सर्दियों में बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के 7 नुस्के

सर्दियों में बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के 7 नुस्के
सर्दियों में बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के 7 नुस्के
सर्दियां आते ही अपने साथ बालों की कई समस्याएं भी लेकर आती है। सर्दियों में वातावरण काफी Dry  होता है और ठंडी हवाओं के कारण बाल नमी खो देते हैं। हालांकि, इन सभी समस्याओं  को एक उचित देखभाल द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। अब, आप सोच रहे होंगे कि आप पहले से ही अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर रहे है, फिर भी बाल रूखे कैसे हो जाते है या कैसे टूटने लग जाते है ? तो, चिंता न करे यह हम आपको कुछ ऐसे नुस्के बताने जा रहे है जो आपके बालों को मज़बूत रखते है तथा रूखेपन को आपके बालों से दूर करते है। पहला नुस्खा है -

1. Conditioning

बालों की deep conditioning, आपके बालों के सूखेपन और खुरदरेपन को खत्म करने में सहायक होती है जयपुर के एक Hair Specialist के अनुसार, अगर deep conditioning नियमित रूप से कि जाए तो यह बालों को मजबूत बनाने, मुलायम बनाने और पोषण देने में भी मदद मिलती है। आपके बालों को प्राकृतिक deep conditioning देने के लिए, एक केला, 1/4th कप दूध, दो चम्मच कच्चा शहद लें और इसका एक paste तैयार करें। अब, इस paste को बालों में लगाएं और अगले 30-45 मिनट के लिए रखें। 30 से 45 मिनट के बाद ठंडे पानी से सिर को साफ कर लें।

2. गर्म तेल की मालिश

सर्दियों के दौरान बाल अपनी चमक खो देते हैं और शुष्क(dull)  हो जाते हैं, इसलिए इससे बचने के लिए बालों को गर्म तेल की मसाज की जाती है। नियमित रूप से मालिश करना आपको बालों को जड़ों का  कमजोर हो जाना, रुसी, बालों का झड़ना और dandruff  आदि समस्याओं से से बचाता है।

3. Anti Dandruff Hair Mask
dandruff  के कारण सर में खुजली और जलन होती है। तो, इसे बचने के लिए  Anti Dandruff Hair Mask का इस्तेमाल करना चाहिए । आप घर पर मेथी के बीज, नींबू का रस, जैतून का तेल और चाय के पेड़ के तेल के साथ Anti Dandruff Hair Mask तैयार कर सकते हैं। पूरी रात के लिए मेथी के दानों को भिगो दें। अगली सुबह, इन भीगे हुए मेथी के बीजों का पेस्ट तैयार करें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसके अलावा paste में tea tree oil और olive oil की कुछ बूंदें मिलाएं। ये तेल बालों को पोषण देने में मदद करेंगे। इस paste को बालों और scalps पर अच्छे से लगाएं और इसे 30 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

4. नहाने में ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

सर्दियों के दौरान, हम ठंडे से बचने का प्रयास करते है। सर्दियों में गर्म पानी से नहाना सबको अच्छा लगता है । लेकिन बालों के लिए, आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि गर्म पानी आपके बालों को dry बना देता है। बालों की सफाई के लिए गर्म पानी का लगातार उपयोग उन्हें शुष्क(dull) और कमजोर बना देता है। इसलिए, मजबूत और मुलायम बाल पाने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करे।

5. Control Breakage & Split Ends

बालों का टूटना एक प्रमुख समस्या है जो सर्दियों में महिलाओं में सबसे ज्यादा होती जा रही है। सर्दियों में  बाल अपनी नमी खो देते हैं और टूटने लग जाते हैं। तो, इसे रोकने के लिए, आप अपने बालों को उचित पोषण प्रदान कर सकते है, जैसे कि castor oil, wheat germ oil, Vitamin E Oil, जैसे पोषक तत्वों से भरपूर moisturizers से बालों को मसाज दें। यह एक नियमित आधार पर किया जाना चाहिए यानी एक सप्ताह में दो या तीन बार के आसपास।

6. Proper Drying of Hairs

महिलाओं द्वारा की जा रही एक बड़ी गलती यह है कि वे अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करती हैं। बालों को सुखाने का यह अनुचित तरीका बालों की समस्याओं जैसे रूसी व टूटना जो जन्म देता है। इसलिए, जब बालों को सुखाने की बात आती है, तो पहले बालों को निचोड़ें और बालों से अतिरिक्त नमी / पानी को हटा दें। तथा तौलिया के बजाय बाल सुखाने के लिए hair dryer का उपयोग करें। dryer से बालों को सुखाते समय, बालों और dryer के बीच 15 सेमी की दूरी बनाए रखें।

7. Protective Styling
ठंडी हवाओं के सीधे संपर्क में आने से बालों को बचायें। क्योंकि ऐसा करके आप बालों में क्षति और सूखापन होने से रोक सकते है। इसलिए, बाहर जाते समय बालों को Silk या Satin कपड़े के साथ कवर करें।

ये है सर्दियों में स्वस्थ बाल पाने के 7 नुस्के। इन सभी नुस्को को अपनाये इनसे आपके बालों को लाभ होगा। आशा है कि आपको ये सात नुस्के पसंद आये होंगे , फिर भी यदि आपके मन में कोई और सवाल है, तो आप बेझिझक हमें comment के माध्यम से पूछ सकते हैं



loading...
Loading...