सेहत फीट तो हम भी फीट हर समय सेहत का ख्याल

 सेहत फीट तो हम भी फीट हर समय सेहत का ख्याल
 सेहत फीट तो हम भी फीट हर समय सेहत का ख्याल
Loading...
आजकल इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो गया है लेकिन अगर सेहत नहीं है तो आप फिट भी नहीं है. जिसके कारण आपको बहुत सारी बीमारियों का सामना  करना पड़ सकता है.

 सेहत का ख्याल रखना हमें बहुत जरूरी है आज मैं आपको  ऐसी सेहत के बारे में बताने जा रहा हूं जो कि आपको अपनी दिनचर्या में अपनाना है अगर आपने इस सेहत को अपने दिनचर्या में अपना लिया तो आप निश्चित ही  फिट अपने आप को महसूस करोगे,  हम पूरा दिन अपने लिए क्या करते हैं अपने सेहत के लिए क्या कहते हैं क्या खाते हैं क्या पीते हैं.  क्या सोते हैं कैसे सोते हैं इन सब का ध्यान और इन सब का बारे में आज  जानेंगे.

सेहत फीट तो हम भी फीट हर समय सेहत का ख्याल


उठने का सही समय -  हम सुबह कितने बजे उठते हैं इसका आकलन आप खुद कर सकते हैं बड़े बुजुर्ग भी कहा है कि सूर्य के उगने से पहले ही हमें उड़ जाना चाहिए उठने का सही समय अगर 6:00 से 7:00 बजे तक हो सबसे बढ़िया समय माना जाता है

इतना ही नहीं  अगर आप सुबह सुबह जल्दी उठते हैं तो आप बहुत ही तरोताजा अपने आप को महसूस करते हैं और खुले मन से और अच्छे मन से आप की शुरुआत होती है लेकिन कभी कबार लोगों को काम मुंह के चलते हैं रात में देरी से सोना पड़ता है सोते सोते ही एक या दो बजाते हैं.

अगर आप लेट से सोते हैं तो आप सुबह थोड़ी देर से भी उठ सकते हैं क्योंकि हमारे शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद तो चाहिए ही चाहिए इसलिए पूरा नींद होकर अगर आप उठे तो आपके सेहत के लिए अच्छा होगा अगर आप सुबह सुबह जल्दी उठ जाते हैं और रात को देर से सोते हैं और आपकी नींद अभी भी पूरी नहीं होती है तो आप दिन में यानी कि दोपहर के वक्त कभी भी आप थोड़े वक्त के लिए सो सकते हैं.

सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए -  


  • सुबह उठते ही हमें पानी पीने की आदत डालने चाहिए सुबह बात अगर हम 1 लीटर पानी पी जाते हैं तो यह हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है टॉयलेट जाने से पहले पानी पीने की आदत डालें जिससे शरीर के जितने भी विषैले पदार्थ होंगे वह बाहर निकल जाते हैं. हो सके तो गुनगुने पानी का सेवन ज्यादा करें या फिर पानी में नींबू मिलाकर सुबह सुबह पिए. 
  • टॉयलेट करने जा रहे हैं तो इसमें कोई भी जल्दबाजी ना करें कभी कबार लोग जल्दी जल्दी से टॉयलेट करते हैं और चले आते हैं. जिसके कारण उनका पेट साफ नहीं होता है टॉयलेट करने वक्त कभी भी जल्दबाजी ना करें आराम से टॉयलेट करें शरीर के जितने भी गंदगी है. उसे बाहर निकलने दे अगर आप जल्दी बाजी करेंगे तो आपके पेट के अंदर विषैले पदार्थ रह जाएंगे और आपका पेट खराब हो सकता है गैस जैसी बीमारियां हो सकती है.
  • टॉयलेट करने के बाद आप चाय पी सकते हैं हो सके तो आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करें यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है नाश्ते में हमेशा पौष्टिक आहार लें.
  •  सुबह-सुबह आप फल फ्रूट ले सकते हैं हो सके तो आप ड्राई फ्रूट का भी सेवन कर सकते हैं. 


सुबह उठने के तुरंत बाद क्या नहीं करें -  सुबह उठने के बाद बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि या तो वह खाना खाना शुरू कर देते हैं, या फिर चाय पीना शुरू कर देते हैं यह आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है सुबह उठते ही आप चाय का सेवन बिल्कुल भी ना करें, चाय हमेशा कुछ खाने के बाद ही पिए.

सुबह सुबह करें एक्सरसाइज


  • थोड़े नाश्ता करने के बाद यानी कि जो भी अब फल फ्रूट लिए हैं या फिर ड्राई फ्रूट खाए हैं उसके ठीक बाद आप आधे घंटे से ज्यादा का या फिर 45 मिनट का एक्सरसाइज भी करना चाहिए या फिर मेडिटेशन करें.
  • एक्सरसाइज में आप बहुत सारी चीजें कर सकते हैं योगा एक बहुत ही अच्छा चीज होता है हमारे शरीर के लिए बहुत तरह के योगा होते हैं जो कि आपको कहीं पर भी देखने को मिल जाएगा या किसी किताब में या फिर इंटरनेट के ऊपर आपको योगा के सारे टिप्स या फिर योगा में क्या-क्या करना चाहिए यह आपको मिल जाएगा.
  •  सुबह सुबह आप वॉक भी कर सकते हैं याने की पैदल चलना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है खाली पैर चलें तो यह आपके लिए और सेहतमंद होता है. 


