विटामिन सी के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं विटामिन सी हमारे लिए क्यों जरूरी होता है

विटामिन सी के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं विटामिन सी हमारे लिए क्यों जरूरी होता है
विटामिन सी

विटामिन सी से होने वाले फायदे

विटामिन सी के कई फायदे होते हैं आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि विटामिन सी का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं.  बहुत सारे ऐसे फल और फूड्स है जिनके अंदर विटामिन सी पाया जाता है मार्केट में विटामिन सी से बने कैप्सूल्स भी मिलते हैं डॉक्टर की सहायता से उन कैप्सूल को भी लिया जा सकता है.

विटामिन सी बहुत ही ताकतवर विटामिन होता है और यह विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है खास करके जिन लोगों को अपनी त्वचा और अपनी खूबसूरती पर ध्यान रखते हैं अगर वह लोग विटामिन सी का सेवन करें तो उनका फायदा काफी दिखेगा.

विटामिन सी  हम में होने वाले कैंसर जैसी बीमारियों से भी दूर करता है विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमें कैंसर होने से बचाता है विटामिन सी का सेवन करने से हमारे शरीर को काफी ज्यादा ताकत भी मिलता है क्योंकि हमारे शरीर की रोग और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़िया बनाता है और हम बड़े  बीमारियों से लड़ने में मदद मिलता है,

त्वचा पर हो रहे चर्म रोग जैसी बीमारियों को दूर करता है अगर आपकी त्वचा के ऊपर ऐसी बीमारियां होने शुरू हो गए तो समझ लीजिए कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी होने शुरू हो गई है तो आप विटामिन सी का सेवन करना शुरू कर दे विद में सिक्स सेवन करने से आपकी त्वचा पर हो रहे अनचाहे बीमारियों को खत्म करता है और आपकी त्वचा सुंदर दिखती है.

अगर आप के सर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो निश्चित ही आपको तरह-तरह की छोटी-छोटी बीमारियों से जूझना पड़ता है यानी कि सीधा मतलब यह है कि आपकी इम्यूनिटी की कमी होना और विटामिन से इम्यूनिटी को ठीक करने में काफी मदद करता है इसलिए विटामिन सी का सेवन हमें रेगुलर करने से जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है और इम्यूनिटी भी अच्छी लगती है.

अगर आपको यह जानकर आश्चर्यचकित होगा कि  विटामिन सी सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है विटामिन सी सबसे ज्यादा आंवला के अंदर होता है अगर हम आंवला की सेवन रेगुलर तरीके से करें तो इसका फल आपको बहुत जल्द दिखेगा आपके शरीर में अंतर दिखना शुरू होगा इसलिए विटामिन सी का सेवन करें हो सके तो नेचुरल चीजों का सेवन करें.

 अगर आप कोई कैप्सूल वगैरह सिवान करता है विटामिन सी के लिए तो आप इसकी सलाह डॉक्टर से जरूर करें बिना डॉक्टर की सलाह से कोई भी कैप्सूल का सेवन ना करें.

 यह तो थी कि  विटामिन सी के सेवन से क्या क्या फायदे होते हैं अगर आपके पास कोई क्वेश्चन सुझाव हो तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद.

loading...
Loading...