टॉप 10 व्हाट्सएप टिप्स एंड ट्रिक्स | व्हाट्सएप के सबसे जबरदस्त फीचर्स

टॉप 10 व्हाट्सएप टिप्स एंड ट्रिक्स | व्हाट्सएप के सबसे जबरदस्त फीचर्स
 व्हाट्सएप के सबसे जबरदस्त फीचर्स

टॉप 10 व्हाट्सएप टिप्स एंड ट्रिक्स


व्हाट्सएप हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग सा बन गया है इसके बिना तो जीवन भी अधूरा सा लगने लगता है क्योंकि हम अपने दोस्तों के बीच और अपने परिवारों के बीच अगर कोई मैसेज करना हो तो हम हमेशा व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि व्हाट्सएप दुनिया का फ्री मैसेजिंग एप्स है.
Loading...

 और सबसे ज्यादा यूज होने वाला मैसेजिंग एप्स भी व्हाट्सएप ही है हम इस पर अपने विचारों को  अपने इंफॉर्मेशन को अपनों के साथ और दोस्तों के साथ शेयर करते हैं कुछ ऐसे इंफॉर्मेशन होती है जो काफी खुफिया भी होती है सेंसिटिव इंफॉर्मेशन भी हम इस पर शेयर करते हैं ऐसे में व्हाट्सएप  सिक्योर की और करना भी बहुत जरूरी होता है

 व्हाट्सएप में कुछ ऐसे  फीचर्स हैं जो कि आपको पता भी नहीं होगा आज हम उन्हीं फीचर्स के बारे में जाने वाले हैं क्योंकि टॉप टेन में मैंने शामिल किया है.

टॉप 10 व्हाट्सएप टिप्स एंड ट्रिक्स जो कि आप पर सिक्योरिटी के रीजन से काफी अच्छा साबित हो सकता है और आपको यह गारंटी के साथ कह सकता हूं कि बहुत पसंद आने वाला है.  तो चलिए बात करते हैं वह टॉप टेन व्हाट्सएप फीचर्स के बारे में.


1. ग्रुप चैट को म्यूट करना


 यह फीचर काफी अच्छा है व्हाट्सएप के नजरिए से क्योंकि आज व्हाट्सएप के समय में बहुत सारे ग्रुप बनाए जाते हैं जिसमें बहुत सारे लोग जुड़े होते हैं और कुछ लोग हमेशा ग्रुप में मैसेज नहीं करना चाहता यार उनका मैसेज नहीं देखना चाहते हैं तो यह व्हाट्सएप फीचर्स आपको काफी मदद कर सकता है इसका ग्रुप चैट इनफॉरमेशन को म्यूट किया जा सकता है ग्रुप चैट करने के लिए  आपको ग्रुप के इंफॉर्मेशन पर क्लिक करना है फिर वहां पर आपको चेक म्यूट का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद इस ग्रुप से इंफॉर्मेशन आपके लिए आना बंद हो जाएगी.

2. डबल ब्लू टिक नहीं  दिखाना चाहते हैं तो


 हम जानते हैं कि हम जब भी किसी को मैसेज सेंड करते हैं और वह उसे रीड करता है तो वह मैसेज हमारे मोबाइल में ब्लू  टिक दिखाई देता है  अगर आप चाहते हैं कि  आपको कोई मैसेज करें तो उसको यह ना पता चले कि आपने उसका मैसेज पढ़ लिया है यानी कि उसके मोबाइल में ब्लू टिक दिखेगा ही नहीं चाहे आप मैसेज पढ़ लिए हो इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर प्राइवेसी पर क्लिक करना पड़ेगा फिर सबसे नीचे जाकर आपको रीड रिसिप्ट का ऑप्शन मिलेगा उस पर टिक लगा होगा उसे हटा देना है हटाने के बाद जब भी कोई आपको मैसेज करेगा तो उसे डबल ब्लू टिक नहीं दिखाई देगा आपके मैसेज पढ़ने के बाद भी.

3. मीडिया विजिबिलिटी को बंद करना


 इसके लिए आपको कांटेक्ट इनफार्मेशन में जाना पड़ेगा फिर आप मीडिया विजिबिलिटी पर क्लिक करें फिर आप जाते हैं कि जिस पार्टिकुलर कांटेक्ट के मीडिया फाइल को हाइड करना चाहते हैं तो उसके ऊपर जाकर No पर क्लिक कर दें  बस हो गया काम.

4. ग्रुप कॉल


व्हाट्सएप का अपडेटेड फीचर है इसमें आप अपने ग्रुप के मेंबर के साथ चैट कर सकते हैं वीडियो चैट कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी ग्रुप के 3 मेंबर को सेलेक्ट करके आप वीडियो चैट कर सकते हैं व्हाट्सएप ने  कुछ समय पहले इसका अपडेट  दिया है.

5. व्हाट्सएप बिजनेस के लिए


 व्हाट्सएप को बिजनेस के परपस के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसे कर सकते हैं यह फीचर्स बिजनेस करने वाले लोगों के लिए उपलब्ध है इसके लिए आपको कुछ इंफॉर्मेशन देनी पड़ेगी पैसे के बिजनेस के बारे में या बिजनेस का एड्रेस ईमेल आईडी वगैरह कुछ डाक्यूमेंट्स प्रूफ मांग सकता है जोकि व्हाट्सएप बिजनेस यूज करने के लिए मैंडेटरी है.

