Telegram app क्या है - Telegram और whatsapp में फर्क?

Telegram app क्या है - Telegram और whatsapp में फर्क?
Telegram app क्या है - Telegram और whatsapp में फर्क?

Loading...
यह सोशल मीडिया का जमाना है। लोग अपने शरीर के अंगों का कम और सोशल नेटवर्किंग एप्पलीकेशन का ज्यादा इसतेमाल करते हैं। व्हाट्सएप, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट यह सब सोशल नेटवर्किंग साइट्स लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गईं हैं। और अब ऐसी ही एक और सोशल नेटवर्किंग एप्पलीकेशन लोगों के सामने आई है जिसका नाम है Telegram।

Telegram क्या है?


Telegram भी एक सोशल मीडिया एप है। जिसके  जरिए हम दूसरे लोगों से जुड़ सकते हैं। बहुत लोगों का मानना है की यह एप बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह है, लेकिन telegram में व्हाट्सएप के मुकाबले और भी ज्यादा features हैं।
टेलीग्राम की शुरुआत 2013 में रूस के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क VK के निर्माता भाइयों निकोलाई और पावेल डुरोव ने की थी। Telegram Messenger LLP बर्लिन, जर्मनी में स्थित एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी कंपनी है, जो VK से जुड़ी नहीं है।

Telegram एक तरह का मैसेजिंग एप है जिसका पूरा फोकस स्पीड और सिक्योरिटी पर है। और सभी एप्लीकेशन के मुकाबले यह बहुत फास्ट है। telegram के जरिए आप लोगों को फोटो वीडियो और किसी भी तरह की फाइल भेज सकते हैं। telegram की सबसे बड़ी खास बात क्या है कि आप टेलीग्राम पर 200000 से भी ज्यादा लोगों का ग्रुप बना सकते हैं।

Telegram को download कैसे करें?


जो भी व्यक्ति telegram को अपने फोन में install करना चाहता है उसको बस कुछ आसान स्टेप्स को follow करना होगा।

1- सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में मौजूद प्ले स्टोर ( play store) पर क्लिक करना होगा।

2- प्ले स्टोर में जाने के बाद आपको search बॉक्स में जाके telegram टाइप करके इस एप्पलीकेशन को सर्च करना होगा।

3- ऐसा करने के बाद आपके सामने टेलीग्राम नाम से एप्पलीकेशन आ जायेगी और उसके बाद आप download का ऑप्शन सेलेक्ट करके telegram एप को अपने फ़ोन में install कर सकते हैं।


Telegram पर अकाउंट कैसे बनाएं :-

Telegram पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ बहुत ही सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1- Telegram एप को ओपन करते ही आपके सामने country चुनने का ऑप्शन आएगा। countries के ऑप्शन में आप जिस देश में रहते हैं आपको वो देश सेलेक्ट करना होगा।

2- उसके बाद telegram आपसे वो नंबर मांगेगा जिससे कि आप अकॉउंट बनाना चाहते हैं। आपको अपना मोबाइल नंबर enter करना होगा।

3- मोबाइल नंबर डालते ही telegram की तरफ से दर्ज किए गए नंबर पर एक मैसेज के द्वारा आपको one time password (OTP) भेजा जाएगा।

4- इस OTP को ENTER करने के बाद आपका Telegram अकॉउंट बन जायेगा।

Telegram के कुछ महत्वपूर्ण features:-


Telegram आधुनिक दुनिया का एक बहुत ही स्मार्ट एप्लीकेशन है। तो बात लाजमी है कि इसके फीचर्स भी काफी स्मार्ट होंगे। आइये हम आपको telegram के कुछ चुनिंदा फीचर्स के बारे में बताते हैं जो कि काफी महत्वपूर्ण है-

1- आप किसी भी chat या contacts को खोए बिना आसानी से अपने एकाउंट से जुड़े फोन नंबर को बदल सकते हैं। टेलीग्राम के अलावा और कोई एप्लीकेशन यह फीचर प्रदान नहीं करता।

2- टेलीग्राम आपको multiple प्रोफ़ाइल फ़ोटो अपलोड करने की अनुमति देता है। आप जितनी चाहें उतनी तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं। latest फ़ोटो वह फ़ोटो होगी जिसे आपके contacts देखेंगे, लेकिन वे बाकी की फ़ोटो को देखने के लिए स्वाइप कर सकते हैं।

3- आप sicret chat बना सकते हैं, जो end to end incryption का उपयोग करते हैं और टेलीग्राम के सर्वर पर रिकॉर्ड नहीं किए जाते हैं।

4- telegram आपको night mode का ऑप्शन देता है। इसको इस्तेमाल करने से आपकी स्क्रीन एकदम डार्क हो जाएगी जिससे कि एप रात में इस्तेमाल करने में आसानी होगी।

5- Telegram व्हाट्सएप से बेहतर इसलिए है क्योंकि टेलीग्राम में आप send किये गए मैसेज को कभी भी डिलीट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए time लिमिट है जो है 48 घण्टे। 48 घण्टे के अंदर अगर आप कोई सेंड किया हुआ मैसेज डिलीट करने चाहते हैं तो वो हो जाएगा।

6- अपने टेलीग्राम एप आप अपने मुताबिक रख सकते हैं। अपने मुताबिक रखने का मतलब है इसमें आप अपने मन से theme लगा सकते हैं।

Telegram और whatsapp में क्या difference है?


कई सोशल मीडिया use करने वाले लोगों का मानना है कि व्हाट्सएप और telegram एक दूसरे के जैसे हैं। लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलीग्राम और व्हाट्सएप का काम तो एक जैसा ही है लेकिन टेलग्राम में व्हाट्सएप के मुकाबले बहुत ज्यादा नए और स्मार्ट feature मौजूद हैं।

1- Telegram को आप किसी भी तरह के फ़ोन टेबलेट्स या फिर लैपटॉप में use कर सकते हैं, लेकिन व्हाट्सएप को आप android फ़ोन में ही इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि अभी पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप कुछ नए टैबलेट्स में भी इस्तेमाल किये जाने लगा है।

2- रिसर्च के अनुसार telegram, whatsapp के मुकाबले में लगभग आधा data इस्तेमाल करता है।

3- व्हाट्सएप पर आप ज्यादा से ज्यादा 256 लोगों का ग्रुप बना सकते हैं और telegram पर आप नए अपडेट आने के बाद 200000 लोगों तक का ग्रुप बना सकते हैं।

4- Telegram, व्हाट्सएप के मुकाबले बहुत ही ज्यादा secure है।



loading...
Loading...