स्ट्रीमिंग स्टाइल में Chat करना पसंद करते हैं, तो आपको Setting> Chat> एंटर इन सेंड में यह विकल्प मिलेगा।


loading...