6. प्रोफाइल पिक्चर को हाइड करना


 अगर आप चाहते हैं कि आपका प्रोफाइल पिक्चर कोई और ना देखे तो यह ऑप्शन भी व्हाट्सएप आपको देता है कि आप अपना प्रोफाइल पिक्चर को सभी मेंबर से हाइड कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने व्हाट्सएप के सेटिंग में जाना है फिर आपको प्राइवेसी सेलेक्ट करना है प्राइवेसी सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे प्रोफाइल फोटो का ऑप्शन दिखेगा उस पर जाकर क्लिक करेंगे तो सबसे नीचे आपको नोबडी का ऑप्शन दिखेगा उसे आप को सिलेक्ट करना है सिलेक्ट करते ही आपका काम सक्सेसफुल अपडेट हो जाएगा इसके बाद आपकी प्रोफाइल पिक्चर को कोई और नहीं देख पाएगा.

7. ग्रुप एडमिन को रिमूव करना


 अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन को रिमूव करना चाहते हैं तो यह काम भी आप कर सकते हैं व्हाट्सएप आपको या ऑप्शन भी देता है इसके लिए आपको बस इतना करना है कि ग्रुप इनफार्मेशन में जाना है और जो भी एडमिन है उस पर क्लिक करके रखना है फिर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा रिमूव ऐज एडमिन उसे सिलेक्ट करना है बस हो गया आपका  काम.


8. लाइव लोकेशन शेयर करना


 अगर आप किसी को लाइव लोकेशन शेयर करना चाहते हैं व्हाट्सएप में तो यह काम भी आप कर सकते हैं इसके लिए आपको करना यह होगा कि जिसे आप अपना लाइव लोकेशन शेयर करना चाहते हैं उसके चैट में इंटर करें एंटर करने के बाद जहां आप मैसेज टाइप करते हैं वहां पर आपको अटैचमेंट का ऑप्शन मिलता है अटैचमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको शेयर योर लाइव लोकेशन का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपना लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं.

9. व्हाट्सएप पेमेंट का भी ऑप्शन देता है


 अगर आप किसी को व्हाट्सएप से पेमेंट करना चाहते हैं तो यह कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप से लिंक करना पड़ेगा फिर उसके बाद आप किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं व्हाट्सएप के द्वारा।

 10. किसी को ब्लॉक  कैसे करें


 व्हाट्सएप जितना ही हमारे लाइफ को ईजी कर दिया है उतना ही यह खतरनाक भी हो गया है अनवांटेड पीपल किसी को भी व्हाट्सएप पर मैसेज करके परेशान करता है या कुछ ऐसे मैसेजेस भेजते हैं जो कि उन्हें नहीं चाहता हो अगर आप किसी पर्टिकुलर व्यक्ति से बात नहीं करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप आपको 1 फीचर्स देता है ब्लॉक करने का आप उस व्यक्ति को परमानेंटली ब्लॉक कर सकते हैं जब तक आप ना चाहे।

इसके लिए आपको बस इतना करना है कि जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसके चैट में जाए फिर आप को सबसे ऊपर राइट कॉर्नर में 3 डॉट्स दिखाई देंगे उस पर क्लिक करना है फिर आप को सबसे नीचे मोर का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको ब्लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा ब्लॉक  पर क्लिक करते हैं  और पार्टिकुलर व्यक्ति ब्लॉक हो जाएगा आपके व्हाट्सएप पर आगे से वह आपको कोई भी मैसेज नहीं सेंड कर पाएगा।

11. आपने किसके साथ सबसे ज्यादा चैट किया है


अगर आपको यह देखना है कि आप किस व्यक्ति के साथ सबसे ज्यादा  चैट किए हैं तो आप  देख सकते हैं इसके लिए बस आपको यह करना है कि सेटिंग में जाकर आपको डाटा का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद स्टोरेज उसेज का ऑप्शन मिलेगा उसके अंदर आप अपने सारे ग्रुप्स कॉन्टेक्ट्स के जिनसे आप सेट किए हैं उनका रैंकिंग दिख जाएगा इसे आपको पता चलेगा कि आपने सबसे ज्यादा है किस से चैट किया है

12. किसी के कमेंट पर तुरंत रिप्लाई करना


 अगर आप ग्रुप में चैट कर रहे हो या किसी पर्टिकुलर व्यक्ति के साथ चैट कर रहे हैं और किसी बात पर आप तुरंत रिप्लाई करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं इसके पहले हम क्या करते थे कि डिस्ट वर्ड पर हम रिप्लाई करना चाहते थे उसको हम हैं क्लिक करना पड़ता था क्लिक करने के बाद आपको ऊपर एरो का निशान दिखता है उस पर क्लिक करने के बाद उस मैसेज पर हम  लिख सकते थे.

 मगर अब आप इतना ना कर शॉर्टकट तरीका अपना सकते हैं जिस मैसेज पर आपको रिप्लाई करना है उसे ओल्ड करें और सिर्फ उसे अपनी दाहिनी तरफ खिसका  दें आपका मैसेज उत्तर देने के लिए तैयार हो जाएगा फिर आप उस पर कमेंट कर सकते हैं

अगर आपको यू टॉप 10 व्हाट्सएप का  टिप्स एंड ट्रिक्स | व्हाट्सएप के सबसे जबरदस्त फीचर्स अच्छा लगा हो तो हमें जरूर बताएं अगर कोई ऑप्शन इसमें छूट रहा हो तो हमें बता दे हम इसमें ऐड कर देंगे अगर कोई क्वेश्चन या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद



loading...
Loading...