डिलीट किए गए व्हाट्सएप मैसेज को कैसे पढ़ें

डिलीट किए गए व्हाट्सएप मैसेज को कैसे पढ़ें
डिलीट किए गए व्हाट्सएप मैसेज को कैसे पढ़ें

लोकप्रिय व्हाट्सएप मैसेजिंग एप्लिकेशन ने हाल ही में एक रिकवरी या "डिलीट फॉर ऑल" फ़ंक्शन शुरू किया, जो आपको किसी भी भेजे गए संदेशों को पुनर्प्राप्त करने की क्षमता देता है। उसी समय, हमने हाल ही में देखा है कि भेजे गए संदेशों को पुनः प्राप्त करने के लिए कोई समय सीमा नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि आप डिलीट किए गए मैसेज को कैसे पढ़ सकते हैं।
Loading...
यदि आपके पास व्हाट्सएप एंड्रॉइड या आईओएस का नवीनतम संस्करण है, तो आप भेजे गए संदेश को हटाने या पुनर्प्राप्त करने के लिए संदेश को छू सकते हैं, जिसके लिए आपको हटाने के विकल्प का चयन करना होगा। यहां से, आपको यह तय करना होगा कि आप इस संदेश को हटाना चाहते हैं या इसे सभी के लिए हटाना चाहते हैं। इस सुविधा के लॉन्च के समय, यह कहा गया था कि उपयोगकर्ताओं द्वारा भेजे गए संदेशों को 7 मिनट में हटाया या पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, हमारे अपने परीक्षण में, हमने देखा कि समय सीमा को आसानी से पार किया जा सकता है।

डिलीट करने के बाद, आपको चैट में 'यह मैसेज डिलीट हो गया' मैसेज दिखाई देगा, न कि भेजे गए मैसेज। हालाँकि, अब कुछ उपयोगकर्ता यह जानना चाहेंगे कि हटाए गए संदेश क्या थे। यह कानूनी उद्देश्यों के लिए भी हो सकता है। इसके लिए डिलीट किए गए मैसेज को 'नोटिफिकेशन हिस्ट्री' नाम के ऐप की मदद से देखा जा सकता है।

सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर से History नोटिफिकेशन हिस्ट्री ’ऐप इंस्टॉल करें। और आवश्यक अनुमतियों को सक्षम करें ताकि आप हटाए गए संदेश को पढ़ सकें। जब आप व्हाट्सएप पर संदेश प्राप्त करते हैं, तो 'अधिसूचना इतिहास' एप्लिकेशन आपको संदेश के साथ सभी संदेश लॉग दिखाएगा। यह ऐप पूर्वावलोकन नहीं दिखाता है, लेकिन यह पूर्ण संदेश दिखाता है। जिसकी मदद से आप किसी भी विवरण को याद नहीं करते हैं। यदि आप लॉग को स्पर्श करते हैं, तो आप संदेश देखेंगे।

यदि संदेश प्रेषक से हटा दिया जाता है, तो 'अधिसूचना इतिहास' ऐप आपको पिछले संदेश को हटाए बिना संदेश दिखाएगा। इसलिए, आप संदेश का सही समय और सामग्री जान सकते हैं। साथ ही जब मैसेज डिलीट हो गया। यह सब क्रमबद्ध क्रम में होता है। ध्यान दें कि स्पैनिश वेबसाइट androidjefe ने सबसे पहले इसके बारे में जानकारी दी थी। हटाए गए संदेशों को फ़ोन के सूचना लॉग में मौजूद होने का दावा किया गया है।

इस एप्लिकेशन के अलावा, आप होम स्क्रीन को दबाकर और दबाकर भी अधिसूचना लॉग का उपयोग कर सकते हैं। जिसके बाद आपको विजेट्स> एक्टिविटीज> सेटिंग्स> नोटिफिकेशन लॉग पर टैप करना होगा। यहां से आप सिस्टम नोटिफिकेशन लॉग को एक्सेस कर सकते हैं।

loading...