Computer Shortcut Key {Computer Tips And Tricks} In Hindi

Computer Shortcut Key {Computer Tips And Tricks} In Hindi
Computer Shortcut Key {Computer Tips And Tricks} In Hindi
अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं या लैपटॉप यूज़ करते हैं तो आज मैं आपको कुछ ऐसे शॉर्टकट Key के बारे में बताने जा रहा हूं  क्योंकि आपके कंप्यूटर चलाने के एक्सपीरियंस को बहुत ही आसान कर  देगा चलिए जानते हैं तीन शॉर्टकट की के बारे में.

Computer Shortcut Keys


Ctrl+X -  अगर आपने यह दोनों की एक साथ दबाया है तो आपने जिस चीज को सेलेक्ट किया है वह कट हो जाएगा और  उसे आप कहीं दूसरी जगह पर जा कर पेस्ट कर सकते हैं.

Ctrl+C - अगर आप किसी फोल्डर है पर्टिकुलर हॉट्स को कॉपी करना चाहते हैं या किसी चीज को कॉपी करना चाहते हैं तो उस चीज को सिलेक्ट करके  इन दोनों बटन को एक साथ दबा है आपकी सिलेक्ट की हुई चीज कॉपी हो जाएगी.

Ctrl+V - अगर आपने किसी फोल्डर है पार्टिकुलर चीज को कॉपी किया है तो आप उसे  इन दोनों बटन को एक साथ दबा कर उसे किसी भी जगह पर पेस्ट कर सकते हैं.

Ctrl+Z - अगर आप कोई काम कर रहे हैं और वह काम को आप एक स्टेप पीछे ले जाना चाहते हैं यानी कि Undo  करना चाहते हैं तो आप इन दोनों बटन को एक साथ दबा कर आप एक स्टेप पीछे जा सकते हैं.

Alt+Tab - इन दोनों बटन का इस्तेमाल अक्सर दो टाइप को बदलने में किया जाता है अगर आप एक टाइप से दूसरे टाइम में जाना चाहते हैं तो आप इन दोनों बटन को दबाकर कर सकते हैं.

Alt+F4 - अगर आप कोई वर्क कर रहे हैं जोकि एक्टिव है और उसे बंद करना चाहते हैं तो आप इन दोनों बटन का उपयोग करके किसी भी एक्टिव कार्य को कंप्यूटर पर बंद कर सकते हैं.

Alt+F8 - इन दोनों बटन का इस्तेमाल अक्सर पासवर्ड को देखने में किया जाता है यानी कि अगर आपने पासवर्ड डाला है तो वह उस वक्त नहीं देखता है तो आप इन दोनों बटन को दबा कर देख सकते हैं कि आपने पासवर्ड सही डाला है या गलत.

Alt+Esc - Cycle Through Items इन दोनों बटन को आप अपने कंप्यूटर पर चल रहे सारे  कार्य को एक जगह से दूसरी जगह जाकर देख सकते हैं या फिर उन कार्यों पर डायरेक्ट आप जा सकते हैं.

Alt+Enter - दोनों बटन की मदद से आप किसी भी चीज की प्रॉपर्टी देख सकते हैं अक्सर यह बटन प्रॉपर्टी देखने के लिए यूज किया जाता है.

Alt+Spacebar - इस बटन का उपयोग करके आप  उस एक्टिव कार्य का शॉर्टकट  मेन्यु ओपन कर सकते हैं

Alt+Left Arrow - अगर आप किसी चीज पर काम कर रहे हैं और आप पीछे जाना चाहते हैं यानी कि बैंक जाना चाहते हैं तो आप इन दोनों बटन का उपयोग करके आप पीछे जा सकते हैं.

Alt+Right Arrow - अगर आप कोई काम करते करते पीछे आ गए हैं और आप आगे जाना चाहते हैं आने की फॉरवर्ड तो आप इन दोनों बटन का उपयोग करके आप आगे जा सकते हैं.

Alt+Page Up - अगर आप कोई काम करते-करते नीचे आ गए या किसी पेज पर आप सबसे नीचे पहुंच गए हैं तो ऊपर जाना चाहते हैं तो इन दोनों बटन का उपयोग करके आपको पर जा सकते हैं.

Alt+Page Down - अगर  आप कोई काम कर रहे हैं या किसी चीज को पढ़ रहे हैं तो और आप नीचे जाना चाहते हैं तो इन दोनों बटन का उपयोग करके आप नीचे जा सकते हैं.

Ctrl+F4 - यह दोनों  बटन एक्टिव डाक्यूमेंट्स को बंद करने के लिए रूप में किया जाता है.

Ctrl+A - अगर आप किसी फोल्डर के अंदर पूरे चीज को सेलेक्ट करना चाहते हैं या फिर जो चीज स्क्रीन पर देख कर रही है उन सब को एक साथ आप सेट करना चाहते हैं तो इन दोनों बटन का उपयोग करके आप पूरे चीज को सेलेक्ट कर सकते हैं.

Ctrl+D - अगर किसी सिलेक्टेड चीज को डिलीट करना चाहते हैं तो आप इन दोनों बटन को सिलेक्ट करके कर सकते हैं लेकिन वह डिलीट आइटम आपके रिसाइकल बिन में जाकर Store होगी.

