Smart Phone {MOBILE} की Memory भर जाए तो यह करें

Smart Phone {MOBILE} की Memory भर जाए तो यह करें
Smart Phone {MOBILE} की Memory भर जाए तो यह करें

Smart Phone यूज़ करते हैं मगर आप क्या Smart Phone की Memory हमेशा भरी रहती हैं जिसके कारण आपके Smart Phone की स्पीड कम गई है और बार-बार हैंग करना शुरू कर दिया है.
Loading...
अगर Smart Phone में Memory फुल हो जाते हैं तो Smart Phone हैंग करना शुरू कर देता है लेकिन हम अपने Smart Phone के Memory को खाली नहीं कर पाते हैं आजकल के Smart Phone में इंटरनल Memory ठीक-ठाक मिल जाती है लेकिन उसके बाद भी हमारी Smart Phone के Memory भर जाती हैं.

अनवांटेड मीडिया फाइल जो कि हमें सोशल नेटवर्किंग से शुरू Download होते हैं या फिर कोई डॉक्यूमेंट फाइल या फिर कैमरे से ली हुई Photos और वीडियोस जो कि काफी ज्यादा Smart Phone में Memory लेते हैं जिसके कारण हमारे Smart Phone की काफी ज्यादा Memory फुल हो जाते हैं और हमारा Smart Phone बहुत ज्यादा हैंग करना शुरू हो जाता है.

आज हम जानेंगे कि हम अपने Smart Phone के Memory को कौन-कौन से  ट्रिक की मदद से Smart Phone की Memory को खाली कर सकते हैं

Smart Phone की Memory भर जाए तो यह करें


गैर जरूरी एप्स को Uninstall कर दें -  सबसे पहले आप अपने Smart Phone में देखें कि आप कौन से  एप्स को उपयोग करते हैं और कौन से  एप्स का उपयोग नहीं करते हैं आप जिन एप्स का उपयोग करते हैं  जो कि आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है वही एप्स को आप अपने Smart Phone में रखें जो एप्स जरूरी नहीं है एप्स को Delete या फिर Uninstall कर दें.

कुछ ऐसे होते हैं कि बहुत ही ज्यादा इंटरनेट की मदद से मीडिया फाइल को Download या फिर खुद को अपडेट करते रहते हैं जिसके कारण हमारे Mobile की इंटरनल Memory भर जाते हैं.

किसी भी एप्स को Delete करने का आसान सा तरीका है कि आप अपने Mobile के Setting में जाए फिर आपको वहां पर एप्स का ऑप्शन मिलेगा उस एप्स के ऑप्शन में जाकर आप अपने जिस  एप्स को रखना चाहते हैं  उसे रखें और जिस एप्स को Delete करना चाहते हैं उस ऐप पर क्लिक करें वहां पर आपको Uninstall का ऑप्शन मिल जाएगा.वहां से आप अपने इस एप्स को Delete कर सकते हैं अगर आप शॉर्टकट तरीके से किसी भी एप्स को Delete करना चाहते हैं तो इस एप्स पर क्लिक किए रहे उसके बाद आप के स्क्रीन पर ही Uninstall का ऑप्शन आ जाएगा वहां से भी आप अपनी एप्स को Uninstall कर सकते हैं.

कैश Memory को Delete कर दे -  Mobile में कैश Memory भी होता है जो कि आपके Smart Phone और RAM के बीच काम करते हैं  या Memory बहुत तेजी से काम करते हैं किसी भी चीज को याद करने में यह काफी ज्यादा सक्षम होता है अगर आप किसी भी इंटरनेट पर सर्फिंग करते हैं तो वह उसे याद कर लेता है और उस वेबसाइट को लोडिंग के टाइम को काफी कम कर देता है.

हम जब भी कोई काम अपने  Mobile पर करते हैं उस काम को कैश Memory उसके बाद फिर RAM पर चेक किया जाता है अगर आपके Mobile के इंटरनल स्टोरेज काफी ज्यादा भर गई है या फिर फुल हो गई है तो आप अपने Mobile के कैश Memory को Delete कर दें कैश Memory काफी  Memory जगह लेती है

कैश Memory को Delete करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने Smart Phone के Setting में जाएं वहां पर आपको स्टोरेज का ऑप्शन मिलेगा स्टोरेज के ऑप्शन में आपको कैश Memory मिल जाएगी वहां से आप अपने  कैश Memory को Delete कर सकते हैं.

मीडिया फाइल को  Delete करें -  कभी कबार हमारे Smart Phone में बहुत सारे Photos और वीडियोस स्टोर  हो जाते हैं जिसकी वजह से हमारे Mobile की Memory भरना शुरू हो जाते हैं ऐसे में आप अपने Smart Phone की गैलरी से अनचाहे फोटोज को Delete कर दें या फिर अनचाहे मीडिया फाइल जैसे के वीडियो को Delete कर दें.

आजकल के Smart Phone कैमरा काफी ज्यादा मेगापिक्सल के साथ आती है जो कि एक फोटो खींचने पर काफी ज्यादा Memory लेती है अगर हम इसी तरह से बहुत ज्यादा फोटो खींचते हैं तो हमारे इंटरनल Memory या फिर हमारा Smart Phone की Memory  भर जाते हैं.

ऐसे में आप अपने अनचाहे Photos को Delete कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आप के सारे फोटो रहे  तो आप Google फोटोज का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको अनलिमिटेड Photos स्टोर करने की सुविधा मिलती है बस आपको वाईफाई की सुविधा आपके Smart Phone में होनी चाहिए. Smart Phone को वाईफाई से कनेक्ट करके आप अपने सारे Photos को Google फोटोज पर अपलोड कर दें उसके बाद आप अपने गैलरी से सारे फोटो Delete कर दें आपको फोटोज  की जरूरत पड़ती है तो आप अपने फोटोज को Google फोटो से Download कर सकते हैं Google फोटोज पर वीडियो भी  सेव कर सकते हैं.

PDF Delete करें - अगर हम कोई ऐसा काम करते हैं जो कि PDF के थ्रू होता है या फिर वर्ड के थ्रू होता है तो यह फाइल भी हमारे Smart Phone में काफी ज्यादा Memory ले लेता है आप अपने PDF फाइल को भी Delete कर सकते हैं अगर आप PDF फाइल को Delete नहीं करना चाहते हैं तो आप Google क्लाउड या Google PDF का इस्तेमाल करके अपने PDF को वहां पर सेव कर सकते हैं.

जरूरत पड़ने पर आप अपने PDF फाइल को वहां से Download कर ले PDF फाइल भी काफी ज्यादा स्पेस या Memory की होती है.

दूसरे स्टोरेज का करें प्रयोग -  दूसरे स्टोरेज का प्रयोग करने का मतलब यह है कि आप इंटरनेट पर ही अपने सारे फाइल या फोटो या फिर वीडियोस को स्टोर करें इसका मतलब यह है कि आप Google के मदद ले सकते हैं Google क्लाउड पर या फिर Google फोटो या फिर Google  Doc पर आप अपने  सारे फाइल को स्टोर कर सकते हैं उसके बाद आप अपने Smart Phone में अनचाहे चीजों को Delete कर दें ऐसे में आप अपने Smart Phone में काफी ज्यादा स्टोरेज खाली कर पाएंगे.


loading...
Loading...