बिना कोई ओरिजिनल आईडी प्रूफ के आधार कार्ड के एड्रेस को चेंज करने का ऑनलाइन तरीका

बिना कोई ओरिजिनल आईडी प्रूफ के आधार कार्ड के एड्रेस को चेंज करने का ऑनलाइन तरीका
बिना कोई ओरिजिनल आईडी प्रूफ के आधार कार्ड के एड्रेस को चेंज करने का ऑनलाइन तरीका

आधार कार्ड आज एक बहुत ही इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट बन गया है कोई भी सरकारी काम हो उसके लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है इतना ही नहीं गवर्नमेंट ने अपने सारे कामों के लिए आधार कार्ड को उसे लिंक करने का अभी फरमान जारी कर दिया है.
Loading...
 आधार कार्ड आज हर किसी के पास मौजूद है और कभी-कभार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति को एक स्थान से दूसरे स्थान जाना पड़ता है या अपने एड्रेस को चेंज करना पड़ता है ऐसे में अपने आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन गवर्नमेंट ने यह सुविधा भी जारी कर दिया है.

 आधार कार्ड यूजर चाहे तो अपने दूसरे एड्रेस पर जिसका आपके पास कोई भी वैलिड या फिर गवर्नमेंट से दिया गया कोई भी एड्रेस प्रूफ नहीं है उस जगह का तो आप उस जगह का भी ऐड्रेस को आधार कार्ड में डलवा सकते हैं या फिर अपने आधार कार्ड का एड्रेस को नहीं एड्रेस से बदल सकते हैं.

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने (UIDAI)  नया एड्रेस बदलने के लिए आधार वैलिडेशन लेटर का भी सुविधा चालू कर दिया है.

 आधार वैलिडेशन लेटर कि  सुविधा से आधार कार्ड के यूजर  अपने आधार कार्ड में नए ऐड्रेस को अपडेट कर सकते हैं इसके लिए उनके पास आधार कार्ड वाली टेशन लेटर पहुंचेगा उनके नए एड्रेस पर  उस लेटर में एक सिक्योरिटी कोड होगा यानी की पिन होगा जिसे आपको ऑनलाइन आधार कार्ड ऐड्रेस अपडेट करने के वक्त अपडेट करना है तब जाकर के आपका आधार कार्ड का ऐड्रेस बिना कोई आईडी प्रूफ  के ही अपडेट कर दिया जाएगा.

1.इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे सबसे पहले आपको  आधार सेल्फ ऐड्रेस वैलिडेशन के वेबसाइट पर जाकर ऐड्रेस वैलिडेशन लेटर क लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं उसके बाद आप के नए एड्रेस पर लेटेस्ट सेंड कर दिया जाएगा जिसके अंदर आपका सिक्योरिटी पिन होगा.

2. जब आपके पास या लेटर पहुंच जाए जिसके अंदर आपका एक सिक्योरिटी पिन होगा उसके बाद आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना है

3.लॉगइन करने के बाद आपको वहां पर एड्रेस प्रूफ यानी कि जो लेटर आपके पास भेजा गया है और उसका अंदर जो पिन है उस दिन को आपको वहां पर इंटर करना है उसके बाद आप अपने एड्रेस को चेंज कर सकते हैं.


 नोट -  आधार कार्ड के एड्रेस को आप जब चाहे तब चेंज करवा सकते हैं वह भी ऑनलाइन लेकिन इसके अंदर डेट ऑफ बर्थ और मोबाइल  नंबर को अपडेट कराने के लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड ग्राहक सेवा के पास जाकर इसे अपडेट कराना पड़ेगा. ऑनलाइन आप सिर्फ अपना आधार कार्ड एड्रेस चेंज करवा सकते हैं


loading...
Loading...