PF का पैसा जरूरत होने पर कैसे निकाले

PF  का पैसा जरूरत होने पर कैसे निकाले
PF  का पैसा जरूरत होने पर कैसे निकाले

पीएफ अकाउंट को लेकर हाल ही में इंडियन गवर्नमेंट ने कुछ बदलाव जारी किए हैं अगर आप अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालना चाहते हैं तो पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपको ऑनलाइन प्लेन करना पड़ेगा इसके लिए क्या-क्या प्रोसेस हो सकता है आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप अपने पीएफ अकाउंट से जरूरत पड़ने पर पैसे कैसे निकाल सकते हैं.

 सबसे पहले आपको EPFO  के वेबसाइट पर जाकर UNIFIELDPORTAL-MEM. EPFINDIA.GOV.IN पर जाएं.

 यहां पर आपको अपना UAN  का नंबर और उसका पासवर्ड डालना पड़ेगा उसके बाद आपको एक कैप्चा फिल करना है उसके बाद आप लॉग इन करें.

 लॉगइन करने के बाद आपको मैनेज पर क्लिक करना है जहां पर आप का KYC को चेक करना है

 फिर ऑनलाइन सर्विस पर जाकर आप अपना क्लेम फॉर्म 31, 19&10C पर क्लिक करना पड़ेगा.

 उसके बाद आपको वहां पर EPF के पूरे पैसे और लोन और एडवांस के लिए कुछ पैसे निकालने का ऑप्शन मिलेगा आप जिस भी कारण से आप अपना पीएफ से पैसे निकालना चाहते हैं वहां पर आप अपने रिक्वायरमेंट के अनुसार क्लिक करें


 उसके बाद आप अपने जरूरत के हिसाब से आप अपने क्लेम फॉर्म को सही-सही फील करें फॉर्म फिल करने के बाद 10 दिन में आपके रजिस्ट्रेट अकाउंट में यानी कि जो भी आपका बैंक अकाउंट रजिस्टर होगा उस पर आपके पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

 पीएफ अकाउंट से आप कितना पैसा निकाल सकते हैं


 शादी के लिए या फिर हायर एजुकेशन के लिए -  आप अपने पीएफ अकाउंट से कितने पैसे निकाल सकते हैं या आपके अकाउंट की स्थिरता पर निर्भर करता है अगर आप अपने बेटे भाई बहन के शादी के लिए पैसे निकालना चाहते हैं तो आप अपने पीएफ अकाउंट से 50% तक पैसा निकाल सकते हैं

Loading...

 अगर आप अपने बेटे या बेटी के लिए हायर एजुकेशन के लिए पैसा निकालना चाहते हैं तो आप अपने पीएफ अकाउंट से 50% तक कार्यक्रम निकलवा सकते हैं लेकिन आपको इन दोनों मामलों में कम से कम 7 साल की एक्सपीरियंस आपके जॉब में होना जरूरी है तभी आप इन पैसे को निकाल सकते हैं.

 घर खरीदने के लिए या फिर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए -  अगर आप अपना घर खरीदना चाहते हैं या फिर कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं अगर आपका जॉब करते हुए 5 साल पूरा हो चुका है तो आप अपने इन शर्तों के अनुसार अपने पीएफ अकाउंट से आवेदन करने के बाद प्लॉट खरीदने के लिए आप अपने मासिक वेतन से 24 गुना तक पैसे निकाल सकते हैं वही घर खरीदने के लिए अपने मासिक वेतन से लगभग 36 गुना तक पैसा निकाल सकते हैं.


 मेडिकल के इमरजेंसी पड़ने पर -  अगर आपको खुद या फिर आपके  पत्नी या बच्चे के  कुछ मेडिकल प्रॉब्लम होती है या फिर आपको पैसे जरूरत पड़ते हैं तो आप अपने पीएफ अकाउंट से अपने सैलरी के 6 गुना तक का पैसा निकलवा सकते हैं अगर आपके या आपके परिवार को कोई गंभीर बीमारी हो गई है तो हवाओं ने पीएफ अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अस्पताल के लगभग 1 महीने तक का दाखिला का सबूत देना होगा.

 नौकरी छूट जाने पर -  अगर आपकी नौकरी छूट गई है तो पिछले साल ईपीएफओ ने अपने कर्मचारियों के लिए 1 महीने से अधिक समय तक बिना जॉब के रहने पर पीएफ अकाउंट से 75% तक की राशि दे सकता है बाकी के 25% आप उस पैसे को 2 महीने के बाद निकलवा सकते हैं.

 नोट -  इस आर्टिकल में हमने जाना कि आप अपने पीएफ अकाउंट से कितने पैसे और कब और कैसे निकलवा सकते हैं अगर आपको कोई क्वेश्चन सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं.

loading...
Loading...