प्रतिभा पाटिल से जुड़ी कुछ अहम बातें, जानिए

प्रतिभा पाटिल से जुड़ी कुछ अहम बातें, जानिए
प्रतिभा पाटिल से जुड़ी कुछ अहम बातें, जानिए

आजाद भारत की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्होंने जीवन में बहुत से पड़ाव हासिल किए तब जाकर उन्हें राष्ट्रपति का पद हासिल हुआ और ये उनके लिए अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि रही है। इनका जीवन बेहद सरल रहा है और देश के सबसे ऊंचे पद पर बैठने के बाद भी इनके सिर से कभी पल्लू नहीं उतरा है और यही उनकी अच्छाईयों में शुमार रहा है। लोग प्रतिभा पाटिल को पसंद करते हैं क्योंकि उनका जीवन हमेशा अपने काम को लेकर तत्पर रहता था। आपको इनके जीवन से जुड़ी कुछ चीजें जरूर पता होनी चाहिए, इस लिए बड़े पैमाने पर Pratibha Patil Biography को विस्तृत रूप से निखारा गया है
Loading...
1. 19 दिसंबर, 1934 को महाराष्ट्र के नंदगांव में जन्मीं प्रतिभा पाटिल की शुरुआती पढ़ाई जलगांव के आरआर विद्यालय में हुई और इसके बाद यहीं के श्री मूलजी जेठा कॉलेज से राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में एम.ए. की डिग्री प्राप्त की।

2. प्रतिभा पाटिल ने जलगांव के जिला न्यायालय में एक वकील के रूप में प्रेक्टिस भी की और अपने करियर की शुरुआत यहीं से की। वे एक समाजसेविका भी रही हैं जहां गरीब महिलाओं को शिक्षा दी जाती थी।

3. पाटिल ने मुंबई के गवर्मेंट लॉ कॉलेज से L.L.B. की पढ़ाई की। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान खेलों में भी भाग लेती थीं और वे एक बेहतरीन टेबल टेनिस प्लेयर रही हैं।

4. श्रीमती प्रतिभा पाटिल ने डॉ. देवीसिंह रामसिंह शेखावत जी के साथ शादी की थी। इनसे इन्हें दो बच्चें एक बेटा और एक बेटी हैं। इन्होंने रसायन विज्ञान में पीएच.डी. की पढ़ाई हैफकीन इंस्टीट्यूट, मुंबई से पूरी की।

5. प्रतिभा पाटिल ने अमरावती नगर निगम के पहले मेयर बने और साथ में अमरावती निर्वाचन क्षेत्र का विधायक के रूप में प्रतिनिधित्व भी किया।

6. 27 साल की उम्र में प्रतिभा पाटिल ने जलगांव में विधानसभा से महाराष्ट्र राज्य विधानमंडल के लिए चुनाव जीती। इसके बाद साल 1985 तक एदलाबाद निर्वाचन क्षेत्र में 4 बार विधायक बनीं।

7. साल 1985-90 तक राज्यसभा में सांसद के रूप में काम किया और फिर दसवीं लोकसभा के लिए सांसद चुनी गई। साल 1991 में अमरावती जिले के निर्वाचन क्षेत्र से एक आम चुनाव भी लड़ीं।

8. 25 जुलाई, 2007 को भारत की 12वीं राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त हुईं। ये पहली भारतीय महिला राष्ट्रपति पद के लिए चुनी गई थीं।

9. श्रीमति प्रतिभा पाटिल ने अपने जीवन में महिलाओं, बच्चों और समाज के निम्न वर्गों के उत्थान के लिए योगदान दिया था और कई संस्थाओं का निर्माण भी कराया।

Author Bio:
बेला आहूजा एक हिंदी content handler और blogger हैं, जिन्हें अपने पाठकों और फॉलोअर्स के लिए Historical story, लाइफस्टाइल, और हिंदी कोट्स आदि रिसाइकिलिंग जैसे विषयों पर लिखना पसंद है। बेला में सबसे जटिल विषय वस्तु को समझने में आसान बनाने की शानदार क्षमता है।


loading...
Loading...