Ctrl+R - अगर आप इंटरनेट यूज कर रहे हैं और उसे फिर से रिफ्रेश करना चाहते हैं तो आप इन दोनों बटन को यूज करके आप एक्टिव विंडो को रिफ्रेश कर सकते हैं.

Ctrl+Y - अगर आप कोई काम करते करते पीछे आ गए हैं और आप आगे जाना चाहते हैं तो इन दोनों बटन का उपयोग करके आप आ गए जा सकते हैं इन दोनों बटन का उपयोग अक्सर Redo  करने में किया जाता है

Ctrl+Right Arrow - इन दोनों बटन का इस्तेमाल करके आप नेक्स्ट वर्ल्ड पर अपने माउस कर्सर को ले जा सकते हैं.

Ctrl+Left Arrow - इन दोनों बटन का इस्तेमाल करके आप अपने माउस कर जोर को प्रीवियस वर्ड के बिगिनिंग में ले जा सकते हैं.

Ctrl+Down Arrow - इन दोनों बटन का कृपा करके आप अपने माउस को नेक्स्ट पेराग्राफ के बिगिनिंग में ले जाया जा सकता है.

Ctrl+Up Arrow - दोनों बटन का इस्तेमाल करके आप अपने ऊपर वाले पैराग्राफ के बिकनी में अपने माउस को ले जा सकते हैं.

Ctrl+Alt+Tab - तीनों बटन का इस्तेमाल अक्सर लोग बहुत ज्यादा करते हैं अगर आप बहुत सारे टाइप खोल कर रखे हैं अपने कंप्यूटर पर बहुत सारे मल्टीपल वर्क कर रहे हैं अपने कंप्यूटर पर और आप एक वर्क से दूसरे वक्त पर जाना चाहते हैं तो इन तीनों बटन का एक साथ दबा कर आप दूसरे कार्य को सेलेक्ट करके वहां जा सकते हैं.

Alt+Shift+Arrow Key - इन तीनों बटन का इस्तेमाल करते हैं आप स्टार्ट मैन्यू में टाइल्स को मूव करने में किया जा सकता है.

Ctrl+Shift+Arrow Key - स्टार्ट मैन्यू में टाइल्स को दूसरे  टाइल्स को Move  करने में किया जाता है.

Ctrl+Arrow Key - अपने स्टार्ट मैन्यू को ओपन करके उसे Resize किया जा सकता है इन दोनों बटन का इस्तेमाल करें

Ctrl + Esc -  अगर आपके माउस से स्टार्ट मैन्यू नहीं खोल रहा है तो आप इन दोनों बटन का इस्तेमाल करके आप अपने स्टार्ट मैन्यू को खोल सकते हैं.

Ctrl+Shift+Esc - इन तीनों बटन का इस्तेमाल टास्क मैनेजर को खोलने में किया जाता है.

Ctrl+Shift - अगर आपके पास मल्टीपल कीबोर्ड लेआउट का ऑप्शन है तो आप तो आप अपने दूसरे लेआउट पर जाने के लिए इन की वर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Ctrl+Spacebar - दोनों बटन का इस्तेमाल चाइनीस इनपुट मेथड एडिटर के ऑन ऑफ करने के लिए किया जाता है.

Shift F10 - हम दोनों बटन का इस्तेमाल आप अपने एक्टिव में न्यू के शॉर्टकट  मेन्यु को खोलने में  कर सकते हैं.

Shift+Delete - अगर आप किसी चीज को डायरेक्ट डिलीट करना चाहते हैं और वह रिसाइकल बिन में भी ना जाए तो आप इन दोनों बटन का इस्तेमाल करके आप डायरेक्ट उस चीज को अपने कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं.

Right Arrow -  इस बटन का इस्तेमाल करके आप अपने सब मेनू में अगले चीज को देख सकते हैं या नेक्स्ट में जा सकते हैं.

Left Arrow - इसकी का इस्तेमाल करके आप अपने सब मेंन्यू में पीछे जाने के लिए कर सकते हैं  मान लिया जाए कि आप कोई फोटो वगैरा देख रहे हैं तो आप राइट एरो और लेफ्ट एरो का इस्तेमाल करके आगे पीछे कर सकते हैं.

Esc -  इस बटन का इस्तेमाल अक्सर लोग बहुत ज्यादा करते हैं इसके इस्तेमाल से किसी भी कार्य को रोका या फिर बंद किया जा सकता है.

F2 - किसी फोल्डर का नाम चेंज करना चाहते हैं तो उस फोल्डर को सिलेक्ट करके इस बटन को दबाए आपके फोल्डर का नाम चेंज करने का ऑप्शन दिया जाएगा.

F3 - अगर आपके फाइल में कोई फोल्डर गुम हो गया है तो आप इस बटन का इस्तेमाल करके आप उस फाइल में अपने फोल्डर को ढूंढने में कर सकते हैं.

F4 - बटन का इस्तेमाल करके आप अपने फाइल एक्सप्लोरर को ओपन करने में कर सकते हैं.

F5 - आप अपने एक्टिव  विंडो को रिफ्रेश करने में  किया जा सकता है

F10 - बटन का इस्तेमाल करके आप अपने एक्टिव  विंडो को मेन मेन्यु को एक्टिवेट करने में कर सकते हैं.

यह सारे शॉर्टकट ट्रिक्स आप अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको यह कंप्यूटर के ट्रिक्स पसंद आए हो तो हमें जरूर बताएं

loading...
Loading...