फोन पर अनचाहे कॉल को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं

 फोन पर अनचाहे कॉल को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं
 फोन पर अनचाहे कॉल को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है हम किसी से बात कर रही हो हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं हमारे बहुत सारे काम स्मार्टफोन के जरिए हो जाता है लेकिन स्मार्टफोन पर कभी-कभी कुछ कॉल ऐसे होते हैं जिनकी जरूरत हमें नहीं होती है जिसे हम  स्पैम कॉल भी कहते हैं.

 यानी कि जिन कॉल की जरूरत हमें नहीं होती है हम उनसे बात नहीं करना चाहते हैं या फिर कोई ऐसा कस्टमर केयर का नंबर जो कि बार-बार आपको कॉल करके परेशान करता रहता है आपके कामों के बीच बाधा बना हुआ है तो आप चाहें तो इन कॉल के ऊपर पाबंदी लगा सकते हैं.
Loading...

 अगर आप आइडिया, वोडाफोन,  जिओ या फिर एयरटेल के यूजर है तो और आपके पास अनचाहे कॉल हमेशा आते रहते हैं तो आप इन सब कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं उसके बाद यह कॉल आपके स्मार्टफोन पर नहीं आएंगे जिससे आपको आगे परेशानी कम झेलना पड़ेगा तो चलिए जानते हैं कि हम इसे कैसे ब्लॉक कर सकते हैं.

 सबसे पहले आपको एक एसएमएस करना होगा इसके लिए आपको START 0  टाइप करके इसे आपको 1909 पर सेंड करना होगा सेंड करते ही आपके नंबर के ऊपर आ रहे हैं अनचाही कॉल को ब्लॉक कर दिया जाएगा इसके बाद आपके में स्मार्टफोन के ऊपर कोई भी अनचाहा कॉल नहीं आ पाएगा.

 दूसरा स्टेप यह है कि आप 1909 पर डायरेक्ट कॉल करके डू नॉट डिस्टर्ब को एक्टिवेट करा सकते हैं जिससे आपको अनचाहे कॉल से छुटकारा मिल जाएगा.

 तीसरी एस्टेट के मदद से आप खुद से ही इसे ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन इसे आपको मैनुअली एक-एक करके ब्लॉक करना पड़ेगा अगर आप एंड्राइड यूजर है या फिर IOS यूजर है तो उसके स्टोर पर  ट्रूकॉलर का एप्स होता है उसे आप अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर ले उसके बाद आपको जब भी कोई स्पैम कॉल आएगा यह एप्स आपको नोटिफिकेशन देगा कि यह एक स्पायम है और  इसको आप उसी वक्त ब्लॉक कर सकते हैं अगली बार से जब भी उस नंबर से आपको कॉल आएगा ऑटोमेटिक ही कट जाएगी या नहीं कि  रिंग नहीं होगा आपका स्मार्टफोन.

 तो आजकल में हमने देखा कि हम अपने स्मार्ट फोन पर अनचाहे कॉल को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं

loading...
Loading...