IRCTC पर अपना Account कैसे बनाएं, IRCTC पर Register करने के नियम

IRCTC पर अपना Account कैसे बनाएं, IRCTC  पर Register करने के नियम
IRCTC

IRCTC Account

IRCTC से अपना Ticket कटवाना चाहते हैं लेकिन आपको उसके लिए IRCTC  का यूजर आईडी और पासवर्ड होना जरूरी है लॉग इन करने के लिए इसके लिए आपको वहां पर सबसे पहले Account क्रिएट करना पड़ेगा,  अगर आप इंडियन रेलवे को हमेशा अपने ट्रैवलिंग के लिए यूज करते हैं और आपको Ticket कटवाने के लिए एक एजेंट की जरूरत पड़ती है या थर्ड पार्टी की जरूरत पड़ती है अगर आप चाहते हैं कि अपना Ticket खुद कटवाए तो यह आर्टिकल आपके लिए है बहुत ही आसान है IRCTC  से Ticket काटना IRCTC  इंडिया के हर एक लोगों को एयर राइट देता है कि आप अपना Ticket खुद IRCTC  से काट सकते हैं.

IRCTC  लेकिन यहां से Ticket काटने से पहले आपको इसके वेबसाइट का लॉगइन आईडी होना जरूरी है अगर आपके पास लॉगइन आईडी नहीं है तो आप यहां पर क्रिएट कर सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रखना पड़ेगा कि अगर आप इंडिविजुअल Account बनाते हैं तो आपको यह Account फ्री में मिलेगा लेकिन अगर आप एजेंट के रूप में लॉगइन करते हैं या Account बनाते हैं तो इसके लिए आपको कुछ चार्जेस देनी पड़ेगी जो कि IRCTC  के तरफ से लिया जाएगा.

IRCTC पर Account बनाने के नियम


 सबसे पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जो कि आपके पास होनी चाहिए आपका पर्सनल मोबाइल नंबर, आपका पर्सनल एक ईमेल आईडी और, डॉक्यूमेंटेशन के लिए आप आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं आगे चलकर ये 3 चीजें आपके पास होनी ही चाहिए IRCTC पर Account क्रिएट करने के लिए. तो चलिए शुरू करते हैं स्टेप बाय स्टेप कैसे हम Account क्रिएट करते हैं IRCTC  पर.

सबसे पहले आपको IRCTC  का वेबसाइट खोलना पड़ेगा इसका लिंक यहां पर दिया गया है इस लिंक पर क्लिक करके आप इसके वेबसाइट को डायरेक्ट खोल सकता है https://www.irctc.co.in.

एक वेबसाइट खुलेगी जहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शंस और इंटरफेस देखने को मिलेगा लेकिन आपको सिर्फ सबसे ऊपर टॉप पर देखना है जहां पर लॉगइन ओर रजिस्टर का ऑप्शन देखने को मिलेगा लॉगइन वही यूजर कर सकते हैं जिनके पास पहले से Account बना हुआ है IRCTC  पर,  हम आज Account बनाना सीखेंगे ठीक लॉगइन के बगल में आपको रजिस्टर का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना इंफॉर्मेशन सारा डिटेल डालना है ध्यान रहे कि अपना सारा डिटेल सही-सही डालें यह आपके लिए ही जरूरी है.

 अगर आप उसमें गलत मोबाइल नंबर या गलत ई-मेल आईडी डाल देते हैं तो आपका Account नहीं बनेगा इसलिए जो भी पूछा जा रहा है उसमें सही सही अपना इंफॉर्मेशन डालें  सबसे पहले आपको एक यूजर आईडी पूछी जाएगी यूजर आईडी में एक ऐसा यूजर आईडी बनाएं जो कि आपको याद रहे यूनिक हो और सीधा हो, फिर उसके बाद आपको पासवर्ड के लिए पूछा जायेगा पासवर्ड आप वहां पर दिया गया है कि आप पासवर्ड कौन-कौन से विधि से बना सकते हैं पासवर्ड में क्या क्या होना चाहिए,

आपका नाम पूछा जाएगा आपके बर्थडे पूछी जाएगी आपके एड्रेस पूछा जाएगा आपकी नेशनलिटी पूछी जाएगी और आपके मोबाइल नंबर और आपका ईमेल आईडी  पूछा जाएगा यह सारी चीजों को डालने के बाद आपको सबसे नीचे रजिस्टर पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद ही आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी  मिलेगा उस ओटीपी को आप संभाल कर रखें

फिर आप वही वेबसाइट को दोबारा खोलें खोलने के बाद लॉगइन पर इस बार क्लिक करें. लॉगइन पर क्लिक करने के बाद आपको ठीक लेफ्ट साइड में आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालने के लिए पूछेगा दोनों को आप वहां पर डालें जो लॉगइन आईडी और पासवर्ड आपने वहां पर बनाया था उसके बाद लॉगइन करें  लॉगइन करने के बाद आपको आपके मोबाइल पर गया ओटीपी को डालने के लिए पूछेगा उस ओटीपी को वहां पर डाले डालते ही आपके मोबाइल नंबर वेरीफाइड हो जाएगी इसका मतलब यह है कि अगली बार जब भी आप Ticket बनाएंगे तो आपको आपके मोबाइल पर सारे मैसेज से मिलेंगे आपके कंफर्मेशन की और Ticket इंफॉर्मेशन की आपके मैसेज दी जाएगी आपके मोबाइल पर ही.

 फिर आपको आपका ई-मेल आईडी को वेरीफाइड करना है आपकी ईमेल आईडी पर जाकर वहां पर आपको एक ओटीपी मिलेगी जो कि IRCTC  के तरफ से भेजा गया होगा फिर वही ओटीपी को जैसे अपने मोबाइल में डाला था उसी तरह ठीक नीचे आपको ईमेल आईडी होटल पर डालने के लिए पूछा जाएगा वहां पर इसका ओटीपी डालें और अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाइड कर दें. वेरी फाइट करने के बाद अगर आप जब भी Ticket कटेंगे आपका Ticket ईमेल आईडी पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा ऑटोमेटिक वहां से भी अपना Ticket डाउनलोड कर सकते हैं और आईआरसीटीसी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

 यह दोनों काम करने के बाद आपका Account सक्सेसफुली क्रिएट हो जाएगा उसके बाद आप Ticket काटने की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं अब इसके बाद किसी और से हेल्प लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको Ticket काटने के लिए अब आप खुद ही अपना Ticket IRCTC  से काट सकते हैं.

 यह तो थी कि हम IRCTC  पर अपना लॉगइन आईडी कैसे क्रिएट करें,  अपना Account कैसे बनाएं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें जरूर बताएं धन्यवाद.

loading...
Loading...