एक्सरसाइज करने के बाद क्या नहीं करें -  बहुत सारे लोग एक्सरसाइज करने के बाद भूख लग जाते हैं तो वह खाने के तरफ भागते हैं लेकिन एक्सरसाइज करने के बाद खाना नहीं खाना चाहिए, बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो कि चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन एक्सरसाइज के तुरंत बाद कभी भी चाहे ना पिए यह आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है आपकी सेहत के लिए, एक्सरसाइज करने के आधे घंटे के बाद है आप कुछ खाएं या फिर चाय पी सकते हैं.

मिड मील स्नैक्स कब ले


  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप ब्रेकफास्ट कब करें और लांच कब करें हमेशा इन दोनों के बीच लगभग 4:00 से 4:30 घंटे का गैप होना बहुत जरूरी है आप चाहे तो इन दोनों के बीच आप थोड़ा सा नायक ले सकते हैं जो कि आपके थोड़े बहुत भूख को कंट्रोल कर सकता है अभी खाना खाना भी हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है सही  समय हम इस अगर आपको कुछ घंटे बाद भूख लगने लगे तो आप स्नैक्स ले सकते हैं


 लंच में क्या खाना चाहिए


  • लंच हमारे दिन में जाने के दोपहर के वक्त किया जाने वाला  भर पेट भोजन है इस वक्त हम पूरे मन से और  भर पेट खाना खाते हैं, तो हमें लंच के वक्त ऐसा खाना खाना चाहिए जो कि हमारे सेहत और पोषण के मामले में बहुत ही बढ़िया और लाजवाब हो पोषण का हमेशा ध्यान रखना चाहिए,
  • इस वक्त आप दाल रोटी सब्जी दही यादी या फिर चावल का सेवन कर सकते हैं
  • लंच में आप हर रोज अलग-अलग चीज का सेवन कर सकते हैं अलग-अलग चीज खाने से आपके मन भी अच्छा रहेगा और आपके भोजन के प्रति  उत्सुकता बनी रहेगी अच्छा खाना खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.


 डिनर में क्या क्या खाना चाहिए


  • डिनर के समय यानी कि रात के समय हमें क्या खाना चाहिए जो कि हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है,  हमें ध्यान रखना चाहिए कि रात के समय ज्यादा भारी खाना नहीं खाना चाहिए हलके फुलके खाने से हमें रात को खाना चाहिए.
  • डिनर करने के बाद हमें सोने का समय तय करना चाहिए रात के समय हमेशा 10:00 बजे के बाद या 10:00 बजे उसके बाद सुबह 6:00 बजे तक सोना चाहिए यह सही समय होता है सोने के लिए.
  • डिनर करने के बाद बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं कि तुरंत सो जाते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए डिनर करने के ठीक 2 से 3 घंटे बाद ही आप बिस्तर पर जाएं, अपना टाइम टेबल खाने का बना ले.
  • सोने से पहले करना चाहिए हमें कुछ एक्सरसाइज जो कि हमारे शरीर को काफी ऊर्जा प्रदान करता है, सोने के वक्त अगर  आप इंटरटेनमेंट पर ध्यान दे तो काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि दिन भर के टेंशन के बाद अगर आप म्यूजिक या फिर मूवी देखते हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा.


सेहत के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स


  • हमें हर रोज पानी पीने  चाहिए यह बात हर किसी को नहीं पता होता है लेकिन आज आपको इस आर्टिकल में पता चल जाएगा हमें हर रोज लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए, अगर आप खाने से ठीक आधे घंटे पहले एक या दो गिलास पानी पी ले तो खाने वक्त आपको अधिक खाना खाया जा सकता है.
  • हर रोज आप खाना सही समय पर खाएं सही समय पर खाए हुए खाने हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है, अपने समय के साथ चलें हो सके तो खाने में सबसे ज्यादा  नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, नमक हमारे ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है इसलिए हमें नमक का इस्तेमाल कम से कम खाने में करना चाहिए.
  • खाने के बाद तुरंत बहुत सारे लोग सो जाते हैं ऐसा बिल्कुल ना करें खाने के बाद आप लगभग लगभग 5 मिनट चलें हो सके तो थोड़ी देर टहलने जितनी देर आप डाल सकते हैं.
  • दिन में सोना खराब नहीं होता है लेकिन इसका आदत भी ठीक नहीं है दिन में सोने से आपको रात में  कम नींद आने की बीमारी हो जाएगी आप रात को ज्यादा जगना शुरू कर देना इसलिए हो सके तो दिन में कम से कम सोए. जरूर पड़ने पर ही आप दिन में सो सकते हैं.


बात सीधी है अगर आप अपने सेहत का ध्यान रखते हैं तो निश्चित ही आप अपनी उम्र को लंबी कर रहे हैं अगर आप अपने सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं तो आप अपनी उम्र को घटा रहे हैं आज हम जानते हैं कि मनुष्य का औसत आयु 60 से 70 साल रह गई है अगर आप अपने सेहत का ध्यान रखें तो आप बहुत ही ज्यादा जी सकते हैं.

बहुत सारे लोगों को अलग अलग तरह की बीमारियां हो जाती है ऐसा क्यों होता है हार्टअटैक ब्लड प्रेशर शुगर जैसी बीमारियां उन्हें बहुत ज्यादा परेशान करती है ऐसा अपने सेहत का ख्याल नहीं रखने से होता है अगर आप अपनी सेहत का ख्याल रखें क्या खाना चाहिए क्या पीना चाहिए कब सोना चाहिए क्या करना चाहिए तो निश्चित ही आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी.

बाकी सब आपके ऊपर है आप क्या करते हैं नहीं करते हैं अगर आप अपने आपको  लंबी उम्र देना चाहते हैं तो अपने सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है अच्छा खाना खाना अच्छा दिनचर्या अपनाना यह हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है.

loading...
Loading...