एटीएम से पैसे निकले बिना बैलेंस कट जाए तो क्या करें?

एटीएम से पैसे निकले बिना बैलेंस कट जाए तो क्या करें?
एटीएम से पैसे निकले बिना बैलेंस कट जाए तो क्या करें?

एटीएम का इस्तेमाल आप जरुर करते होंगे अगर आपके पास बैंक अकाउंट है तो अगर जल्दी से पैसे निकालने हैं तो हम एटीएम के द्वारा पैसे निकालते हैं इतना तो हम जानते हैं कि किसी भी बैंक के एटीएम से हम पैसे निकाल सकते हैं.
Loading...
एटीएम से पैसे निकालते वक्त कभी कभार ऐसा होता है कि हम पैसे निकालते हैं पैसे नहीं निकलते लेकिन हमारे बैलेंस से पैसे कट जाते हैं बिना पैसे निकले बैलेंस कट जाता है तो ऐसे में क्या करें.

एटीएम से बिना पैसे निकले अगर बैलेंस कट जाए तो कभी कबार ऐसा होता है कि 2 से 3 मिनट के अंदर आपके बैंक अकाउंट में फिर से वो पैसे क्रेडिट कर दिए जाते हैं लेकिन कभी-कभार ऐसा नहीं होता है तो इस सिचुएशन में क्या करना चाहिए.

एटीएम से पैसे निकले बिना बैलेंस कट जाए तो क्या करें?


अपने बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करें - एटीएम से पैसे निकालने के बाद बैलेंस कट जाए और तुरंत पैसे वापस ना आए तो आप अपने बैंक अकाउंट के कस्टमर केयर से कॉल करकेइसका शिकायत कस्टमर केयर से करें.

आप अपनी ट्रांजैक्शन का स्लिप अपने पास सुरक्षित रखें यह आपको आगे जरूरत पड़ सकता है कस्टमर केयर को सारा बात सही-सही बताएं उसके बाद कस्टमर केयर आपके शिकायत को दर्ज कर लेगा शिकायत दर्ज करते ही 7 दिन के अंदर आपकी शिकायत को पूरा कर ली जाएगी यानी कि 7 दिन के  अंदर ही आपके अकाउंट में कटे हुए पैसे वापस क्रेडिट कर दिए जाएंगे.

अगर 7 दिन में पैसे वापस नहीं होते हैं -  अपने कस्टमर केयर से अपना शिकायत दर्ज करवा दिया है अगर 7 दिन के अंदर आपके पैसे वापस नहीं आते हैं तो बैंक आपको हर रोज ₹100 का हर्जाना देगा ऐसा करना कानूनी  है बैंक को चाहे कस्टमर उसे इस बारे में बताएं या ना बताएं उसे 7 दिन में अगर उसकी प्रॉब्लम को नहीं सॉल्व किया जाता है तो 8 में दिन से उसे हर रोज ₹100 का हर्जाना कस्टमर के बैंक अकाउंट में जमा करने पड़ेंगे.

 अपने ब्रांच में भी शिकायत को बताएं - कस्टमर केयर के साथ साथ आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर इस ट्रांजैक्शन में हुई गलती को दर्ज करवाएं ऐसा करना आप की तरफ से सिक्योर माना जाएगा क्योंकि आगे चलकर आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि आपने अपना शिकायत ऑलरेडी कस्टमर केयर और ब्रांच में कर दिया है अब बैंक की कार्रवाई शुरू होगी आगे की कार्रवाई अब सिर्फ बैंक को करना है. आप सीधे बैंक के मैनेजर से इसका शिकायत कर सकते हैं.

 बैंक ओंबड्समैन के पास कराए इसके शिकायत -  अगर आपकी बात को कोई नहीं सुन रहा है या बैंक नहीं सुन रहा है तो आप सीधे बैंक ओंबड्समैन  को शिकायत करवा सकते हैं इसका ऑनलाइन लिंक भी है ध्यान रहे बैंक  ओंबड्समैन को आप  30 दिन के बाद ही अपनी शिकायत को दर्ज करवाएं. शिकायत दर्ज करवाने का लिंक है https://bankingombudsman.rbi.org.in/, इसके बाद भी अगर आपकी शिकायत नहीं सुनी जाती है तो आप सीधा कोर्ट के रुख भी कर सकते हैं क्योंकि आपका पैसा आपका पैसा है


loading...
Loading...