अमेरिका में सस्ते स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे प्राप्त करें?

सस्ते स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे प्राप्त करें?
सस्ते स्वास्थ्य बीमा योजना कैसे प्राप्त करें?

संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार विभिन्न योजनाओं और योजनाओं को शुरू कर रही है, ताकि अमेरिकी निवासियों को स्वास्थ्य बीमा का पूरा लाभ मिल सके। "ओबामाकरे" उन योजनाओं में से एक है जो संयुक्त राज्य में उच्च और निम्न आय वर्ग के लिए स्वास्थ्य बीमा सेवाएं प्रदान करती है। हालाँकि, एवलियर हेल्थ नामक वाशिंगटन डीसी फर्म की एक रिपोर्ट बताती है कि 2018 में ओबामेकर योजनाओं में से एक की कीमत, जिसे सिल्वर प्लान कहा जाता है, लगभग 34% तक बढ़ जाएगी। सिल्वर प्लान एक नीति प्रदान करता है मासिक कवरेज और मासिक प्रीमियम पर थोड़ा अधिक। उन लोगों के लिए जो इस तरह के उच्च प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते; उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसके अलावा एक सब्सिडी योजना भी है, जो कम लागत का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी।
Loading...
सस्ती स्वास्थ्य बीमा योजनाएं खरीदते समय, किसी को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। मैनिंग और नेपियर की सलाहकार सेवाओं के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेल्बी जॉर्ज खरीदारों को हमेशा यह देखने की सलाह देते हैं कि कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली लागत के लिए कितना कवरेज प्रदान किया जाता है। दूसरे शब्दों में, किसी को सस्ती दरों पर नहीं भेजा जाना चाहिए, लेकिन इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि बीमा कंपनियां कितनी सस्ती दरों पर विज्ञापन दे रही हैं।

सबसे अच्छा सस्ता स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने के लिए, यहां उपलब्ध विभिन्न नीतियों का विवरण है और क्या आप "मुफ्त" बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

सब्सिडी और अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाएं:

सभी अमेरिकियों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करने के लक्ष्य के साथ, सरकार द्वारा प्रस्तावित कई सहायक योजनाओं में से एक "सब्सिडी" है। एक सब्सिडी, सरल शब्दों में, कम आय वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा बीमा कंपनियों को दी जाने वाली राशि है। इसका मतलब यह है कि कम आय वर्ग के लोग सब्सिडी के उपयोग के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा के लाभों का आनंद ले पाएंगे, जो अन्यथा किसी अन्य अल्पकालिक नीति के दावे में बीमा कंपनियों द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

एक व्यक्ति जो लगभग $ 48,000 कमाता है और 4 का परिवार जो $ 98,000 से कम कमाता है, वे लोग हैं जो सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए, कम आय वाले लोग सब्सिडी की मदद से अच्छे सस्ते स्वास्थ्य बीमा का आनंद ले सकते हैं। हालाँकि, Obamacare योजना द्वारा प्रस्तावित इन सब्सिडी योजनाओं को ट्रम्प प्रशासन द्वारा समग्र रूप से बदल दिए जाने या समाप्त होने की संभावना है।

अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की बात करें तो, एक रजत योजना किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य देखभाल शुल्क का 70% तक कवर करेगी, जबकि एक कांस्य योजना में 60% तक की लागत और शेष प्रतिशत शुल्क शामिल होने चाहिए। व्यक्ति से भुगतान किया जाए। पॉकेट नाउ, इन दो योजनाओं की तुलना करते हुए, यदि आप अपनी जेब से पूरी तरह से पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो अनुदान के साथ एक कांस्य योजना चुनना एक लंबा रास्ता तय करेगा। जो लोग जेब से भुगतान नहीं कर सकते हैं, उनके लिए सब्सिडी द्वारा कवर शेष 40% के साथ 60% कांस्य योजना कवरेज, आपको स्वास्थ्य बीमा का आनंद लेने में मदद करेगी।

आप किस प्रकार की पॉलिसी चुन सकते हैं?

सबसे अच्छा सस्ते स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने के लिए पहला कदम यह है कि कौन सी पॉलिसी आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। यहां संक्षेप में समझाया गया दो विकल्पों की एक सूची है, ताकि कोई सबसे अच्छा विकल्प चुन सके।

1. अल्पकालिक नीति: 

एक अल्पकालिक नीति उनके लिए है जो सब्सिडी का लाभ लेने के लिए योग्य नहीं हैं। दूसरे शब्दों में, जिन लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करना 'अनुचित' है, उन्हें इस नीति को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यहां, "अप्रभावी" शब्द को उस लागत के रूप में वर्णित किया गया है जो किसी व्यक्ति या परिवार की वार्षिक आय का 8% से अधिक है। उपभोक्ता मामलों के उपाध्यक्ष (ehealth.com) नैट पुरपुरा के अनुसार, ऐसे लोग जिनकी आय $ 49,000 से $ 69,000 तक है और वे परिवार जो $ 99,000 से $ 129,000 के बीच कमाते हैं, उन्हें अल्पकालिक नीतियों का चयन करना चाहिए।

