ATM Card से पैसे निकालने का तरीका Step By Step

ATM Card से पैसे निकालने का तरीका Step By Step
ATM Card से पैसे निकालने का तरीका Step By Step
अगर आपके पास बैंक अकाउंट है  आपने अभी-अभी अपना एक नया बैंक अकाउंट खोला है जिसके साथ आप को एक ATM या डेबिट Card दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने बैंक अकाउंट से ATM मशीन की मदद से  पैसे निकाल सकते हैं.

 लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास बैंक अकाउंट होता तो है और उनके पास ATM भी होता है लेकिन वह अपने ATM को चलाना नहीं जानते हैं कि ATM से पैसे कैसे निकाला जाए.

जब भी बैंक आपको ATM Card देता है उसके साथ आपको पिन भी दिया जाता है जोकि 4 डिजिट से लेकर 6 डिजिट तक हो सकता है  यह सबसे सिक्योर पिन होता है इस दिन को किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए अगर कोई दूसरा व्यक्ति आपके बिन को जान जाता है तो आपके ATM के मदद से आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकता है तो आप अपने पिन को किसी को भी ना बताएं और ना ही ATM से पैसे निकालते वक्त किसी को अपना पिन नहीं बताए.

ATM Card से पैसे निकालने का तरीका स्टेप बाय स्टेप


 सबसे पहले आपको अपने ATM Card को लेकर आपके नजदीकी ATM मशीन के पास जाए ध्यान रहे कि आपको अपना ATM Card का पिन याद हो.

 उसके बाद अपने ATM  Card को ATM मशीन के  अंदर डाले  ATM मशीन बहुत तरह के होता है कोई मशीन आपको स्वयं करने की सुविधा देता है और कोई मशीन आपके ATM Card को अंदर लेकर जब तक ट्रांजैक्शन पुराना हो जाए आपके ATM Card को ATM मशीन के अंदर रखता है इससे घबराने की जरूरत नहीं है.

 उसके बाद आपको ATM मशीन के स्क्रीन पर भाषा  सिलेक्ट करने के लिए पूछा जाएगा  आप अपनी इच्छा अनुसार हिंदी आ इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट कर सकते हैं.

 उसके बाद आपको कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे जिसमें बैंकिंग या फिर फंड ट्रांसफर या ATM Card का पिन चेंज करने का ऑप्शन दिया जाएगा .

उसके बाद आपको बैंकिंग के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है उसके बाद आपको आपके पूछा जाएगा कि आपका अकाउंट सेविंग अकाउंट है या फिर करंट अकाउंट है
 आपको सेविंग अकाउंट को सेलेक्ट करना है  नॉरमल लोगों के पास सेविंग अकाउंट ही होता है इसलिए आपको सेविंग अकाउंट सेलेक्ट करना है करंट अकाउंट अक्सर बिजनेस परपस के लिए यूज किया जाता है जो लोग बिजनेस करते हैं वह बिजनेस अकाउंट रखते हैं

उसके बाद ATM मशीन आपको अमाउंट पूछेगा कि आपको अपने बैंक अकाउंट से कितने पैसे निकालने हैं आपको वहां पर अमाउंट दर्ज करना है.

 अमाउंट दर्ज करने के बाद आपको नेक्स्ट के ऑप्शन पर जाना है  अब यहां पर आपको आपका ATM Card का पिन पूछा जाएगा या यह पेन आपको बैंक के द्वारा ATM Card के साथ मिला होगा.जैसे ही आप  अपने ATM का पिन डालेंगे उसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है याने कि आपको कंफर्म करना है.

 कंफर्म करते हैं ATM मशीन में डाली गई रकम ATM मशीन से बाहर निकल आएगी उसे आप अपने पास सुरक्षित रख ले आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो चुका है.

 ध्यान रहे कि इन सारे ट्रांजैक्शन को करते वक्त आपके साथ कोई दूसरा व्यक्ति ना हो नहीं तो आपके डिटेल को वह गलत इस्तेमाल कर सकता है

loading...
Loading...