Pan Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे किया जाता है

Pan Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे किया जाता है
Pan Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे किया जाता है

एक जमाना हुआ करता था कि गवर्नमेंट के काम करने के लिए हमें दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे बहुत सारे Documents का झंझट पालना पड़ता था तब जाकर के हमें कोई गवर्नमेंट काम उतर पाते थे.
Loading...
लेकिन आज ऐसा नहीं है आज लगभग बहुत सारे गवर्नमेंट काम आप Online कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी के दफ्तर  के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है आज कोई भी चीज गवर्नमेंट की अधिकतर चीजें Online शुरुआत हो चुकी है. चाहे आधार कार्ड बनाना हो या फिर वोटर आईडी कार्ड बनाना हो या फिर Pan Card बनाना हो. और बहुत सारे चीज है जो गवर्नमेंट के Online हो चुकी है जो हमें बहुत जरूरी है.

इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि Pan Card Online आवेदन कैसे करते हैं जी हां आपने सही सुना Pan Card को Online भी आवेदन करके बना सकते हैं इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे.

हमें पता है कि Pan Card हमारे लिए कितना जरूरी होता है को भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन जो कि 50000 से ऊपर है उसमें हमें Pan Card की जरूरत पड़ती है अगर आप जॉब करते हैं या फिर कोई बिजनेस करते हैं तो आपके लिए तो Pan Card होना बहुत जरूरी हो गया है. इसलिए इस आर्टिकल में आज हम सीखेंगे के Online Pan Card के आवेदन कैसे कर सकते हैं.

Online Pan Card आवेदन करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि आपका आईडी, Address प्रूफ, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, और आपके दो फोटो.

Online अप्लाई करने के बाद आपके उस फॉर्म को इनकम टैक्स ऑफिस में पोस्ट करना पड़ेगा  उसके बाद आप के आवेदन को आगे के लिए प्रोसेस किया जाएगा Pan Card बनने के बाद आपके Address प्रूफ पर Pan Card को पोस्ट कर दी जाएगी.

Pan Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे किया जाता है


सबसे पहले आपको आईडी प्रूफ की जरूरत पड़ेगी -  आईडी प्रूफ में आपका कोई भी आईडी जो कि गवर्नमेंट की तरफ से दिया गया है या प्रमाणित किया गया है उस आईडी को देना पड़ेगा Online Pan Card आवेदन करने के लिए जैसे कि - आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइवरी लाइसेंस, आर्म लाइसेंस, और फिर दूसरे पहचान पत्र जो कि गवर्नमेंट की तरफ से प्रमाणित किया गया है उसे आप यहां पर दे सकते हैं.

फिर आपको जरूरत पड़ेगी Address प्रूफ की -  ऐड्रेस प्रूफ में भी आपको उन Documents को देना है Online Pan Card आवेदन करने के लिए जो कि गवर्नमेंट की तरफ से प्रमाणित किया गया है या फिर गवर्नमेंट की तरफ से दिया गया है आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइवरी लाइसेंस, राशन कार्ड, आर्म लाइसेंस, पासपोर्ट, और भी दूसरी गवर्नमेंट Address प्रूफ जिसके ऊपर आपके Address सही सही दिया गया है वहीं Address प्रूफ को यहां पर दें.

एज प्रूफ के लिए - इस ग्रुप के लिए ऐसे Documents देने हैं Online Pan Card आवेदन करने के लिए जो कि सबसे ज्यादा गवर्नमेंट की तरफ से प्रमाणित किया जाता है जैसे कि दसवीं क्लास का सर्टिफिकेट या मार्कशीट जिस पर आपके  उम्र को साफ-साफ दर्शाता है, उसके बाद और भी दूसरे गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट जिसके ऊपर आपके डेट ऑफ बर्थ दिया गया है,

फोटो -  इन डॉक्यूमेंट के साथ आपको दो फोटो भी पोस्ट करने पड़ेंगे इनकम टैक्स ऑफिस में. Online Pan Card आवेदन करने के लिए.

Pan Card को Online आवेदन करने का प्रोसेस


  1. सबसे पहले आपको गवर्नमेंट के एनएसडीएल (NSDL) क्या ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर Pan Card का आवेदन किया जाता है,  डायरेक्ट लिंक पर जाने के लिए एनएसडीएल पर क्लिक करें.
  2. जैसे ही आप एनएसडीएल (NSDL)  वेबसाइट को खोलेंगे वहां पर आपको एक फॉर्म दिखेगा
  3. उस फॉर्म को आप धीरे-धीरे भरना शुरू करें ध्यान रहे कि कोई भी डिटेल गलत ना डालें सारे डिटेल सही सही होने चाहिए
  4. सबसे पहला ऑप्शन जो है  एप्लीकेशन टाइप  इस पर क्लिक करने के बाद आपको - न्यू पैंट  इंडियन सिटीजन (फॉर्म 49a)  को सिलेक्ट करना है.
  5. उसके बाद आपको कैटेगरी में क्लिक करना है वहां पर आपको इंडिविजुअल और का ऑप्शन सेलेक्ट करना है.
  6. उसके बाद नीचे आपका नाम, मिडिल नेम, और सरनेम पूछा जाएगा आप की डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी, और फोन नंबर पूछे जाएंगे, उसके बाद आपको एक कैप्चर फिल करना है फिर आपको सबमिट पर क्लिक करना है 


उसके बाद आपको आगे का प्रोसेस करना है आपके फोन को आपके सारे प्रूफ के साथ और उसके साथ फोटो लगाना ना भूलें सारे Documents के कंप्लीट करने के बाद उसे इनकम टैक्स ऑफिस को पोस्ट कर दें, उसके बाद आपके Pan Card बनने की प्रोसेस आगे बढ़ेगी Pan Card बनने के बाद आपके Address पर इसे पोस्ट कर दिया जाएगा.


loading...
Loading...