अदरक के फायदे - सर्दियों में खराश को ठीक करता है

अदरक के फायदे - सर्दियों में खराश को ठीक करता है
सर्दियों में खराश को ठीक करता है 
Loading...

अदरक के फायदे

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम की परेशानी से जूझना पड़ता है सर्दियों में अक्सर लोगों को नाक बहना और खांसी का प्रॉब्लम हो जाती है कफ से परेशान रहते हैं जिसके चलते हम  मेडिकल की दवाइयां का उपयोग करना शुरू कर देते हैं और अधिक से अधिक दवाई हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं गले की खराश के कारण हमें काफी परेशानी होती है हम कुछ ऐसे उपायों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कि घरेलू उपयोग से गले की खराश को ठीक किया जा सकता है  आर्य सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है आइए जानते हैं ऐसे कौन से उपाय हैं जिससे हम गले की खराश को ठीक कर सकते हैं.


 अदरक -  इसका नाम तो आपने सुना ही होगा लगभग हर एक घर में उपलब्ध होता है या सब्जियों में  डाला जाता है सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है  लेकिन आपको इसके बहुत सारे गुण नहीं पता होगा उनमें से एक है जो कि आपके गले की खराश को ठीक कर सकता है.

अदरक में बहुत गर्मी पाई जाती है इसका सेवन किया जाए तो सर्दियों में हमारा शरीर गर्म रहता है और इसमें बहुत सारे एंटीबायोटिक भी पाए जाते हैं हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है यह जानते हैं कि हम इसका उपयोग कैसे करें।

 अदरक की चाय बना कर पीना चाहिए अगर गले की खराश ठीक करनी है तो  अदरक को कुछ ले फिर गर्म पानी में डालकर चाय पत्ती और चीनी डाल ले  हो सके तो  इसमें अगर काली मिर्च और तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं जो कि आपके सेहत के लिए एक नंबर आयुर्वेदिक का काम करेगा आपके शरीर के अंदरूनी हिस्सों के लिए यह तीनो चीज़ का भी जरूरी होता है.  चीनी मिला सकते हैं अगर कड़वा लगता हो तो फिर से दिन में लगभग 3 या 4 बार  पी सकते हैं आप की गले की खराश  कुछ दिनों में ठीक हो जाएगी।

 अदरक का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इनमें से एक फायदा यह भी है कि जुकाम के कारण सर दर्द होने शुरू हो जाते हैं अगर अदरक का चाय बना कर पिया जाए तो सर दर्द से भी राहत मिलती है.

अदरक की चाय पीने से आपके पेट की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है पाचन तंत्र बेहतर बनता है और कबज  से मुक्ति मिलती है

 महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है महामारी के टाइम में अगर इसे लिया जाए तो  खून का संचार बेहतर बनाता है और दर्द से भी राहत मिलती है

 यह तो थी अदरक के फायदे अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव या क्वेश्चन हो तो हमें पूछ सकते हैं नीचे कमेंट करके धन्यवाद।

loading...
Loading...