पेपरलेस Pan Card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए

 पेपरलेस Pan Card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए
 पेपरलेस Pan Card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 
पेपरलेस Pan Card आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करेंगे  बिना किसी डॉक्यूमेंट के आप अपना ऑनलाइन  Pan Card बनवा सकते हैं चलिए जानते हैं

Loading...


Pan Card आज के समय में काफी जरूरत हो गया है चाहे वह कोई भी हो स्टूडेंट हो या फिर नौकरी करने वाला हो या फिर बिजनेस करने वाला.

 हर किसी के लिए Pan Card की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि को भी बैंक ट्रांजैक्शन जो कि 20 या 25000 से ऊपर होता है उसे Pan Card की आवश्यकता पड़ती है पैन नंबर हमें रजिस्टर करना पड़ता है तब जाकर के वह ट्रांजैक्शन पूरा होता है.

 अगर आप बिजनेसमैन हैं और आपकी इनकम काफी ज्यादा है तो आपको इनकम टैक्स भरना पड़ता है यह इनकम टैक्स बिना Pan Card के मदद से यानी के Pan Card पर मौजूद नंबर की मदद से आप अपना टैक्स नहीं दे सकते हैं उसी पैन नंबर से पता चलता है कि किसने टैक्स जमा किया है और किसने जमा नहीं किया है.

 Pan Card आप एक आईडी प्रूफ के रूप में भी दिखा सकते हैं क्योंकि इसके ऊपर आपका फोटो नाम डेट ऑफ बर्थ और आपका सिगनेचर होता है इतना ही नहीं आप के फादर का नाम भी इसके ऊपर होता है जो कि आपकी  आईडी को प्रूफ करता है.

बैंक में नया अकाउंट खुलवाना है अगर आप जॉब करते हैं और आप को सैलरी लेनी है तो आपको Pan Card की आवश्यकता पड़ती है या आपको कभी लोन लेना है तो आपको Pan Card की आवश्यकता पड़ती है बहुत सारे कामों में हमें Pan Card की आवश्यकता पड़ती है खास करके फाइनेंसियल में इसकी आवश्यकता काफी  ज्यादा पड़ती है.

 अगर आपके पास Pan Card नहीं है तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप अपना नया Pan Card ऑनलाइन कैसे बना सकते हैं वह भी घर बैठे Pan Card बनाने के लिए आपको दो तरह से बना सकते हैं या तो आप किसी ऐसी जगह पर जा करके बना सकते हैं जो कि Pan Card बनाने की सुविधा देता है या फिर आप इसे ऑनलाइन बना सकते हैं.

 मैं आपको आज जो टिप्स बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के झंझट से आप अपना Pan Card ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. नीचे आपको एक लिंक दिया जाएगा उस लिंक पर क्लिक करके आपको उस पेज पर जाना है फिर आप को सबसे नीचे में आपको पेपर लिस्ट Pan Card का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें. https://www.tin-nsdl.com/

 पेपरलेस Pan Card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 

सबसे पहले आपको यह पैलेस Pan Card के ऑप्शन पर क्लिक करना है वहां पर आपको एक फॉर्म खुलेगा जो कि ऑनलाइन फॉर्म है आपको वहां पर सारे डिटेल सही-सही डालने हैं ध्यान रहे अगर आपने अपना नया Pan Card बना रहे हैं तो कोई भी गलती ना करें क्योंकि इसे सुधारने में फिर आपको अलग से टाइम देना पड़ जाएगा.

 अगर आपने ऑलरेडी Pan Card बना लिया है तो यह फॉर्म नहीं भरे तो Pan Card भरने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है और आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती हैं.

 फॉर्म खुलने के बाद आपको एप्लीकेशन टाइप पर क्लिक करना है वहां पर आपको सेलेक्ट करना है इंडियन सिटीजन के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको  कैटिगरी में इंडिविजुअल सेट करना है.

उसके बाद आपका पूरा नाम पूछा जाएगा फर्स्ट नेम मिडिल नेम और लास्ट नेम आपका डेट ऑफ बर्थ पूछा जाएगा आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा आपका इमेल आईडी पूछा जाएगा यह सब सारी डिटेल भरने के बाद आपको एक  कैप्चा फिल करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.

 उसके बाद आपको एक टेंपरेरी टोकन नंबर मिलेगा उसे हमेशा के लिए संभाल कर रखें यह टेंपरेरी टोकन नंबर जो है आपको अगर आपका  फॉर्म ठीक से फील नहीं हुआ है या कुछ छूट गया है तो इस नंबर की मदद से आप अपने फॉर्म को दोबारा से पूरा कर सकते हैं.

 जब आपका सारा प्रोसेस खत्म हो जाए तो आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर मिलेगा उस नंबर को आप को संभाल कर रखना है इस नंबर की मदद से ही आप अपने Pan Card को देख पाएंगे कि वह प्रोसेस में है या नहीं है या फिर अपने Pan Card को ट्रैक कर सकते हैं.

Next आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने Pan Card को कैसे ट्रैक कर सकते हैं


loading...
Loading...