जावा, कोर जावा और उन्नत जावा के बीच अंतर

जावा, कोर जावा और उन्नत जावा के बीच अंतर
जावा, कोर जावा और उन्नत जावा के बीच अंतर

जावा क्या है? जावा एक सामान्य उद्देश्य है, बहुउद्देशीय कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है जो क्लास-आधारित, ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड, साथ ही समवर्ती है, और विशेष रूप से इसे सबसे कम लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ...

जावा क्या है?

जावा एक सामान्य उद्देश्य है, बहुउद्देशीय कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है जो वर्ग-आधारित, वस्तु-उन्मुख, साथ ही समवर्ती है, और विशेष रूप से संभव के रूप में कुछ कार्यान्वयन निर्भरताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। भाषा को एप्लिकेशन डेवलपर्स को पदोन्नत मूल सुविधा "एक बार लिखने, कहीं भी चलाने" (WORA) का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसका मतलब है कि संकलित जावा कोड सभी प्लेटफार्मों पर चल सकता है जो जेवीएम (जावा वर्चुअल मशीन) के साथ जावा का समर्थन पुनर्संयोजन के बिना।
Loading...

जावा प्लेटफ़ॉर्म के विभिन्न संस्करण:

J2SE (जावा मंच, मानक संस्करण)
कोर जावा के रूप में भी जाना जाता है, यह जावा का सबसे बुनियादी और सबसे मानक संस्करण है जिसे आप पा सकते हैं। इसे छात्र-स्तरीय जावा भी कहा जाता है, इसे स्कूलों में पढ़ाया जाता है। यह जावा का शुद्धतम रूप है, जो अन्य सभी संस्करणों के लिए एक मूल आधार है। भाषा में मुख्य रूप से सामान्य प्रयोजन एपीआई (जैसे java.lang, java.util) की एक विस्तृत विविधता शामिल है और इसमें कई विशेष-उद्देश्य एपीआई भी शामिल हैं। J2SE मुख्य रूप से डेस्कटॉप वातावरण में चलने वाले एप्लिकेशन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें जावा के सभी मूल तत्व शामिल हैं: भाषा, आदिम डेटा प्रकार, सरणियाँ, अनुक्रम, चर, जावा डेटाबेस कनेक्टिविटी स्ट्रिंग्स (JDBC), और बहुत कुछ। यह वह मानक है, जिसमें से समय की जरूरतों के अनुसार अन्य सभी संस्करण सामने आए।

J2EE (जावा प्लेटफॉर्म, एंटरप्राइज एडिशन)
जावा के एंटरप्राइज-आधारित संस्करण को एडवांस्ड जावा भी कहा जाता है, इसमें जावा का बहुत अधिक उपयोग होता है, जैसे कि वेब सेवाओं के विभिन्न विकास, नेटवर्किंग, सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग और विभिन्न अन्य वेब-आधारित अनुप्रयोग। जैसा कि नाम से पता चलता है, एंटरप्राइज़ जावा का उपयोग एंटरप्राइज़-ग्रेड अनुप्रयोगों को डिज़ाइन और विकसित करने के लिए किया जाता है जो कई संगठनों और कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। J2EE एक समुदाय संचालित संस्करण या रिलीज़ है, जिसका अर्थ है कि उद्योग के विशेषज्ञों, जावा डेवलपर्स और अन्य खुले स्रोत संगठनों से कई चल रहे योगदान हैं। J2EE कई J2SE घटकों का उपयोग करता है, जिसमें स्वयं की कई नई सुविधाएँ हैं, जैसे कि सर्वलेट्स, JavaBeans, जावा मैसेज सर्विसेज, और भाषा के लिए दिलचस्प सुविधाओं और कार्यक्षमता की एक पूरी नई सूची जोड़ती है। J2EE HTML, CSS, जावास्क्रिप्ट आदि का गहन उपयोग करता है। वेब पेज और वेब सेवाएं बनाने के लिए। यह सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत वेब विकास मानकों में से एक है।

J2ME (जावा प्लेटफ़ॉर्म, माइक्रो एडिशन)

जावा का यह संस्करण मुख्य रूप से अलग है और एम्बेडेड सिस्टम, मोबाइल और छोटे उपकरणों पर चलने वाले अनुप्रयोगों पर केंद्रित है। इसके अतिरिक्त, J2ME एप्लिकेशन वेब संपीड़न तकनीकों का उपयोग करने में मदद करते हैं, जो नेटवर्क उपयोग को कम करते हैं और इस प्रकार सस्ते इंटरनेट एक्सेसिबिलिटी सुविधा को सक्षम करते हैं। J2ME कई J2SE लाइब्रेरी और एपीआई का उपयोग करता है, साथ ही साथ अपने स्वयं के कई। इस संस्करण का मूल उद्देश्य मोबाइल, वायरलेस डिवाइस, डिकोडर आदि पर सुचारू रूप से और सहज रूप से काम करना था। पुराने नोकिया फोन, जो सिम्बियन ओएस का उपयोग करते थे, इस तकनीक का उपयोग करते थे।

अन्य जावा संस्करण:

इन तीन संस्करणों के अलावा, जावा का एक और संस्करण जावा कार्ड जारी किया गया था। इस संस्करण का उद्देश्य स्मार्ट कार्ड और समान प्रौद्योगिकी पर सुरक्षित रूप से और मूल रूप से एप्लेट्स चलाना है। सुरक्षा, साथ ही पोर्टेबिलिटी, इसकी मुख्य विशेषता थी।

JavaFX जावा तकनीक का एक संस्करण है, जिसे अब J2SE में मिला दिया गया है। यह बहुत ही केंद्रित है और मुख्य रूप से जावा अनुप्रयोगों में एक समृद्ध जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस) बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। मानक GUI पुस्तकालय के रूप में खुद के साथ, बेसिक स्विंग (J2SE में) के लिए एक विकल्प प्रदान करता है। समर्थन डेस्कटॉप वातावरण और वेब ब्राउज़र दोनों द्वारा प्रदान किया गया है।

PersonalJava एक अन्य जावा-आधारित संस्करण था, जिसे व्यापक रूप से लागू नहीं किया गया था क्योंकि इसका कार्य J2ME के ​​अन्य संस्करणों द्वारा पूरा किया गया था। जावा का यह संस्करण वर्ल्ड वाइड वेब (और जावा एप्लेट्स) और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। PersonalJava का उपयोग एम्बेडेड और मोबाइल सिस्टम के लिए भी बड़े पैमाने पर किया गया था। लेकिन, इसे अपने शुरुआती दौर में ही निलंबित कर दिया गया था।

निष्कर्ष: SO अब जावा, कोर जावासाइंस आर्टिकल्स और एडवांस्ड जावा के बीच बुनियादी अंतर को जानता है। हमें उम्मीद है कि आपने इस ब्लॉग को पढ़ने में उतना ही आनंद लिया होगा जितना मैंने इसे लिखा है। मुझे उम्मीद है कि सभी समानताएं और अंतर अब स्पष्ट हैं।

loading...