छोटे बच्चों की छोटी बड़ी आदतों से मां को मिलेगी बड़ी खुशी

 छोटे बच्चों की छोटी बड़ी आदतों से मां को मिलेगी बड़ी खुशी
 छोटे बच्चों की छोटी बड़ी आदतों से मां को मिलेगी बड़ी खुशी

बच्चे जब छोटे होते हैं तो बहुत ही शरारती होते हैं इतना ही नहीं वह मां की लाडली भी होते हैं लेकिन कभी कभी छोटे बच्चे अपनी मां को काफी ज्यादा परेशान भी करता है जिनके कारण मैं अपने घर के काम में ध्यान नहीं दे पाते हैं क्योंकि छोटे बच्चे की शरारतें उन्हें काफी ज्यादा परेशान करती रहती है.

Loading...
 इस आर्टिकल में हम अपने छोटे बच्चों को आदतों को बदल सकते हैं छोटे बच्चों की इन आदतें अगर बदली जाए या छोटे बच्चे खुद अपनी इन  याद तो को  समझ ले तो यह उनके लिए भी अच्छा माना जाएगा और उनके मां के लिए भी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी.

 छोटे बच्चों की छोटी बड़ी आदतों से मां को मिलेगी बड़ी खुशी


1. टाइम टेबल पर रखे ध्यान छोटे बच्चे अपने स्कूल बैग को खुद तैयार करें हो सके तो अपने स्कूल बैग को रात को ही तैयार करके रख देता कि सुबह उन्हें जल्दबाजी में कोई चीज छूट न जाए या फिर उन्हें कहीं बैग तैयार करते-करते लेट ना हो जाए अगर छोटे बच्चे  यह अपना काम खुद करने तो मां को बड़ी खुशी मिलेगी.

2. छोटे बच्चे अगर आपने स्कूल ड्रेस को आयरन करके खुद रखे हो सके तो स्कूल जाने से पहले आयरन कर ले या फिर रात को ही आयरन करके अपने स्कूल ड्रेस को रख दे.  यह आदत भी मां को खुश कर सकती हैं.

3. छोटे बच्चे अपने जूते को खुद पोलीस करके या फिर साफ सफाई करके रखें स्कूल जाने से पहले जूते को साफ करें या फिर रात को ही अपने जूते को साफ करके रख दे यह आदत भी छोटे बच्चे की मां को पसंद आ सकता है.

4. छोटे बच्चे सुबह सुबह जल्दी उठे और खुद से  उठ जाएं हो सके तो अपने बेड को  खुद ही साफ सफाई कर उसे फोल्ड कर दें यानी कि मोड़ कर रख दे ऐसी आदतें मां को खुश कर सकते हैं.

5. छोटे बच्चे अगर नहाने के बाद  तोलिया को सही जगह रख दे अगर  तोलिया  भीगा हुआ है तो उसे सूखने के लिए डाल दे अपने स्लीपर्स को सही जगह रखें.

6.  छोटे बच्चे जब स्कूल से वापस आए तो सबसे पहले अपना स्कूल ड्रेस उतार कर अच्छी तरह से रख दे इधर उधर अपने बैग को ना फेंकना है  उसके बाद बाथरूम में जाकर अच्छी तरह से अपने हाथ पैर को साबुन से धो लें.

7. छोटे बच्चे अगर नाश्ते करने के बाद अपने प्लेट को खुद से धो लें तो यह सबसे अच्छी आदतों में से एक है अक्सर छोटे बच्चे खा कर के प्लेट इधर-उधर फेंक देते हैं ऐसा ना करें ऐसे में मां को परेशानी हो सकती है तो छोटे बच्चे नाचते करने के बाद अपने अपने खुद हुए मां को बहुत खुशी मिलेगी.

8. अगर घर के अंदर पौधे लगे हुए हैं फूल लगे हुए हैं तो स्कूल के आने के बाद यानी कि शाम के वक्त फूल में या पौधों में खुद से पानी डालने की कोशिश करें ऐसे में मां को काफी समय मिल सकता है दूसरे काम करने के लिए और मां को इसके लिए काफी खुशी भी मिलेगी.

9. शाम के वक्त जब पापा मार्केट से सब्जियां लेकर  लाएंया फिर फल फ्रूट लेकर आए  तो उन्हें अच्छी तरह से धोकर फ्रिज में रख दें ऐसा करने से मां को काफी खुशी मिलेगी.

10. जिस दिन आपको छुट्टी मिले उस दिन आप पापा को अपने साथ में रखकर सुबह सुबह मम्मी के लिए ब्रेकफास्ट बनाएं और मम्मी के कामों में हाथ पटाए मम्मी को काफी ज्यादा खुशी मिलेगी.

11. अपने काम खुद करें छोटे-मोटे कामों के लिए मां को बार-बार परेशान ना करें ऐसे में मां काफी ज्यादा थक और परेशान हो जाती है इसलिए छोटे-मोटे कामों के लिए खुद से करना सीखें इसे अब आपकी मां को खुशी मिलेगी.

12. आखिर बात यह है कि छोटे बच्चे अगर अपने छोटे-छोटे कामों को खुद करेंगे तो इससे अच्छी खुशी मां के लिए और क्या हो सकती है अच्छी आदतें  अपनाएं अपने मां  पापा को प्यार करें और अच्छी आदतें सीखे.


loading...
Loading...