इसलिए, यदि किसी को महंगे प्रीमियम का भुगतान करना और स्वास्थ्य बीमा का सहारा लेना मुश्किल लगता है, तो अल्पकालिक पॉलिसी का चयन करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। हालांकि, अगर कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं कराना चाहता है, तो कोई दंड नहीं है। लेकिन, एक सकारात्मक नोट पर, यह स्वयं लोगों के लिए फायदेमंद है, अगर उनके पास कोई वित्तीय सुरक्षा है जो शत्रुतापूर्ण परिस्थितियों में फायदेमंद होगी।

यहाँ अल्पकालिक नीतियों के बारे में कुछ उल्लेखनीय विवरण दिए गए हैं:

ये नीतियां आम तौर पर 3 महीने तक चलती हैं और इसे 9 महीने (3 महीने की नवीनीकरण अवधि में) तक बढ़ाया जा सकता है।
राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा प्रस्तावित नए नियमों के तहत, अल्पकालिक नीति रखना सभी के लिए अनिवार्य होगा। हालाँकि, यह नियम अभी तक स्वीकृत नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही प्रभावी हो जाएगा।
ये नीतियां पूर्व-मौजूदा बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान नहीं करती हैं, अर्थात, ऐसी बीमारियाँ जो पॉलिसी के अनुरोध से पहले होती हैं।
यदि आप कवरेज योजना में ऐसी पहले से मौजूद शर्तों को शामिल करना चाहते हैं, तो प्रीमियम में पर्याप्त वृद्धि होगी।
Obamacare योजनाओं के विपरीत, अल्पकालिक नीतियां मातृ देखभाल, दुर्व्यवहार की चोटों और मानसिक स्वास्थ्य उपचार के लिए शुल्क को कवर नहीं करेंगी।
एक अल्पकालिक नीति होने से, कोई भी प्रति माह लगभग 100 डॉलर के प्रीमियम पर सभ्य स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर रुख कर सकता है।
सामान्य तौर पर, यह कम कवरेज विकल्प प्रदान करता है, इसके बावजूद, जो व्यक्तिगत या सस्ते पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा के लिए सस्ते स्वास्थ्य बीमा की तलाश में हैं, वे इस पॉलिसी के महान लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

2. संयुक्त नीति या नीतियों का संयोजन:


पारंपरिक नीतियां या, दूसरे शब्दों में, उच्च प्रीमियम योजनाएं जोखिमपूर्ण बीमारी या दुर्घटना की स्थिति में सभी महंगे अस्पताल बिलों के लिए कवरेज प्रदान करेंगी। जबकि, अल्पकालिक योजनाओं को चुनने से बस डॉक्टर की सामान्य मुलाक़ात होगी। लेकिन अगर आप दोनों नीतियों के लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं, यानी जोखिम भरी बीमारियों के लिए कवरेज प्राप्त करते हैं, साथ ही सामान्य या नियमित बीमारियों (जैसे कि खांसी, सर्दी, बुखार) के लिए, बीमा कंपनियां इन दिनों संयुक्त पैकेज की पेशकश कर रही हैं।

हाल के दिनों में, दोनों मामलों में कवरेज का लाभ उठाने के लिए लोग दोनों नीतियों के लिए अलग-अलग आवेदन करते थे। यह बीमाकर्ताओं के लिए विभिन्न प्रतिशत और राशियों की गणना करना कठिन हो रहा था; इसलिए, संयुक्त नीतियों की योजना उभरी, जिससे लोग एक ही नीति के भीतर दोनों लाभों का लाभ उठा सकें। हालाँकि, जैसा कि स्पष्ट प्रतीत हो रहा है, इन नीतियों का पालन करने से निश्चित रूप से आपको सामान्य से अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इसलिए, ऊपर चर्चा की गई सभी बिंदुओं का एक सामान्य विचार यह है कि किसी को हमेशा उन प्रस्तावों के लिए आकर्षित नहीं किया जाना चाहिए, जो केवल व्यक्तियों के लिए सस्ते स्वास्थ्य बीमा के प्रावधान का विज्ञापन करते हैं, लेकिन उनके लिए प्रदान की जाने वाली कवरेज की गुणवत्ता की तलाश करनी चाहिए सस्ते बीमा दर। स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए भी किसी अन्य बीमा पॉलिसी की तरह व्यापक शोध और अध्ययन की आवश्यकता होती है। चूंकि यह स्वास्थ्य संबंधी समस्या है; पैसा चिंता करने लायक नहीं है। गुणवत्ता सेवा के लिए हमेशा भुगतान किया जाता है, इसलिए गुणवत्ता, सस्ती स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की पेशकश करने वाली नीतियों को देखने के लिए पर्याप्त स्मार्ट होना चाहिए।


loading...