सरसों तेल के इस्तेमाल से क्या-क्या फायदे होते हैं ठंड में सरसों तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है

सरसों तेल के इस्तेमाल से क्या-क्या फायदे होते हैं ठंड में सरसों तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है
सरसों तेल

सरसों तेल के इस्तेमाल से क्या-क्या फायदे होते हैं

आज हम बात करने जा रहे हैं सरसों के तेल के फायदे क्या क्या होते हैं और इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि हमें इसका फायदा और ज्यादा मिले हम जानते हैं कि सरसों खाना बनाने में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है खाने के साथ बढ़ाना हो तो बिना केमिकल वाला सरसों तेल इस्तेमाल करना चाहिए ओरिजिनल सरसों जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है यह हमारे शरीर के और चीजों में भी फायदा पहुंचाता है सरसों के तेल में एंटी बैक्टीरियल और  एंटी फंगल  जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर और हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है चलिए जानते हैं कि हम सरसों का इस्तेमाल कैसे करें जिससे कि इसका फायदा में ठंड में और ज्यादा मिले.

अगर सरसों के तेल में थोड़ा सा दूध मिलाकर उसे ठीक से उबाल आ जाए उसके बाद फिर आप इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें आपका चेहरा सुंदर और स्वस्थ बनेगा और आपकी त्वचा चमकने लगे.

 ठंड के मौसम में अगर आपको ज्यादा ठंड लग रही है तो आप थोड़ा सा सरसों तेल लेकर उसे गर्म कर ले गर्म करने के बाद उसे अपने शरीर पर मालिश करें ऐसा करने से आपके शरीर की नमी बनी रहेगी और ठंड भी आपको नहीं लगेगा क्योंकि सरसों तेल आपके शरीर को गर्मी भी देगा मालिश करते वक्त. और आपकी त्वचा सुंदर दिखेगी

अगर आप सरसों के तेल में थोड़ा सा हल्दी थोड़ा सा कपूर और थोड़ा सा बेसन मिलाकर उसे पेस्ट बनाने फिर उसे अपने फेस पर लगाएं  अगर आप इसे रेगुलर करते हैं तो आपका चेहरा सुंदर और चमकदार दिखना शुरू हो जाएगा.

बहुत सारे लोगों के कान में कीड़े डूब जाते हैं जिससे काफी दर्द महसूस होता है और अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो सरसों तेल इसके लिए काफी फायदेमंद है बस करना यह है कि कुछ लहसुन ले ले फिर उसे थोड़ा सा कुछ कर सरसों तेल में डालने फिर उसे गर्म करने गर्म करने के बाद कुछ बूंदे अपने कान में डालें कान में डालने से कान के दर्द कम होने शुरू हो जाते हैं और काल में गया कीड़ा भी बाहर निकल जाता है.

 आपके दातों से अगर खून आता है  पेरिया की बीमारी हो रखी है तो आप सरसों के तेल को नमक में थोड़ा सा मिलाकर उसे अपने दांत को सुबह सुबह और शाम को साफ करें आपके पायरिया की बीमारी बहुत जल्द ठीक हो जाएगी.

 अगर आपको ठंड लग गया है छाती में कफ जम गए हैं तो सरसों के तेल को थोड़ा गर्म करके उसको अपनी छाती पर मालिश करें मालिश करने से आपके शादी में  गर्म महसूस होगी  और आप को ठंड से  राहत मिलेगी.

 यह तो थी कि सरसों तेल के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें जरूर बताएं अगर कोई सुझाव है कमेंट करके पूछ सकते हैं. धन्यवाद

loading...
Loading...