Password को मजबूत बनाएं तो नहीं पड़ेगा आपके डेटा पर डाका

Password को मजबूत बनाएं तो नहीं पड़ेगा आपके डेटा पर डाका
Password को मजबूत बनाएं तो नहीं पड़ेगा आपके डेटा पर डाका

आजकल इंटरनेट का जमाना हो गया है हारे कामों को हम इंटरनेट की सहायता से करते हैं चाहे वह बैंक के अकाउंट में पैसे चेक करना हो या किसी को पैसे भेजना हो या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना हो.
Loading...
या फिर सोशल मीडिया ईमेल आईडी बहुत सारे ऐसी चीज जो हम इंटरनेट से करते हैं और इन चीजों को हम अपने Password के सहायता से  सेफ रखते हैं ताकि कोई  इस  चुरा ना सके.

 हम अपने बहुत सारे पर्सनल डिटेल और डाटा को इंटरनेट पर स्टोर करके रखते हैं और वहां पर Password लगाते हैं बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो आपके पर्सनल डिटेल को चुराने की कोशिश करते हैं या फिर आप के डाटा को चुराने की कोशिश करते हैं इसलिए आप Password लगाते हैं लेकिन उस Password को भी तोड़ देता है और आप के डाटा को चुरा लेता है.

 तो हम क्या करें इसी बात पर इस आर्टिकल में आज बात किया जाएगा कि अपने Password को किस तरीके से बनाएं या कैसा Password आप रख सकते हैं Password के बनाने का सही तरीका क्या है क्या करें Password में और क्या ना करें Password में ताकि आपके Password को कोई चुरा ना सके हैं.

 अगर आपका Password कमजोर है तो निश्चित ही आपके Password को कोई चुरा लेगा या फिर उसे Hack कर सकता है  इससे बचने के लिए या फिर अपने सारे डाटा को सुरक्षित रखने के लिए आपका Password मजबूत होना बहुत जरूरी होता है अगर आपका Password मजबूत है तो आपका डाटा भी सुरक्षित है.

 Password को मजबूत बनाने के लिए क्या क्या ध्यान रखना चाहिए


1. Password बनाते वक्त सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि आपका Password कम से कम 9 शब्दों का तो होना ही चाहिए या फिर इससे ज्यादा हो तो चलेगा इस Password में शब्द और अक्षर और अंक  तीनों का मिला होना जरूरी माना जाता है अगर इन तीनों का मेला है तो आपका Password मजबूत माना जाता है.

2. अपने Password को बनाते वक्त ध्यान रखें कि उसमें बड़े और छोटे शब्द का प्रयोग होना जरूरी है और ऐसा Password बनाएं कि उसे आप याद रख सके कभी-कभार हम ऐसे Password बना देते हैं उस Password को भूल जाते हैं तो ऐसा Password बनाएं जो कि मजबूत भी हो और उस Password को आप याद भी अच्छी तरह से रख सकें.

3. Password बनाते वक्त आप अपने मिस्ट्री वर्ड का उपयोग कर सकते हैं हो सकता है कोई कहानी का सबसे फेमस लाइन हो सकता है या फिर कोई कविता का सबसे फेमस लाइन हो सकता है या फिर कोई ऐसी कहावत जो आपने बचपन से सुनी हो उसके बना सकते हैं लेकिन उसको बनाते वक्त आपको ध्यान रखना है कि उसे शॉर्ट फॉर्म में यूज करना है और ध्यान रखें कि सारे वर्ड इंग्लिश में होना चाहिए और Password को बनाते वक्त बड़े और छोटे व अक्षर का ध्यान रखना भी जरूरी है. और उसमें नंबर का भी प्रयोग किया जा सकता है.

Password बनाते वक्त क्या ना करें



  • Password बनाते वक्त आपको यह ध्यान रखना है कि आपका नाम और आपके रिश्तेदार का नाम या फिर आपका डेट ऑफ बर्थ उसमें ना उपयोग करें क्योंकि यह बहुत ही आसानी से हैक किया जा सकता है.



  • Password बनाते वक्त आप अपनी कंपनी का नाम अपने मोबाइल नंबर और  अपने स्थान के नाम का उपयोग ना करें यह भी आपके Password को कमजोर बनाता है



  • अपने सारे अकाउंट में एक ही Password ना रखे हरे के कारण का अलग-अलग Password बनाएं ऐसा करने से आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा अगर एक अकाउंट है कि भी हो जाता है तो आपका दूसरा अकाउंट हैक होने से बच सकता है



  • डिक्शनरी वाले शब्द का उपयोग नहीं करें अपने Password बनाते वक्त ऐसा करना आपके Password को कमजोर करना हो सकता है क्योंकि कंप्यूटर  प्रोग्राम उसे हैक कर सकता है


 Password बनाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है



  • Password आपको  यह ध्यान रखना है कि जो भी Password बना रहे हैं वह आपको आसानी से याद रखें और Password को ना भूलें. 



  • अपने Password को अपने फ्रेंड सर्कल में शेयर ना करें किसी को भी अपने Password को ना बताएं.



  • अगर आपको किसी को Password बताने की जरूरत ही पड़ जाए तो उसके बाद आप अपना Password को फिर से दोबारा चेंज कर सकते हैं क्योंकि Password चेंज करना बहुत जरूरी होता है यह आपके  डाटा के लिए फायदेमंद है.
  • Password बदलने का भी एक सही टाइम होता है अपने पुराने Password को हर एक 3 से 6 महीने के बाद चेंज करने की कोशिश करें बार-बार चेंज करने से आपका Password मजबूत बना रहता है.



  • अपने Password को चेक करते वक्त अपने कुछ अंकों को आज बड़ी स्मार्ट तरीके से बदला जा सकता है अगर आप O अक्षर का उपयोग कर रहे हैं  तो वहां पर आप 0  अक्षर का उपयोग करें उसी तरीके से अगर आगे आपके Password में  S अक्षर का उपयोग हो रहा है  तो यहां पर आप $ का निशानी उपयोग कर सकते हैं.  इस तरह से अगर आपने Password को स्मार्ट तरीके से चेंज करेंगे तो आपका Password हमेशा के लिए सुरक्षित और मजबूत बना रहेगा.



loading...
Loading...