Window Users - Window के Automatic Update को कैसे बंद कर सकते हैं

 Window Users -  Window के Automatic Update को कैसे बंद कर सकते हैं
 Window Users -  Window के Automatic Update को कैसे बंद कर सकते हैं

आपके पास लैपटॉप है और आप एक माइक्रोसॉफ्ट Window  यूजर है आपके लिए यह आर्टिकल है. Window Users  अपने Window  के Automatic Update को कैसे बंद कर सकते हैं  अगर आपका Window Automatic Update होता रहता है तो आपकी डाटा को काफी ज्यादा खर्च करता है बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपने लैपटॉप के ऊपर मोबाइल डाटा से कनेक्ट करके इंटरनेट चलाते हैं.
Loading...
मोबाइल के हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके लैपटॉप पर इंटरनेट  चलाते हैं और अगर उस वक्त Window  Update होता रहता है तो कुछ ही समय में वह आपके पूरे मोबाइल डाटा को खत्म कर देगा और आपका मोबाइल डाटा खत्म हो जाएगा जिससे आपके काम जो आप कर रहे हैं वह नहीं कर पाएंगे.

 बार-बार Window  Automatic Update होने से हमारे मोबाइल डाटा काफी खर्च होती है वाईफाई से जुड़े हुए हैं तब तो कोई बात नहीं अगर अनलिमिटेड इंटरनेट से जुड़े हुए हैं उसमें कोई बात नहीं होता कितने भी डाटा Update कर ले कोई प्रॉब्लम नहीं है.

 मगर जब मोबाइल डाटा कनेक्ट करके लैपटॉप इंटरनेट चलाते हैं और वह इंटरनेट सिर्फ Window  के Update करने में खत्म हो जाता है तो हमारे लिए  काम के लिए काफी प्रॉब्लम खड़ा कर सकता है हो सकता है कि उस वक्त हमारे मोबाइल में सिर्फ उतना ही डाटा बचा हो जितना से हम काम कर सके और अधिक डाटा लेने के लिए हमें फिर से मोबाइल डाटा रिचार्ज करनी पड़ेगी. क्योंकि मोबाइल पर प्रत्येक दिन के लिए लिमिटेड  इंटरनेट डाटा दिया जाता है  हम उतने ही इंटरनेट डाटा में हमें पूरे दिन को उपयोग करना पड़ता है.

Window Users -  Window के Automatic Update को कैसे बंद कर सकते हैं



  1. सबसे पहले आपको माय कंप्यूटर अपने  माउस  से राइट क्लिक करें 
  2. जैसे ही आप राइट क्लिक करेंगे वहां पर एक पॉप अप  खुलेगा उस पर आप को मैनेज का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  3. मैनेज के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको कंप्यूटर मैनेजमेंट का Window  खुलेगा.
  4. वहां पर आपको नेम के ऑप्शन के नीचे सर्विस एंड एप्लीकेशन का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  5. फिर आपको वहां पर दो ऑप्शन और मिलेंगे जिसके सबसे ऊपर आपको सर्विस का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  6. जैसे ही आप सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे कंप्यूटर में जितने भी सर्विस चल रहे हैं वहां पर खुल जाएंगे जितने भी रनिंग  प्रोग्राम है वहां पर आपको दिखना शुरू हो जाएगा.
  7. आपको स्क्रोल डाउन करके सबसे नीचे जाना है अल्फाबेटिकल सीरीज से आप इसे सिलेक्ट कर सकते हैं वहां पर आपको Window  Update का ऑप्शन दिखेगा.
  8. Window  Update के ठीक सामने रनिंग लिखा हुआ दिखाई देगा इसका मतलब यह है कि आपका Window  Update प्रोग्रेस में है और वह Automatic Update हो रहा है.
  9. आपको Window  Update पर क्लिक करना है 
  10. वहां पर आपको जनरल का ऑप्शन मिलेगा, जैसे ही आप जनरल के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वहां पर आपको सर्विस स्टेटस दिखाई देगा.
  11. सर्विस स्टेटस के ठीक सामने आपको स्टॉप का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें स्टॉप के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका Window Update होना बंद हो जाएगा लेकिन अभी यह पूरी तरह से बंद नहीं हुआ है आपको इसको डिसएबल करना है.
  12. सर्विस स्टेटस के ठीक ऊपर आपको स्टार्टअप टाइप का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें वहां पर आपको  डीजेबल का ऑप्शन मिलेगा  उसको सेलेक्ट करें.
  13. डीजेबल को सेलेक्ट करने के बाद अप्लाई पर क्लिक करें उसके बाद ओके पर क्लिक करके Window को बंद कर दें.


अब आपका Window Automatic Update नहीं होगा जब तक कि आप इसे मैन्युअल या ऑटोमेटिक पर क्लिक करके सेव नहीं करेंगे.


loading...
Loading...