Hotmail त्रुटि कैसे ठीक करें

Hotmail त्रुटि कैसे ठीक करें
Hotmail त्रुटि कैसे ठीक करें

Hotmail एक लोकप्रिय Email सेवा है। इंटरनेट के युग में, कोई भी दैनिक Email संचार के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है, विशेष रूप से काम के उद्देश्यों के लिए।

Hotmail कई वर्षों के लिए उपयोगकर्ताओं के बीच सबसे पसंदीदा Email विकल्पों में से एक रहा है। Hotmail एक ऐसा उत्पाद है जो माइक्रोसॉफ्ट हाउस से आता है। Hotmail सुरक्षित और उपयोग में आसान है। Hotmail कई आसान सुविधाओं के साथ आता है और नियमित अंतराल पर नई सुविधाएँ भी जारी करता है। यह सब कहने के बाद, Hotmail त्रुटियों के बिना नहीं है। Hotmail उपयोगकर्ताओं को कई बार कुछ तकनीकी खामियों का भी सामना करना पड़ता है। जब वे इन समस्याओं का सामना करते हैं, तो सबसे पहले वे पूछते हैं कि त्रुटियों को कैसे ठीक किया जाए। खैर, नीचे कुछ बग और आपके समस्या निवारण विकल्पों की सूची है।
Loading...
Hotmail पासवर्ड रीसेट: जब आप अपना Hotmail अकाउंट पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आपको इसे रीसेट करने की आवश्यकता होती है।

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इसे रीसेट कर सकते हैं।


  1. Hotmail लॉगिन पेज खोलें।
  2. "मैं अपना पासवर्ड भूल गया" चुनें।
  3. अब आप सुरक्षा सवालों के जवाब देने के लिए चुन सकते हैं या आप अपने मोबाइल फोन या एक वैकल्पिक Email आईडी पर सत्यापन कोड प्राप्त कर सकते हैं।
  4. अब, आप प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

Hotmail काम नहीं करता है: - जब आपको अचानक पता चलता है कि Hotmail काम नहीं करता है, तो आप Hotmail का निवारण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।


  1. Hotmail बंद करें और इसे फिर से खोलें।
  2. अपने डिवाइस को बंद करें और इसे फिर से खोलें।
  3. इंटरनेट कनेक्शन की जाँच करें।
  4. जांचें कि क्या आप सही आईडी और पासवर्ड दर्ज कर रहे हैं।
  5. उपकरण आदि पर कैश और कुकी साफ़ करें।

Hotmail में अपनी व्यक्तिगत जानकारी बदलें: जब आप अपने Hotmail Accounts में अपनी व्यक्तिगत जानकारी बदलना चाहते हैं, तो आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:


  1. अपने Hotmail Accounts में साइन इन करें।
  2. नीचे अपने इनबॉक्स में जाएं।
  3. ऊपरी दाएं अनुभाग में विकल्प चुनें और फिर अधिक विकल्प चुनें।
  4. अब आप "अपना Account प्रबंधित करें" देख सकते हैं। "अपनी Hotmail Account प्रबंधित करें" के तहत अपनी व्यक्तिगत जानकारी संपादित करें पर क्लिक करें।
  5. आपको अपनी स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखाई देगा। यहां, आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को अपनी इच्छानुसार बदल सकते हैं।


निष्कर्ष

आपने Hotmail से संबंधित कुछ तकनीकी मुद्दों को देखा और अब आप इन विशेष तकनीकी मुद्दों के बारे में जानते हैं यदि आपके पास यह सवाल था कि Hotmail की त्रुटि को कैसे ठीक किया जाए तो अब आपके पास Hotmail समस्या निवारण के लिए जवाब है। लेकिन अगर आपको अधिक परेशानी हो रही है, तो आप लाइव चैट विकल्प, Email या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से फोन पर कदम-दर-कदम समाधान के लिए माइक्रोसॉफ्ट के समर्थन की तलाश कर सकते हैं।


loading...