गूगल डॉक पर बोलकर टाइप करने का तरीका

  गूगल डॉक पर बोलकर टाइप करने का तरीका
  गूगल डॉक पर बोलकर टाइप करने का तरीका
अगर आप आर्टिकल लिखते हैं और आपको टाइप करना पड़ता है और टाइप करने में काफी ज्यादा टाइम चला जाता है तो आज मैं आपको कैसे ट्रिक के बारे में बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप अपने आर्टिकल को बोल कर लिख सकते हैं और आप अपने  आर्टिकल लिखने के समय को बचा सकते हैं और कम से कम समय में अधिक से अधिक आर्टिकल लिख सकते हैं.

 आजकल इंटरनेट पर लोग काफी ज्यादा समय व्यतीत करने लगे हैं इंटरनेट एक बिजनेस परपस से यूज होना शुरू हो गया है लोग ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर अच्छे खासे पैसे की कमाई कर रहे हैं.

 लेकिन उनको प्रॉब्लम जब आती है कि उनको आर्टिकल अपने लैपटॉप पर या कीबोर्ड से टाइप करके लिखना पड़ता है जिसमें काफी ज्यादा समय चला जाता है एक ही आर्टिकल में लिखने के लिए. लेकिन इस आर्टिकल की मदद से आपको यह कैसे जानकारी मिलेगी जहां से आप अपने आर्टिकल को अपने भाषा में बोल कर आर्टिकल को लिख सकते हैं.
 मैं बात कर रहा हूं गूगल डॉक्यूमेंट की जी हां गूगल  डाक्यूमेंट्स एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने वह सारे काम कर सकते हैं चाहे वह  पीपीटी बनाना हो या एक्सेल शीट बनाना हो  या फिर डाक्यूमेंट्स पर कुछ लिखना हो यह बिल्कुल ही फ्री है और आपको यहां पर बहुत सारे टूल्स और फीचर्स मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप अपने प्रजेंट टेशन या आर्टिकल को काफी  ऊंचाई और बेहतरीन तक ले जा सकते हैं.

  गूगल डॉक पर बोलकर टाइप करने का तरीका


 सबसे पहले आपको गूगल में जाकर सर्च करना है गूगल डॉक कमेंट या गूगल डॉक फिर आपको वहां पर गूगल डॉक का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करके आपको गूगल डाक्यूमेंट्स पर जाना है.

 वहां पर आपको एक्सेल शीट पीपीटी और डॉक्यूमेंट के ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे आपको डाक्यूमेंट्स वाले सेक्शन पर क्लिक करना है

फिर वहां पर आपको ब्लैंक पेज सिलेक्ट करना है ब्रायन पर सिलेक्ट करते ही आपको एक ब्लैंक पेज खुल जाएगा जहां पर आप अपने आर्टिकल को टाइप करके या बोलकर के लिख सकते हैं लेकिन हम यहां पर बात कर रहे हैं कि हम अपने आर्टिकल को टाइप करके नहीं बल्कि बोल करके कैसे लिख सकते हैं

 फिर आपको वहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे  ऊपर पर वहां पर आपको एक टूल्स का ऑप्शन दिखाई देगा जैसे ही आप अपने टूल्स के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे एक पॉपअप खुलेगा वहां पर एक ऑप्शन दिखाई देगा वॉइस टाइपिंग का.

 आपको उस वॉइस टाइपिंग पर क्लिक करना है वॉइस टाइपिंग पर जैसे ही आप क्लिक करोगे आप के लेफ्ट साइड में एक माइक का ऑप्शन दिखाई देना शुरू कर देगा और आपको इसके बाद करना यह है कि आप किस लैंग्वेज में अपना आर्टिकल को लिखना चाहते हैं सबसे पहले आपको वहां पर लैंग्वेज सेलेक्ट करना है अगर आप इंग्लिश में लिखना चाहते हैं तो इंग्लिश सेलेक्ट करें या फिर हिंदी में टाइप करना चाहते हैं तो  हिंदी लैंग्वेज को सेट कर सकते हैं वहां पर आपको बहुत सारे लैंग्वेज का ऑप्शन दिखाई देगा आप जिस भी लैंग्वेज में टाइप करना या बोलकर टाइप करना चाहते हैं कर सकते हैं या फिर उसे सिलेक्ट कर सकते हैं

जैसे ही आप उस माइक के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वह माइक एक्टिवेट हो जाता है उसके बाद आपको स्टनर बाइक पर बोलना है जो भी आप लिखना चाहते हैं आर्टिकल या कोई भी डाक्यूमेंट्स के रूप में ऑटोमेटिक ही वहां पर आप जो भी बोलेंगे वह टाइप होना शुरू हो जाएगा अब आप अपने आर्टिकल को बोल कर लिख सकते हैं. और काफी समय को बचा भी सकते हैं


loading...
Loading...