PUBG गेम क्या है - इसके फायदे, नुक्सान और features की जानकारी।

PUBG गेम क्या है - इसके फायदे, नुक्सान और features की जानकारी।
PUBG गेम क्या है - इसके फायदे, नुक्सान और features की जानकारी।
भारत ऐसा देश है जहां पर कोई भी चीज बहुत जल्दी लोगों के बीच में फैल जाती है और सब के मन में एक खास जगह बना लेती है। आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने भारत के युवाओं के बीच में एक अपनी अलग ही प्रतिष्ठित जगह बना ली है। दरअसल वह कोई चीज नहीं है बल्कि एक game है जो कि smart phones में खेला जाता है। जी हां आप सही समझ रहे हैं हम बात कर रहे हैं PUBG के बारे में। आज हम आपको PUBG game से संबंधित सारी बातों से रूबरु करवाएंगे।

Loading...

PUBG गेम क्या है?

PUBG की फुल फॉर्म है PLAYERS UNKNOWN BATTLE GROUND। यह एक online गेम है। इस गेम को internet के बिना नहीं खेला जा सकता। यह गेम अपने नाम के साथ पूरी तरह न्याय करता है। इस गेम के अंदर एक अनजान island पर आप के साथ कई लोग उतरते हैं और उसके बाद सभी आपस में लड़ते हैं और अंत में जो बचता है उसी को विनर माना जाता है।

इस गेम की सबसे खास बात यह है कि इसमें जितने भी लोग खेलते हैं वह सभी real होते हैं और तो और वो सभी प्लेयर्स एक दूसरे के साथ बात भी कर सकते हैं। इस गेम को एक व्यक्ति अकेले भी खेल सकता और अगर वो चाहे तो अपने तीन और दोस्तों के साथ ग्रुप बनाकर भी खेल सकता है। ग्रुप बनाकर खेलने के लिए यह जरूरी है कि आप सभी प्लेयर्स एक साथ बैठे हो, अपने अपने घर में रहकर भी internet की मदद से आप इस गेम को एक साथ खेल सकते हैं।

PUBG को फ़ोन में कैसे डाउनलोड करें?

अब PUBG के बारे में जानने के बाद अगर आपका भी इसे खेलने का मन कर रहा है तो उसके लिए आपको सबसे पहले यह गेम अपने फ़ोन में INSTALL यानी कि DOWNLOAD करना पड़ेगा।

PUBG मोबाइल APPLICATION INSTALLकरने के लिए आपको अपने फ़ोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर पर जाके इसे DOWNLOAD करना होगा। यह गेम लगभग 1.5 GB का है। अगर आपको अपने फ़ोन में PUBG खेलना है तो आपके फ़ोन में कम से कम 2 GB या 3 GB RAM तो होनी ही चाहिए नहीं तो यह गेम आपके फ़ोन में सही तरह से काम नहीं करेगा।

अगर आप किसी से शेयर करके यह गेम अपने फ़ोन में लेते हैं तो उसके लिए आपको एक बहुत ही अहम चीज ध्यान में रखनी होगी और वो यह है कि PUBG की फ़ाइल को SHARING के बाद ANDROID फोल्डर में जाने के बाद obbs पर click करके उसमें  पेस्ट कर दीजिये। अगर आप ऐसा करते हैं तभी गेम open होगा अथवा नहीं होगा।

PUBG गेम के FEATURES:-

PUBG गेम के कुछ बहुत ही शानदार और अद्भुत FEATURES हैं-

1- आटोमेटिक LOOTING - परेशान मत होइए LOOTING का मतलब यह है कि PUBG गेम के अंदर कोई भी सामान उठाने के लिए आपको बार बार क्लिक नहीं करना होगा। अगर आप गेम के अंदर हैं तो सामान के पास जाते ही आप स्वतः ही वह सामान उठा लेंगे।

2- LOG-IN बोनस- PUBG गेम में एक बार LOG IN करने के बाद आप DAILY बोनस भी पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको यह करना होगा कि हर दिन बस एक बार PUBG APP को खोलना पड़ेगा।

3- MISSIONS- PUBG के अंदर अलग अलग तरह के कई सारे MISSONS भी मौजूद हैं। इन सब MISSIONS को पूरा करने के बाद आपको बहुत सारे पॉइंट्स मिलते हैं।

4- PUBG गेम का सबसे लेटेस्ट और सब नया फीचर यह है कि अगर आपने गेम खोला और आपने देखा कि आपका कोई दोस्त पहले से ही मैच खेल रहा है तो अब आप अपने दोस्त के मैच को भी SPECTATOR की तरह देख सकते हैं।

PUBG से संबंधित कुछ फैक्ट्स-


1- सबसे पहले तो आपका यह जानना जरूरी है कि यह गेम दिसम्बर 2017 में रिलीज किया गया था।
2- इस गेम के रिलीज और CREATE करने की जिम्मेदारी PUBG कॉर्पोरेशन की थी।
3- PUBG कॉर्पोरेशन के डायरेक्टर हैं BRENDON GREEN।
4-  PUBG खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या एक साथ 1,342,857 दर्ज की गई है जोकि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा है।
5- winner winner chicken dinner जोकि PUBG के चलते बहुत ही फेमस हो गया है वो वाक्य गली क्रेस में रहकर जुआ खेलने वाले लोगो ने बनाया था। जिस दिन वो लोग पैसे जीतते थे वो लोग यही वाक्य बोलते थे उसका मतलब होता था वो लोग उस दिन चिकन dinner करेंगे।

PUBG गेम के फायदे:-


बहुत से लोग सोचते हैं कि गेम खेलने का कोई भी फायदा नहीं होता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि PUBG खेलने से हमें क्या-क्या फायदे हैं-
1- अगर आप दिन में बस 1-2 घण्टे ही PUBG को देते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी IMPROVE होती है।
2- PUBG खेलने का एक यह भी लाभ है कि ग्रे कलर को आप किसी और कलर के मुकाबले बहुत ही जल्द पहचान जाएंगे।
3- PUBG खेलने से आपकी IMAGINATION और CREATIVITY भी बढ़ती है।
4- PUBG खेलने से आप और लोगों के मुकाबले REASONING के सवाल बहुत जल्दी से कर पाएंगे।

PUBG गेम के नुकसान क्या हैं:-


यह बात तो हम सभी जानते हैं कि अगर किसी चीज से कुछ फायदा है तो उससे नुकसान भी  है। PUBG के साथ भी यही है कि अगर आप इस गेम को ज्यादा खेलेंगे तो नुकसान भी है।
1- 1-2 घण्टे से ज्यादा खेलने पर यह गेम हमारी आंखों पर गलत प्रभाव डालता है।
2- अगर आप इस गेम को ज्यादा खेलते हैं तो इसकी वजह से आप किसी भी बात को लेकर बहुत ही जल्दी frustrate भी हो जाएंगे।
3- PUBG ज्यादा खेलने से HEADACHE की समस्या भी होती है।

Blog



loading...
Loading...