पैदल चलने से क्या क्या फायदे होते हैं

पैदल चलने से क्या क्या फायदे होते हैं
पैदल चलने से क्या क्या फायदे होते हैं
पैदल चलना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है पैदल चलने से हमारे सर में बहुत सारी बीमारियों से निजात मिलता है बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि थोड़े-थोड़े कामों के लिए भी हम टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं जिसकी वजह से हम एक ही जगह बैठे रहते हैं और उस काम को करते हैं कभी कबार छोटे-मोटे कामों को करने के लिए भी हमें पैदल चलकर करनी चाहिए.
Loading...
 पैदल चलने से हमारे शरीर में हो रहे ग्लूकोज की कमी को ठीक करता है और दिल में होने वाली बीमारियां भी नहीं होती है पैदल चलने से आपके मानसिक काफी मजबूत बनता है आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि पैदल चलने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

पैदल चलने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है -  अगर आप रोजाना पैदल चलकर कोई काम करते हैं या फिर पैदल चलना आप की आदत है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद है पैदल चलने से हमारे शरीर में गैलरी को  कम करने में मदद मिलता है,

ऐसा माना गया है कि अगर आप पैदल चलते हैं तो आपके दिमाग का  स्ट्रोक होने की संभावना को कम करता है अगर आप पैदल चलना कम कर देंगे तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपको स्ट्रोक के खतरे बढ़ जाते हैं.

पैदल चलने से मोटापा घटता है -  पैदल चलना लाभदायक है कि आपकी शरीर में बन रहे फैक्ट्स को कम करता है जिसे आप के मोटापा की कमी होती हैं आज इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम फास्ट फूड का सेवन कुछ ज्यादा ही करने लगे हैं समय को बचाने के लिए हम घर के बाहर का सामान खा लेते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में चर्बी की समस्या बनी रहती है और मोटापे के कारण हमारे बहुत सारे बीमारियों से जूझना पड़ता है अगर हम रोज पैदल चलने तो हमें मोटापा से भी छुटकारा मिल सकता है.
पैदल चलने से अच्छा फील होता है - पैदल चलने से आप हर रोज अच्छा फील करेंगे अगर आपका याद आता हर रोज पैदल चलने की है तो निश्चित ही आपको अच्छा फील होगा यानी कि आप फ्री फ्री महसूस करेंगे पैदल चलने से शरीर के अंदर एंडोर्फिन नाम के हार्मोन की रिसाव होता है जो कि हमें अच्छा फील कराने के लिए होता है जिससे आपकी चिड़चिड़ा हाट की कमी होती है और आप हमेशा हंसते मुस्कुराते रहते हैं.

पैदल चलने से उम्र की बढ़त होती है -  हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप पैदल चलते हैं तो आप अपने उम्र में इजाफा कर रहे हैं यानी कि आप अपनी उम्र को बढ़ा रहे हैं पैदल चलने से हमारे शरीर मजबूत होता है और हमारे शरीर में हो रहे छोटे-मोटे बीमारियों को कम करता है अगर आप रोज पैदल चलते हैं तो आप अपनी उम्र से निश्चित ही कम देखेंगे और आपकी उम्र भी बढ़ती जाएगी.

 पैदल चलने से बहुत सारे लोगों के घुटने, कूल्हे में हो रहे दर्द से छुटकारा मिलता है और पैरों में हो रहे जकड़न से भी छुटकारा मिलता है अगर आप हर रोज पैदल चलते हैं तो आप अपने आप को हार्टअटैक से बचा रहे हैं पैदल चलने से हमारे शरीर को बहुत ज्यादा फायदा है इसलिए पैदल चलने का आदत हमें बनाना चाहिए.

पैदल चलने की आदत को कैसे डालें कुछ बेहतरीन टिप्स


अगर आप किसी से वार्तालाप कर रहे हैं अपने दोस्तों से बात कर रहे हैं तो कभी भी बैठ कर बात ना करें बाहर जा और टहलते हुए एक दूसरे से बात करें ऐसा करने से आपको पैदल चलने की आदत धीरे धीरे बन जाएगी.

हम लोगों को देखते हैं कि जब मोबाइल पर फोन आता है तो वह बैठ कर बात करने लगते हैं ऐसा ना करें जैसे ही आपके मोबाइल पर फोन आया आप पैदल चलना शुरू कर दे धीरे-धीरे पैदल चलते हुए आप अपने मोबाइल से बात कर सकते हैं

पैदल चल कर आप अपने नजदीकी दुकानों में जा कर सामान खरीदें किसी भी ऐसी चीज की सहायता ना ले जो कि आपको जल्दी जैसे कि बाइक या फिर कोई गाड़ी पर सहायता ना लें हमेशा कुछ दूरी के लिए पैदल चलने की आदत डालें कोई सामान खरीदना हो सब्जी खरीदना हो तो आप उन चीजों का खरीदें.

अगर कंपनी में जॉब करते हैं तो ऐसा होता है कि एक सहयोगी से दूसरे सहयोगी से बात करने के लिए हम इंटरकॉम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा ना करें उस सहयोगी से बात करने के लिए आप समय पैदल चलकर उसके पास जाएं और उससे बात करें.

अगर आप बहुत लंबे समय तक काम करते रह जाते हैं तो इसे थोड़ी देर के लिए ब्रेक दे फिर उस ब्रेक में आप बाहर जाकर थोड़ी देर  पैदल चलें.

अगर आप सड़क को क्रॉस कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि आप सबवे का इस्तेमाल करें सबवे पर आप पैदल चलकर इस सड़क को क्लोज करें या फिर  कोई ब्रिज का इस्तेमाल करते हुए पैदल चलकर सड़क को क्रॉस कर सकते हैं.

बड़े बुजुर्ग कह गए हैं कि सुबह में टहलना बहुत ही फायदेमंद होता है सुबह सुबह अगर आप पैदल चलते हैं तो आपके शरीर में काफी ज्यादा चुस्ती और फुर्ती मिलती है और आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे आप काफी ही हष्ट पुष्ट हो जाते हैं इसलिए सुबह सुबह पैदल चलना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

हल्के धूप में पैदल चलना भी फायदेमंद होता है धूप में पाया जाने वाला विटामिन डी हमारे शरीर को मिलता है और  पैदल चलने से हमारे शरीर की कसरत भी हो जाते हैं.

पैदल चलते वक्त कभी भी अपने मोबाइल का इस्तेमाल यानी कि हेडफोन का इस्तेमाल ना करें या फिर कोई वॉकमैन वगैरह का इस्तेमाल ना करें.


loading...
Loading...